मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Realme ने महज डेढ़ साल के अंदर ही भारतीय बाजार में अपनी पहचान बना ली है। पिछले दिनों मार्केटिंग रिसर्च कंपनियों के डाटा पर नजर डालें तो Realme भारत में सबसे तेजी से उभरता हुआ स्मार्टफोन ब्रांड है। Realme ने अपने मिड और बजट रेंज से स्मार्टफोन की वजह से Xiaomi Redmi सीरीज के बजट स्मार्टफोन के मार्केट में सेंध मारी है। Realme ने अब तक करीब दर्जन भर स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किए हैं। Realme, Realme 2, Realme 2 Pro, Realme 3, Realme 3 Pro, Realme C1, Realme C2, Realme U1, Realme X, Realme 5 और Realme 5 Pro जैसे मिड रेंज के स्मार्टफोन अब तक भारत में लॉन्च किए जा चुके हैं। सबसे मजेदार बात ये है कि इन स्मार्टफोन्स की कीमत Rs 5,000 से लेकर Rs 20,000 के बीच रखी गई है। इन स्मार्टफोन की कीमतों को देखते हुए हम कह सकते हैं कि Realme ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार की नब्ज पहचान ली है।

Realme ने पिछले सप्ताह भारत में Realme 5 और Realme 5 Pro को भारत में लॉन्च किया है। इन दोनों स्मार्टफोन्स को Leap to Quad Camera के नाम से पहले से ही प्रमोट किया जा रहा था। जैसा कि टैग लाइन में साफ लिखा है कि इस सीरीज के बैक में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है। इस सीरीज के हाई एंड वेरिएंट Realme 5 Pro की बात करें तो इस स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपको एक प्रीमियम स्मार्टफोन में देखने को मिलते हैं। इस स्मार्टफोन को तीन रैम ऑप्शन 4GB, 6GB और 8GB में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन का 8GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट इस्तेमाल करने के बाद मैं इस स्मार्टफोन का रिव्यू आपके सामने लेकर आया हूं।

ये भी पढ़ें: Xiaomi Mi A3 की अगली सेल 27 अगस्त को, क्या इस Android One स्मार्टफोन को खरीदना होगा फायदे का सौदा?

प्रीमियम डिजाइन

Realme 5 Pro में आपको प्रीमियम डिजाइन देखने को मिल सकता है। इसके बैक में ग्रेडिएंड फिनिश वाला बैक पैनल दिया गया है। इसके बैक पैनल में आपको लाइट का रिफ्लेक्शन भी अच्छा मिलता है। इसकी फिनिशिंग काफी शानदार है जो इसे एक प्रीमियम डिवाइस वाला फील देता है। हालांकि, इसका बैक पैनल काफी धूल मिट्टी और स्मज को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है। आपको इसे कवर में ही रखना होगा, नहीं तो इसके बैक पैनल में उंगलियों के निशान आसानी से बन जाते हैं। Realme इसके साथ बैक कवर भी ऑफर कर रहा है जो इसके बैक पैनल पर निशान लगने से बचा सकता है। Realme 5 Pro दो कलर ऑप्शन्स स्पार्क्लिंग ब्लू और क्रिस्टल ग्रीन ऑप्शन के साथ आता है।

फोन के फ्रंट पैनल में वाटरड्रॉप नॉच वाला डिस्प्ले दिया गया है जो कि आजकल आने वाले हर डिवाइस में देखने को मिल सकता है। फोन में 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। मुझे इसके डिस्प्ले से निराशा हुई क्योंकि इसी प्राइस रेंज में Xiaomi Mi A3 के साथ सुपर AMOLED डिस्प्ले ऑफर कर रहा है। बांकि, फुल एचडी प्लस मल्टी टच डिस्प्ले भी आपको निराश नहीं करेगा। इसमें 2,340 x 1,080 पिक्सल रिजोल्यूशन और 409ppi वाली स्क्रीन दी गई है। फोन में आपको 450nits तक की ब्राइटनेस मिलती है, साथ ही साथ इसमें नाइट मोड भी दिया गया है जो आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करता है। फोन का वजन 184 ग्राम है जो थोड़ा भारी लग सकता है।

ये भी पढ़ें: OnePlus 7T का डिजाइन हुआ लीक, 15 अक्टूबर को भारत में हो सकता है लॉन्च

परफॉर्मेंस

Realme 5 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712AIE प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर का इस्तेमाल इससे पहले Vivo Z1 Pro में किया गया है। इस 10nm ऑक्टाकोर प्रोसेसर में आपको 2.3GHz की फ्रिक्वेंसी मिलती है जो 35 फीसद तक एनर्जी एफिशिएंट है। फोन में हाइपर गेम बूस्ट 2.0 भी दिया गया है जो आपको Call of Duty, Battlefield, PUBG Mobile जैसे हाई ग्राफिक्स गेम खेलने में भी मल्टी टास्किंग कर सकता है। फोन गेमिंग लवर्स के लिए भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Realme 5 Pro एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित Color OS 6 पर काम करता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसमें VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। महज 45 मिनट में स्मार्टफोन की बैटरी फुल चार्ज हो जाती है और आप इसे एक दिन तो आसानी से चला सकते हैं। फोन में 4,035mAh की बैटरी दी गई है। फोन में USB Type C पोर्ट दिया गया है जो एक प्लस प्वाइंट कहा जा सकता है। ज्यादातर, इस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन्स में USB Type C पोर्ट का इस्तेमाल नहीं होता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ड्यूल 4G सिम कार्ड का सपोर्ट, Wi-Fi 802.11, Bluetooth 5.0 का इस्तेमाल किया गया है। ये लेटेस्ट कनेक्टिविटी फीचर्स आपको एक बेहतर कनेक्टिविटी विकल्प देते हैं।

ये भी पढ़ें: Xiaomi Redmi Note 8 Pro का ऑफिशियल रेंडर हुआ लीक, 29 अगस्त को होगा लॉन्च

क्वॉड कैमरा

Realme ने इस सीरीज को Leap to Quad Camera के नाम से प्रमोट किया है तो जाहिर से कंपनी का मुख्य फोकस कैमरे पर होगा। इसके बैक में आपको क्वॉड कैमरा सेट अप मिलता है। इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का प्रोट्रेट कैमरा और 2 मेगापिक्सल का माइक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। आइए विस्तार से जानते इसके कैमरे के बारे में

48MP Sony IMX 586 प्राइमरी सेंसर

सबसे पहले बात करते हैं इसके प्राइमरी कैमरे के बारे में, इसका अपर्चर f/1.79 दिया गया है जो PDAF (फेड डिविजन ऑटो फोकस) को सपोर्ट करता है। इस कैमरे को इनेबल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के कैमरे में जाकर अल्ट्रा मोड इनेबल करना होता है। ये ऑटोमैटिक 10x डिजिटल जूम के साथ आता है। इस मोड में तस्वीर लेते समय आप जूम नहीं कर सकते हैं जो आपको निराश कर सकता है। फोन के इस कैमरे से ली गई तस्वीर को अगर आप जूम करते हैं तो वो पिक्स्लेट हो जाती है। ऐसे में कह सकते हैं कि 48 मेगापिक्सल का सेंसर होने के बाद भी इससे आप एक एवरेज तस्वीर ही ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Airtel के Rs 28 से शुरू होने वाले इन प्रीपेड प्लान्स साथ मिलता है 200GB तक एड-ऑन डाटा

8MP Wide Angle Camera - इस कैमरे में f/2/25 अपर्चर दिया गया है। इस कैमरे की खास बात ये है कि ये सुपर नाइट स्केप के साथ फोटो कैप्चर कर सकता है। फोन के कैमरे में आपको स्लो मोशन, पेनोरोमा, AI ब्यूटी जैसे कई मोड मिलते हैं। साथ ही साथ आपको HDR का सपोर्ट भी मिलता है। सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए इसका कैमरा काफी अच्छा है। फोन में दो 2MP के कैमरे दिए गए हैं, जिसमें एक प्रोट्रेट कैमरा दिया गया है जो बोकेह मोड को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें एक और 2MP का माइक्रो कैमरा दिया गया है जो 4cm से ली गई तस्वीर को भी काफी क्लीयरली कैप्चर कर सकता है।

सेल्फी कैमरा

इसके फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इस कैमरे में Sony IMX 471 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। इसका अपर्चर f/2.0 दिया गया है। सेल्फी कैमरे में आपको AI ब्यूटी मोड मिलता है। सेल्फी कैमरे से आप एक बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, सेल्फी कैमरे से आपको काफी ब्राइट पिक्चर मिलता है जो कि युवाओं को काफी पसंद आएंगे। इसके सेल्फी कैमरे से आप एक बेहतर सेल्फी ले सकते हैं। इसके सेल्फी कैमरे ने मुझे उतना निराश नहीं किया, जितना इसके 48MP कैमरे ने किया है। हालांकि, इसके कैमरे से आप 4K वीडियो रिकार्डिंग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy M30s की नई लीक्स आई सामने, 48MP कैमरे के साथ जल्द होगा लॉन्च

कीमत

Realme 5 Pro के 4GB+64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत Rs 13,999 है। इसके 6GB+64GB वेरिएंट की कीमत Rs 14,999 है और इसके 8GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत Rs 16,999 है। कीमत के मामले में इसे आप एक मिड बजट रेंज का प्रीमियम स्मार्टफोन कह सकते हैं। फोन की इंटरनल मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ा सकते हैं। इसमें मेमोरी कार्ड के लिए डेडिकेटेड स्लॉट दिया गया है।

हमारा फैसला

Realme 5 Pro को आप Rs 17,000 की प्राइस रेंज में एक दमदार स्मार्टफोन कह सकते हैं। अब तक किसी भी कंपनी ने 8GB रैम वेरिएंट को इस कीमत में नहीं पेश किया है। ऐसे में इसे आप एक मिड रेंज में प्रीमियम लुक और फीचर वाला स्मार्टफोन कह सकते हैं। इसका कैमरा मुझे कुछ मामलों में निराश करता है, साथ ही साथ इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसमें ट्रेडिशन्ल फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। हालांकि, इसका फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज है जो फोन को तेजी से अनलॉक कर देता है। ओवरऑल कहा जाए तो Rs 13,999 की शुरुआती कीमत में आने वाला ये स्मार्टफोन आपको प्रीमियम फील देगा। 

ये भी पढ़ें: Realme 5 की पहली सेल का न करें इंतजार, अभी कर सकते हैं प्री-ऑर्डर

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप