Move to Jagran APP

लो बैटरी की परेशानी से निजात दिलाएंगे ये तरीके, घंटो बढ़ा सकते हैं बैकअप

इन आसान तरीकों से यूजर अपने स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से खपत होने से बचा सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 23 Feb 2018 02:28 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 01:30 PM (IST)
लो बैटरी की परेशानी से निजात दिलाएंगे ये तरीके, घंटो बढ़ा सकते हैं बैकअप
लो बैटरी की परेशानी से निजात दिलाएंगे ये तरीके, घंटो बढ़ा सकते हैं बैकअप

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आप अपने फोन में लो बैटरी से परेशान हैं? क्या आपका दिन बार-बार फोन को चार्ज करने में ही बीतता है? अगर ऐसा है, तो हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने फोन की बैटरी की तेज खपत को कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन तरीकों की मदद से आप घंटों अपनी बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। डालते हैं इन तरीकों पर एक नजर।

loksabha election banner

फोन को फुल चार्ज और फुल डिस्चार्ज होने से बचाएं

आपके स्मार्टफोन में या तो लिथियम आयन बैटरी होगी या फिर लिथियम पॉलिमर बैटरी। इन दोनों ही बैटरी में एक बात ध्यान देना जरूरी है कि, फोन को न तो पूरा चार्ज करें और न ही पूरे तरह से डिस्चार्ज होने दें। फोन की बैटरी को कभी भी 100 फीसदी तक चार्ज न होने दें, इसके अलावा इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके फोन की बैटरी 20 फीसदी से कम न हों। अगर आप अपने फोन की बैटरी को ज्यादा चार्ज या ज्यादा डिस्चार्ज होने दे रहे हैं, तो इसका मतलब आप अपने फोन की बैटरी को खराब कर रहे हैं।

कितना जार्च करना रहेगा सही

अपने स्मार्टफोन की बैटरी को 90 फीसदी चार्ज होते ही उसे चार्जिंग प्वॉइंट से निकाल दें। इस बात का भी ध्यान दें कि जब आपके फोन की बैटरी 20 फीसदी के करीब हो, तो उसे चार्ज पर लगा दें।

लाइट वर्जन एप का करें इस्तेमाल

कई एप्स ने अपने लाइट वर्जन को लॉन्च किया है। उदाहरण के तौर पर फेसबुक ने अपने फेसबुक लाइट और फेसबुक मेसेंजर लाइट वर्जन को लॉन्च किया है। दरअसल लाइट वर्जन वाले ये एप आपके स्मार्ट फोन का डाटा और बैटरी दोनों ही कम इस्तेमाल करते हैं।

लोकेशन को रखें बंद

अगर आपको लोकेशन ऑप्शन की जरूरत न हो, तो इसे बंद ही रखें। दरअसल लोकेशन सर्विस ऑन रहने पर आपका मोबाइल लगातार अपनी लोकेशन को अपडेट करता रहता है। इसके आपके फोन की रैम और बैटरी दोनों की खपत होती है।

गेम खेलते वक्त फोन को न करें चार्ज

अगर आप गेम खेल रहे हैं, तो इस बात का जरूर ध्यान दें कि खेलते वक्त फोन को चार्ज न करें। अगर आप गेम खेलते समय फोन को चार्ज करेंगे तो आपका फोन गर्म होने लगेगा, इससे आपके फोन की बैटरी कमजोर होने लगती है।

एप्स को करें अपडेट

अपने स्मार्टफोन में उन एप्स को तुरंत डिलीट करें, जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं। इसके अलावा आप जिन एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे अपडेट करते रहें। बिना अपडेट किए एप्स आपके फोन को असुरक्षित तो रखते ही हैं, इसके अलावा आपके फोन की बैटरी को भी सोखते रहते हैं।

ऑटो ब्राइटनेस बंद करें

अगर आपके फोन में ऑटो ब्राइटनेस का ऑप्शन इनेबल है, तो तुरंत इसे डिसेबल करें। ऑटो बाइट ऑप्शन अगल-बगल के वातावरण के हिसाब से आपके स्क्रिन की ब्राइटनेस को बार-बार एडजस्ट करता है, इससे आपका फोन एक्टिव तो रहता ही है साथ ही बैटरी की खपत भी जारी रहती है।

यह भी पढ़ें:

फोन के चोरी होने या खो जाने पर इस तरह करें अपने व्हॉट्सएप अकाउंट को रिकवर

आखों को स्कैन करने दिल की बीमारी का पता लगाएगा गूगल का एआई सिस्टम

बाजार में तहलका मचाने आ रहे हैं शाओमी, इनफिनिक्स और हॉनर के ये स्मार्टफोन्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.