नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन्स में कैमरे की क्वालिटी को लेकर हो रहे बदलावों के बीच अब इस बात पर नई बहस छिड़ गई है कि क्या आने वाले समय में डीएसएलआर कैमरे की जगह स्मार्टफोन्स ले लेंगे? स्मार्टफोन्स में ड्यूल कैमरा कॉन्सेप्ट एक मील का पत्थर साबित हुआ। ड्यूल कैमरे में इस्तेमाल किए जा रहे सेंसर आपके आस-पास के वातावरण के हिसाब के खुद को एडजस्ट कर लेते हैं और आपको क्लियर क्वालिटी मिलती है। ऐसे में हम आपको उन स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे ली जाने वाली फोटो डीएसएलआर कैमरे की तरह आती हैं। डालते हैं इन स्मार्टफोन्स पर एक नजर।

सैमसंग गैलेक्सी एस9: सैमसंग गैलक्सी एस9 में 12 मेगापिक्सल का सुपर स्पीड डुअल पिक्सल कैमरा दिया गया है। फोन में ऑटोफोकस सेंसर और ओआईएस जैसे फीचर्स दिए गए है। फोन के कैमरे में लगा f/1.5 और f/F2.4 का डुअल ऐपचर लेंस, अंधेरे या प्रकाश में खुद को ऑटो एडजस्ट कर लेगा। गैलक्सी एस9 में बिल्कुल अलग स्लो-मोशन फिचर दिया गया है। स्लो-मो में ऑटो कैप्चर मोड है। इससे 960 एफपीएस पर विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। फोन एक बार में 12 इमेज को एक साथ कैप्चर करता है।

आईफोन एक्स: फोन में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में स्लो मोशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन एक बार में 3 फोटो को एक साथ कैप्चर करता है।

गूगल पिक्सल 2: फोन में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन से गूगल लैंस जैसे फीचर शामिल है, जिससे आप किसी भी ऑब्जेक्ट पर फोकस कर के उसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। कैमरे का सेंसर लाइट के हिसाब से ऑटो एडजस्ट होता है, जिससे अलग-अलग रौशनी में भी आपको शानदार फोटो क्वालिटी मिलती है।

एचटीसी यू 11 प्लस: फोन में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। एचटीसी के इस फोन को फोटोग्राफी के लिए जाना जाता है। कंपनी ने फोन की लॉन्चिंग के वक्त कैमरे की क्वालिटी को लेकर कई दावें किए थे। फोन में 4k रिकॉर्डिंग की भी सुविधा शामिल है।

एलजी वी30 प्लस: फोन में 16 मेगापिक्सल और 13 मेगापिक्स का ड्यूल रियर कैमरा लगा है, इसके अलावा फोन 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। अगर आपको फोटोग्राफी को शौक है तो ये फोन आपको पसंद आ सकता है। फोन का रियर कैमरा अगल-बगल के वातावरण के हिसाब से खुद को एडजस्ट करता है। फोन से ली हुई फोटो में आपको कापी डेप्थ मिलता है। फोन से ली हुई फोटो में कलर कॉम्बिनेशन शानदार आता है।

यह भी पढ़ें:

विदेश में घूमना नहीं पड़ेगा महंगा, इन जगहों पर मिलेंगे फ्लाइट के सस्ते टिकट

शाओमी ने अपनी 2 नए स्मार्ट टीवी को भारत में किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Huawei Mate SE Vs Xiaomi Redmi Note 5 Pro: फीचर्स से लेकर कीमत तक, जानें कौन बेहतर 

By Shridhar Mishra