Move to Jagran APP

ब्लॉकचैन है डेटा चोरी जैसी समस्याओं का समाधान: माइक्रोसॉफ्ट

फेसबुक डेटा लीक: कड़े नियमन की चिंता से खौफ में है Microsoft जैसी दिग्गज कंपनी, जानें वजह

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 03:29 PM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 08:30 AM (IST)
ब्लॉकचैन है डेटा चोरी जैसी समस्याओं का समाधान: माइक्रोसॉफ्ट
ब्लॉकचैन है डेटा चोरी जैसी समस्याओं का समाधान: माइक्रोसॉफ्ट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फेसबुक से जुड़े चल रहे प्राइवेसी का मामला खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा। समय के साथ-साथ यह मामला और गर्माता जा रहा है। ऐसे में फेसबुक के इस मामले में फसने के बाद माइक्रोसॉफ्ट को अब कड़े नियमों की चिंता सताने लगी है। कंपनी को दर है की इस मामले के बाद प्राइवेसी से जुड़े नियमों में बदलाव होगा। कंपनी ने साथ में यह भी कहा है की ब्लॉकचैन इस तरह की परेशानी को दूर करने में अदद कर सकता है।

loksabha election banner

फेसबुक के मुख्य मार्क जुकरबर्ग के माफी मांगने के बाद भी प्राइवेसी का यह मुद्दा थम नहीं रहा। यूजर्स से लेकर पॉलिटिकल पार्टीज को डाटा चोरी की चिंता सताने लगी है। ऐसे में अन्य अब्दी कंपनियों को भविष्य में कड़े नियम होने की चिंता सत्ता रही है। माइक्रोसॉफ्ट की कार्यकारी उपाध्यक्ष (व्यापार विकास) पेग्गी जॉनसन ने एक इंटरव्यू में कहा, ' आने वाले समय में इस क्षेत्र या उद्योग को कड़े नियमों के साथ रेग्युलेट किया जाएगा और हमारा काम नियमों का पालन करना है। यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर हम हमेशा सजग रहे हैं और उनका डाटा सुरक्षित रखना हमारे लिए सबसे जरुरी है। हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।'

उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि ग्राहकों का डाटा उनका अपना डाटा है। उसे सुरक्षित रखने में उनकी मदद करना हमारा काम है।' कंपनी की शीर्ष अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में उभरने वाली चिंताओं को दूर करने में सिर्फ प्रौद्योगिकी ही मदद कर सकती है, जिसके कथित दुरुपयोग के चलते समस्या खड़ी हुई है।'

जॉनसन ने कहा, ' प्राइवेसी और डाटा छोरी से जुडी समस्या का समाधान ब्लॉकचैन जैसी टेक्नोलॉजीज से किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह सुरक्षित होने के साथ-साथ पारदर्शी भी है। यह वास्तव में नियामकों द्वारा उठाई जा रही चिंताओं के समाधान का एक हिस्सा हो सकता है।' उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी अपने क्लाउड मंच अजुरे के माध्यम से इस तरह के समाधान का निर्माण कर रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी साइबर सुरक्षा पर काम कर रही है और 125 भारतीय कंपनियों को अपने डाटा को सुरक्षित रखने में मदद की है।

यह भी पढ़ें:

Huawei P20 Pro vs Samsung Galaxy S9+: फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

फेसबुक पर थर्ड पार्टी एप्स चुराती हैं आपकी पर्सनल डिटेल, जानें इनसे बचने का तरीका

जियो प्राइम मेंबरशिप 31 मार्च को हो रही खत्म, क्या होगा इसके बाद? जानिए

गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं

जियो को टक्कर देने एयरटेल ने पेश किया 65 रुपये का प्लान, पढ़ें अन्य डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.