Move to Jagran APP

फेसबुक मैसेंजर लाइट पर भी आया वीडियो कॉलिंग फीचर, कम होगी रैम और डाटा की खपत

सस्ते स्मार्टफोन और कम डाटा का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को फेसबुक ने लाइट मैसेंजर एप पर वीडियो कॉलिंग का तोहफा दिया है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 08:42 AM (IST)
फेसबुक मैसेंजर लाइट पर भी आया वीडियो कॉलिंग फीचर, कम होगी रैम और डाटा की खपत
फेसबुक मैसेंजर लाइट पर भी आया वीडियो कॉलिंग फीचर, कम होगी रैम और डाटा की खपत

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एक समय था जब वीडियो कालिंग की बात आते ही एक सॉफ्टवेयर या एप का नाम याद आता था और वो नाम था स्काइप। स्काइप की लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने भी वीडियो कालिंग फीचर को लॉन्च किया। हालांकि शुरू में इसके वीडियो फीचर को लेकर यूजर्स की तरफ से कई शिकायतें मिलीं लेकिन फेसबुक की तरफ से लगातार अपडेट के बाद यूजर की शिकायतें कम होती चली गईं। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हॉट्सएप पर भी वीडियो कॉलिंग फीचर लाया गया, जिससे यूजर्स ने काफी पसंद किया। एप पर वीडियो की क्वालिटी और कनेक्टिविटी काफी अच्छी मिलती है। इसको देखते हुए फेसबुक ने अपने मैसेंजर लाइट एप पर भी वीडियो कॉलिंग फीचर जोड़ दिया है।

loksabha election banner

फैसबुक मैसेंजर से क्या अलग है

फैसबुक मैसेंजर की साइज और डाटा की खपत के चलते कई यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। दरअसल फैसबुक मैसेंजर एप की साइज भी ज्यादा है और ये ज्यादा डाटा की खपत करता है, ऐसे में वो यूजर्स जिनके फोन में कम रैम है और जो ज्यादा डाटा खपत से बचना चाहते हैं उनके लिए फेसबुक ने लाइट मैसेंजर एप को लॉन्च किया था लेकिन इस एप में अभी तक वीडियो कॉलिंग फीचर नहीं था। कंपनी की तरफ से इस एप में वीडियो कॉलिंग फीचर जोड़ दिया गया है, जिसके बाद अब सस्ते स्मार्टफोन और कम डाटा का इस्तेमाल करने वाले यूजर इस सुविधा का आसानी से फायदा उठा सकेंगे।

एप की साइज 10 एमबी है और इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। पिछले साल 2017 में 17 मिलियन वीडियो चैट किए गए थे जो कि साल 2016 से दोगुना था। फेसबुक के इस अपडेट के बाद उम्मीद की जा रही है कि वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल गांव और छोटे शहरों में पहले की तुलना में और तेजी से बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग-पैनासोनिक समेत इन कंपनियों के टीवी हुए महंगे, जानिए कितने बढ़े दाम

शाओमी ने अपनी 2 नए स्मार्ट टीवी को भारत में किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Huawei Mate SE Vs Xiaomi Redmi Note 5 Pro: फीचर्स से लेकर कीमत तक, जानें कौन बेहतर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.