नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप टेलीविजन खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपको थोड़ा मायूस कर सकती है। दरअसल कुछ बड़ी टेलीविजन निर्माता कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा दिए हैं। टेलीविजन के दामों में बढ़ोतरी को बजट से जोड़ कर देखा जा रहा है, जहां कस्टम ड्यूटी बढ़ने के बाद अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा रही हैं।

सैमसंग और पैनासोनिक जैसी बड़ी कंपनियों ने टेलीविजन सेट का दाम बढ़ाना शुरू कर दिया है। इन कंपनियों ने अपनी टीवी की कीमतों में 6 फीसद तक की बढ़ोतरी की है। सैमसंग और पैनासोनिक ने अपने टेलीविजन सेट की कीमतों में 300 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है।

सैमसंग और पैनासोनिक के अलावा बीपीएल, सेनायो और कोडैक जैसी कंपनियों ने भी कीमतें बढ़ा दी हैं। महीने के आखिर तक जब नए प्रॉडक्ट्स मार्केट में आएंगे तो इन कंपनियों के टीवी सेट्स भी महंगे हो जाएंगे। कोडैक ने औसतन 10 फीसदी, बीपीएल ने 5 फीसदी और सेनायो ने 6 फीसदी तक दाम बढ़ा दिए हैं। कीमतों में की गई बढ़ोतरी टीवी के डिस्प्ले के आकार के आधार पर कम या ज्यादा होंगी। सैमसंग ने अपने सबसे ज्यादा सेलिंग होने वाले प्रोडक्ट्स की कीमतो में 2 से 3 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है। हालांकि कंपनी ने उन टेलीविजन सेट्स की कीमतों में कोई भी इजाफा नहीं किया है, जो जल्द ही मार्केट से बाहर होने वाली हैं।

दरअसल नए बजट के बाद से आयात होने वाले सामान पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है। इस कारण टेलीविजन कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के दामों को बढ़ा रही हैं। हालांकि खबरों की मानें तो कंपनियों को इस बात का भी डर सता रहा है कि टीवी सेट्स की बढ़ी कीमतों का असर इसकी बिक्री पर न हो वर्ना कंपनियों के लिए एक नई मुसीबत खड़ी हो जाएगी। फिलहाल जो भी हो लेकिन इतना जरूर है कि टीवी सेट्स के दामों में हुई बढ़ोतरी यूजर्स को निराश जरूर कर रही हैं।

यह भी पढ़ें:

ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की जानकारी अब मुफ्त में देगा गूगल, इस तरह करें अप्लाई

विदेश में घूमना नहीं पड़ेगा महंगा, इन जगहों पर मिलेंगे फ्लाइट के सस्ते टिकट

लो बैटरी की परेशानी से निजात दिलाएंगे ये तरीके, घंटो बढ़ा सकते हैं बैकअप 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस