Move to Jagran APP

गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं

अपने फोन को इस तरह बचाएं मालवेयर से

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 04:06 PM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 10:39 AM (IST)
गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं
गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एंड्रॉयड मालवेयर के बारे में अब लगभग हर हफ्ते खबरें सुनने को मिलती है। गूगल प्ले स्टोर पर इस बार QR कोड रीडर्स एप पर यह मालवेयर अटैक हुआ है। यह खबर सोफोसलेब्स की एक रिपोर्ट में सामने आई है। इसमें बताया गया है की गूगल प्ले स्टोर पर 7 QR कोड रीडर्स में मालवेयर है। QR कोड एप्स के अलावा भी कुछ इन्फेक्टेड एप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।

prime article banner

कौन सा मालवेयर है? मालवेयर का नाम Andr/HiddnAd-AJ है। जैसे की नाम से ही पता चलता है, यह मालवेयर आपके फोन पर एड प्ले करता है। मालवेयर किसी भी तरह का एक्शन लेने से पहले 6 घंटे का इंतजार करता है। इसके बाद वो फुल स्क्रीन एड प्ले करने के साथ-साथ वेबपेजेज पर एड खोलने लगता है। मालवेयर यूजर्स को एड के लिंक के साथ नोटिफिकेशन भी भेजता है।

रिपोर्ट के अनुसार, मालवेयर से प्रभावित हुई एप्स को 500,000 से अधिक बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है। हालांकि अब गूगल ने इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है। यह एप्स गूगल की स्कैनिंग प्रक्रिया से भी सुरक्षित बच निकलती थी ।ऐसा एक कोड के कारण हो पता था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस तरह के कोड एप डाउनलोड होने के 6 घंटे बाद काम करते थे। इसलिए वो डिटेक्ट नहीं हो पाते थे।

इस तरह के मामले सामने आने से गूगल अपने स्कैनिंग प्रक्रिया में बदलाव कर उसे और बेहतर बनाएगा। इस तरह के मामले सामने आने के बाद भी गूगल प्ले स्टोर से एप्स डाउनलोड करना किसी थर्ड-पार्टी मार्केटप्लेस से डाउनलोड करने से बेहतर और सुरक्षित है।

हम आपको 5 ऐसे दमदार एंटीवायरस एप्स बताने जा रहे हैं जो आपके फोन के डाटा को सुरक्षित रखता है। साथ ही फोन में मैलवेयर को आने से रोकता है।

360 Degree Scan: इस एप के जरिए आप वायरस को फोन से डिलीट कर सकते हैं। इसमें की फीचर्स दिए गए हैं जैसे फाइल्स को स्कैन करना, फोन से वायरस को डिलीट करना आदि। इसमें एक एंटी थेफ्ट फीचर भी दिया गया है जिसके जरिए खोई हुई डिवाइस को ढूंढा जा सकता है।

Heavy Duty Avast: करीब 100 मिलियन यूजर्स ने इस एप को डाउनलोड किया है। इससे फोन को स्कैन किया जाता है। यह एप फोन से मालवेयर या वायरस को डिलीट करता है।

Avira Antivirus Security: नई एप होने के बावजूद इसे कई लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। इसमें मालवेयर स्कैन, रियल टाइम प्रोटेक्टशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें कई नए फीचर्स भी हैं जैसे स्टेज फ्राइट एडवाइजर।

TrustGo Antivirus: इस एप को स्मार्टफोन्स से खतरनाक वायरस और मालवेयर को डिलीट कर दिया जाता है। इसमें एक प्राइवेसी गार्ड है जो ये दर्शाता है कि फोन में मौजूद एप्स डिवाइस को कैसे इस्तेमाल कर रही हैं।

Kaspersky Antivirus and Security: इस एप को 4.7 रेटिंग दी गई है। यह एप यूजर के पसर्नल डाटा को सुरक्षित रखती है और फोन को मालवेयर या दूसरे वायरस से बचाती हैं।

यह भी पढ़ें: 

क्या होती है ओवर द एयर वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी, कैसे बदलेगा यूजर का एक्सपीरियंस

फेसबुक ने माना कॉल और मैसेज हो रहे रिकॉर्ड, इस तरह बदले सेटिंग और बचाएं अपना डाटा

आईफोन SE 2 के लॉन्च में हो सकती है देरी, मेड इन इंडिया होगा हैंडसेट: रिपोर्ट

मोटोरोला के इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है डिस्काउंट, आईफोन पर 10,000 रुपये तक का कैशबैक

शार्प Aquos S3 दुनिया का सबसे पतला 6 इंच स्मार्टफोन लॉन्च, पढ़ें किनसे मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.