Move to Jagran APP

OnePLus 6 फीचर लीक से Mate SE Mi TV की लॉन्चिंग तक: 7 दिनों की बड़ी टेक खबरें

गूगल एंड्रॉयड P, एलजी जी7 , हुवावे मेट SE को लेकर अफवाहों का बाजार पिछले 7 दिनों से गर्म है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 01:03 PM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2018 01:38 PM (IST)
OnePLus 6 फीचर लीक से Mate SE Mi TV की लॉन्चिंग तक: 7 दिनों की बड़ी टेक खबरें
OnePLus 6 फीचर लीक से Mate SE Mi TV की लॉन्चिंग तक: 7 दिनों की बड़ी टेक खबरें

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। तकनीक को लेकर पिछले 7 दिनों में कई ऐलान, कई लॉन्चिंग और कई खुलासे हुए। हुवावे मेट SE स्मार्टफोन को जहां लोगों के बीच पेश किया गया, तो वहीं शाओमी की मी टीवी 4 ए और सैमसंग गैलेक्सी एस9 की भारत में लॉन्चि हुई। ऐसे में वनप्लस 6 और एलजी जी 7 को लेकर कई खुलासे भी हुए हैं। हम आपको इन सात दिनों की बड़ी खबरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको पढ़ने के बाद आप टेक न्यूज को लेकर अपडेट हो जाएंगे।

loksabha election banner

भारत में लॉन्च हुए सैमसंग गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में लॉन्च होने के बाद सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस को भारत में 6 मार्च को लॉन्च कर दिया गया। भारत में दोनों स्मार्टफोन्स की बिक्री 16 मार्च से शुरू होगी। सैमसंग गैलेक्सी S9 के 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 57900 रुपये से शुरू है। वहीं, गैलेक्सी S9 प्लस के 64 जीबी स्टोरेज वाले फोन की कीमत 64900 रुपये से शुरू है। गैलेक्सी S9 और S9 प्लस के 256GB वैरिएंट की कीमत क्रमश: 65900 रुपये और 72900 रुपये है।

खास फीचर्स-

  • दोनों ही फोन के कैमरे लॉ लाइट शूट को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। फोन के कैमरे रौशनी के हिसाब से खुद को एडजस्ट कर लेते हैं। इससे कम और ज्यादा रौशनी में भी आपको शानदार फोटो क्वालिटी मिलेगी।
  • दोनों ही डिवाइस में एआर इमोजी फीचर दिया गया है। एप्पल के एनिमोजी के मुकाबले सैमसंग ने 'लुक लाइक यू' इमोजी फीचर को पेश किया है। एआर इमोजी में ऑग्मेंटेड रिऐलिटी का इस्तेमाल होता है। फोन पर्सनलाइज्ड इमोजी जेनरेट कर सकता है जिन्हें किसी भी स्मार्टफोन पर शेयर किया जा सकता है।

शाओमी ने लॉन्च किया मी टीवी 4ए

शाओमी ने भारत में अपनी 2 स्मार्ट टीवी को लॉन्च किया है, इनमें 43 इंच की मी टीवी 4ए और 32 इंच की मी टीवी 4ए शामिल है। शाओमी के दोनों प्रोडक्ट्स स्मार्ट टीवी हैं और ये पैचवॉल यूआई के साथ आते हैं। शाओमी के मी टीवी 4ए के 43 इंच मॉडल की कीमत 22,999 रुपये है जबकि 32 इंच मॉडल की कीमत 13,999 रुपये है। दोनों ही टीवी की सेल 13 मार्च से शुरू है।

खास फीचर-

  • दोनों ही डिवाइस में 178 डिग्री व्यूइंग एंगल जैसा फीचर दिया गया है। इससे ज्यादा देर तक टीवी देखने पर आपकी आंखों में दर्द नहीं होगा।  

हुवावे मेट SE स्मार्टफोन लॉन्च

हुवावे ने मेट एसई स्मार्टफोन को यूएस में लॉन्च कर दिया है। फोन ग्रे और गोल्ड कलर वैरियंट में उपलब्ध है। हुवावे मेट एसई की भारतीय करेंसी के मुताबिक कीमत करीब 15,000 रुपये हैं।

फीचर्स

  • डिस्प्ले: हुवावे मेट एसई स्मार्टफोन में 5.93 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसका रेजोल्यूशन 2160 x 1080 पिक्सल का है। फोन के डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेशियो 18:9 है।
  • रैम और स्टोरेज: हुवावे मेट एसई स्मार्टफोन में 4 जीबी की रैम दी गई है। फोन में 64 जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोसेसर: फोन एंड्राइड 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित हुवावे Emotion UI 5.1 (EMUI) यूजर इंटरफेस पर चलेगा। डिवाइस 2.36 गीगाहर्ट्ज HiSilicon Kirin 659 प्रोसेसर पर रन करता है। इसके अलावा फोन में Mali T830-MP2 का चिपसेट लगा है।
  • बैटरी: फोन में 3,340 एमएएच की बैटरी दी गई है।

मई या जून में लॉन्च हो सकता है वनप्लस 6

वनप्लस 5 लॉन्च हुए लगभग एक साल होने जा रहा है, ऐसे में माना जा रहा है कि वनप्लस अपने नए स्मार्टफोन वनप्लस 6 को इस साल मई या जून महीने में लॉन्च कर सकता है।

  • डिस्प्ले: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वनप्लस 6 स्मार्टफोन में 19:9 ऑस्पेक्ट रेशियो का डिस्प्ले होगा। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक वनप्लस 6 में 6 इंच का डिस्प्ले होगा। 
  • प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम: इसके अलावा फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर पर रन करेगा। फोन में कम से कम 6 जीबी का रैम दिया जाएगा।  फोन एंड्रॉयड 8 ओरियो पर काम करेगा।
  • रैम और स्टोरेज: इसके अलावा डिवाइस में 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी जाएगी, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।
  • फोन ड्यूल सिम को स्पोर्ट करेगा और इसके बैक में फिंगर प्रिंट सेंसर लगा होगा।

एलजी जी7 के फीचर्स हुए लीक

एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि एलजी जी7 के फीचर्स लीक हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एलजी जी 7 का लुक एप्पल के आईफोन एक्स से काफी मिलता जुलता है। रिपोर्ट्स के आधार पर कहा जा सकता है कि फोन में ड्यूल कैमरा और फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसे फीचर्स शामिल हैं। एलजी जी7 में 6 इंच का ओएलईडी डिस्प्ले दिया जाएगा। फोन स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर पर रन करेगा। फोन में 6 जीबी की रैम और 128 जीबी की स्टोरेज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक मैसेंजर लाइट पर भी आया वीडियो कॉलिंग फीचर, कम होगी रैम और डाटा की खपत

फोन चलाना अब और होगा आसान, बस जान लें इन शॉर्टकट्स के बारे में

DSLR जैसी फोटो क्वालिटी दे रहे हैं ये स्मार्टफोन्स, जानें खास फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.