नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आप विदेश में यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको ये ख़बर जरूर पढ़नी चाहिए। विदेश यात्रा पर जाने से पहले इस बात को समझना जरूरी है कि यात्रियों का ज्यादातर पैसा हवाई यात्रा में चला जाता है। इस खर्च को काफी हद तक बचाया जा सकता है, जिसके बाद आपकी यात्रा आपके बजट के अंदर आ जाएगी। हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी विदेश यात्रा को अपने बजट में कर सकते हैं।

कब करें यात्रा

अक्सर यात्री इन बातों का ध्यान नहीं देते कि किस समय पर कौन सी जगह जाना उनके लिए सही होगा। उदाहरण के रुप में अगर आप अगस्त के महीने में यूरोप की यात्रा करते हैं, तो आपको काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे बजाए दूसरे महीनों के। ऐसे में यात्रा करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप कहां यात्रा करना चाहते हैं और कौन सा समय आपके लिए महंगा या सस्ता होगा।

जगह भी रखते हैं मायने

अगर आप यूरोप में पराग जाना चाहते हैं, तो आपकी टिकट काफी महंगी होगी बजाए इसके कि आप एमस्टर्डम का टिकट बुक कराएं। इन दोनों जगहों की दूरी को आप सड़क के रास्ते से भी तय कर सकते हैं। इस एक तरीके से आपका पैसा तो बचेगा ही साथ ही आपकी यात्रा भी रोमांचक हो जाएगी।

सर्च इंजन के इस्तेमाल से पाएं सस्ता टिकट

गूगल फ्लाइट्स– गूगल ब्राउज़र के जरिए आप सभी फ्लाइट्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसका इंटरफेस काफी अच्छा है।

स्काईस्कैनर- अगर आप दो फ्लाइट्स के बीच तुलना करना चाहते हैं, तो वेबसाइट आपके काम की हो सकती है। वेबसाइट काफी लोकप्रिय है और इसमें नतीजे भी तेजी से दिखते हैं। इस सर्च इंजन को आप एप के जरिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आईटीए मैट्रिक्स- आईटीए मैट्रिक्स गूगल की सर्विस है। ये सर्विस गूगल फ्लाइट्स की मदद करती है।

मोमोन्डो- यूजर इस एप में रेटिंग के आधार पर सस्ते फ्लाइट को खोज सकते हैं। एप उन फ्लाइट्स को ज्यादा रेटिंग देता है जो कम समय में कम कीमत लेती हैं।

प्राइसलाइन- एप कम कीमत वाली फ्लाइट्स को  एक तरफ फिल्टर कर के दिखाता है। इससे आप अपनी पसंद के फ्लाइट्स को आसानी से देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

फोन के चोरी होने या खो जाने पर इस तरह करें अपने व्हॉट्सएप अकाउंट को रिकवर

आखों को स्कैन करने दिल की बीमारी का पता लगाएगा गूगल का एआई सिस्टम

बाजार में तहलका मचाने आ रहे हैं शाओमी, इनफिनिक्स और हॉनर के ये स्मार्टफोन्स

By Shridhar Mishra