नई दिल्ली (टेक डेस्क)। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) सत्य नडेला ने एक अखबार संडे टेलीग्राफ को दिए इंटरव्यू में कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट्स इंसानों को पूरी तरह बेरोजगार नहीं करेंगे। नडेला ने आगे कहा कि इंसान हमेशा से अपनी गरिमा बरकरार रखने के लिए रोजगार करना चाहेगा। हमारा ध्यान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को नैतिक रूप से लागू करने पर होना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि 2018 में नैतिकता के चारों और अधिक बात करने की जरूरत है। जो कंपनियां और इंजीनियर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बना रहे हैं, सिद्धांतों का उपयोग करें,  ताकि हमारे द्वारा चुने गए विकल्पों से हमें पूर्वाग्रह के साथ सिस्टम बनाने का कारण न बने... इन चीजों पर हमें काम करना चाहिए।"

25 मई को जारी हुए एमआईटी टेक्नोलॉजी के रिव्यू रिपोर्ट में कहा गया कि माइक्रोसॉफ्ट विभिन्न एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) एल्गोरिदम की एक श्रृंखला में पूर्वाग्रह की पहचान स्वचालित करने के लिए एक उपकरण का निर्माण कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट का यह उपकरण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अनजाने में लोगों के समूह में भेदभाव किये बिना ही कारोबार में मदद करेगा।

हांलाकि माइक्रोसॉफ्ट का नया टूल पूर्वाग्रह की समस्या को खत्म नहीं कर सकता है जो मशीन-लर्निंग मॉडलों में पूरी तरह से चल सकता है। इससे एआई शोधकर्ताओं को अनुचितता के अधिक उदाहरण मिल सकेंगे। रिच कैरुना, माइक्रोसॉफ्ट के एक वरिष्ठ शोधकर्ता जो पूर्वाग्रह-पहचान डैशबोर्ड पर काम कर रहे हैं एमआईटी टेक्नोलॉजी की समीक्षा के बाद यह बताया था।

उन्होंने आगे कहा कि, बेशक, हम पूर्णता की उम्मीद नहीं कर सकते, हमेशा कुछ पूर्वाग्रह ज्ञात नहीं होते हैं या जिन्हें समाप्त नहीं किया जा सकता, हमारा लक्ष्य जितना हम कर सकते हैं उतना बेहतर करना है।

इस इंटरव्यू में नडेला ने यह भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट का बिजनेस मॉडल ग्राहक जिसके लिए भुगतान कर रहे हैं उसे पूरा करना है। कंपनी पहले से ही ऐसा करती आ रही है। हमारा बिजनेस मॉडल हमारे ग्राहकों के लिए सफल होना है। अगर हमारे ग्राहक सफल होते हैं तो वे हमें सर्विस का भुगतान करेंगे। इसलिए हम इन लेनदेन-संचालित या विज्ञापन-संचालित या बाजार-संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक नहीं हैं।

यह भी पढ़ें :

एंड्रॉइड फोन से आइफोन में कॉन्टैक्ट और फोटो ट्रांसफर करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

Honor ने पावरफुल बैटरी और कैमरे के साथ लॉन्च किया Honor 7S, Redmi 5A को मिलेगी चुनौती

20MP सेल्फी कैमरा के साथ Techno Camon iClick लॉन्च, वीवो Y83 से होगा मुकाबला

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021