नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस साल व्हॉट्सएप ने कई नए फीचर्स एंड्रॉइड और आइफोन पर रोल आउट किये हैं। इन फीचर्स के जरिए व्हॉट्सएप को और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश की गई है। इन फीचर्स में से कुछ फीचर्स को टेस्ट किया जा चुका है, जबकि कुछ फीचर्स की टेस्टिंग चल रही है। आपको बता दें कि दुनियाभर में व्हॉट्सएप के करीब 1.5 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। आइए जानते हैं व्हॉट्सएप के इन नए फीचर्स के बारे में

ग्रुप वीडियो कॉल

इस फीचर के जरिए तीन लोग एक साथ वीडियो कॉल से जुड़ सकेंगे। व्हॉट्सएप के इस फीचर को F8 डिवेलपर्स कांफ्रेंस में चुनिंदा यूजर्स के लिए पेश किया गया था। इस फीचर के जरिए कुल चार लोग एक साथ वीडियो कांफ्रेंस कर सकेंगे। व्हॉट्सएप का यह फीचर फिलहाल एंड्रॉइड पर बीटा वर्जन 2.18.145 और इससे ऊपर एवं आइओएस पर यह 2.18.52 वर्जन में उपलब्ध है।

ग्रुप ऑडियो कॉल्स और सिलेक्ट ऑल ऑप्शन

बहुत कम यूजर्स को यह पता है कि व्हॉट्सएप ने ग्रुप वीडियो के अलावा ग्रुप ऑडियो कॉल की भी सुविधा शुरू की है। इस फीचर को आइओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर देखा गया है। इसके अलावा व्हॉट्सएप ने सिलेक्ट ऑल फीचर भी रोल आउट किया है। इस फीचर के जरिए सभी मैसेज को एक साथ सिलेक्ट करके मार्क रिड किया जा सकेगा। इसके अलावा इस फीचर के जरिए एक साथ सभी मैसेज को डिलीट भी कर सकेंगे।

एडमिन फर्स्ट यूजर फीचर

व्हॉट्सएप ने एक नया फीचर रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप फीचर रोल आउट किया है। इस फीचर के जरिए ग्रुप का एडमिन ही केवल ग्रुप की सूचना में बदलाव कर सकता ह। इसके अलावा ग्रुप एडमिन ही केवल ग्रुप में मैसेज भेज सकेगा। इसके अलावा व्हॉट्सएप ने एक और फीचर डिमोट एज एडमिन फीचर रोल आउट किया है। इस फीचर के जरिए किसी ग्रुप का एडमिन, उसी ग्रुप के अन्य एडमिन के फीचर को रिस्ट्रीक्ट कर सकेगा।

मीडिया विजिबिलिटी और न्यू कॉन्टैक्ट फीचर

इन नए फीचर के जरिए यूजर्स किसी अन्य यूजर को भेजे गए मीडिया को रिस्ट्रिक्ट कर सकेगा। जिस यूजर ने मीडिया (फोटो, डॉक्यूमेंट फाइल, ऑडियो आदि) किसी अन्य यूजर को भेजा है तो वह उस यूजर को मीडिया को फोन में सेव करने से रिस्ट्रिक्ट कर सकता है। इसके अलावा न्यू कॉन्टैक्ट फीचर के जरिए यूजर्स एप पर रिसीव किए हुए कॉन्टैक्ट को एप से बाहर गए बिना ही सेव कर सकेंगे।

ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर

इस फीचर के जरिए यूजर्स ग्रुप चैट में डिस्क्रिप्शन जोड़ सकेंगे। इसके अलावा ग्रुप कैच फीचर के जरिए यूजर्स ग्रुप में भेजे हुए उन चैट्स को ढूंढ़ सकेंगे, जिनमें उन्हें मेन्शन किया गया है या फिर जिस चैट का उसने रिप्लाई किया है। इसके अलावा यूजर्स जिस ग्रुप से बार-बार लेफ्ट हो रहा है उस ग्रुप में फिर से उसे नहीं जोड़ा जा सकेगा।

इन एप वीडियो प्लेबैक (फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए)

आइओएस पर उपलब्ध व्हॉट्सएप के जरिए यूजर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम के वीडियो एप से बाहर गए बिना ही देख सकेंगे। इसके अलावा पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के लिए एक अपडेट भी रोल आउट कर दिया गया है। इस फीचर के जरिए वीडियो देखते समय व्हॉट्सएप को मिनिमाइज किया जा सकेगा।

क्लिक टू चैट

व्हॉट्सएप ने एक क्लिक टू चैट फीचर जोड़ा है, जिसके जरिए यूजर्स किसी भी नंबर पर बिना नंबर सेव किए ही मैसेज भेज सकेंगे। इस फीचर के जरिए यूजर्स को किसी नंबर को अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में जोड़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी। पहले किसी नंबर पर मैसेज भेजने के लिए उस नंबर को कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करना पड़ता था।

यह भी पढ़ें :

20MP सेल्फी कैमरा के साथ Techno Camon iClick लॉन्च, वीवो Y83 से होगा मुकाबला

माइक्रोसॉफ्ट सीईओ का बड़ा बयान, कहा- रोबोट्स की वजह से इंसान नहीं हो सकेंगे बेरोजगार

फेसबुक, ट्विटर ने राजनीतिक विज्ञापनों पर अपनाया कड़ा रूख, जारी किए नए दिशा-निर्देश

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस