नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपको पता है कि आपके फोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जिन्हें एक्टिवेट करने के बाद आपका फोन अपने आप कई सारे काम करने लगेगा। मौजूदा समय में स्मार्टफोन काफी स्मार्ट हो गए हैं, वो आपके लोकेशन और आपकी आदतों को भी ट्रैक करते हैं। ऐसे में अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर आप कई सारे काम बिना फोन को हाथ लगाए ही कर सकते हैं। डालते हैं इन फीचर्स पर एक नजर।

इन जगहों पर अनलॉक हो जाएगा फोन

अगर आप अपने फोन को चुनींदा जगहों पर अनलॉक रखना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में बस एक सेटिंग करनी होगा। अपने फोन की Settings में जाएं, यहां Security And Location ऑप्शन में जाकर स्मार्टलॉक पर टैप करें। यहां Trusted Places की सेटिंग में आप उन जगहों की लोकेशन डाल दें, जहां आप चाहतें हैं कि आपका फोन ऑटोमेटिक अनलॉक हो जाए। इसके बाद उन जगहों पर आपका फोन अपने आप अनलॉक रहेगा।

साइलेंट मोड में चला जाएगा फोन

अगर आप चाहते हैं कि आपका फोन चुनिंदा जगहों पर खुद ब खुद साइलेंट मोड में चला जाए, तो आपको बस एक काम करना होगा। अपने फोन की Settings में जाएं। Sound Settings में जाएं और Do Not Disturb सेटिंग्स को एक्टिवेट करें। ये फीचर गूगल मैप्स और गूगल कैलेंडर की मदद से काम करता है। अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ऑटोमेटिक साइलेंट मोड के लिए Settings में जाएं, इसके बाद Do Not Disturb पर टैप करें और फिर Scheduled toggle switch पर जाएं।

आपका फोन करेगा रिप्लाई

जब आप गाड़ी चला रहे होते हैं तब आपका स्मार्टफोन डिटेक्ट कर लेता है कि आप ड्राइविंग कर रहे हैं। ऐसे में आप अपने फोन की उन सेटिंग्स को एक्टिवेट कर सकते हैं, जिसके बाद फोन आने पर आपका डिवाइस अपने आप रिप्लाई करना शुरू कर देगा। अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो Do Not Disturb सेटिंग में जाकर ऑप्शन को एक्टिवेट कर सकते हैं, वहीं अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर से Android Auto डाउनलोड करना होगा और फिर सेटिंग में जाकर Auto-launch ऑन करना होगा।

आपका फोन करेगा आपकी फोटो को बैकअप

अगर आप चाहते हैं कि आपका फोन आपके सभी फोटोज को ऑटोमेटिक बैकअप करे तो आपको गूगल फोटोज की सेटिंग्स में जाना होगा। Google Photos में जाकर बैकअप एक्टिवेट कर दें। आपका डिवाइस फोन में पड़े फोटोज को गूगल क्लाउड पर स्टोर कर लेगा। ध्यान दे की गूगल क्लाउड पर आपको 15 जीबी की ही स्टोरेज फ्री में मिलती है, इसके बाद आपको पैसे खर्च करने होंगे।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग-पैनासोनिक समेत इन कंपनियों के टीवी हुए महंगे, जानिए कितने बढ़े दाम

शाओमी ने अपनी 2 नए स्मार्ट टीवी को भारत में किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Huawei Mate SE Vs Xiaomi Redmi Note 5 Pro: फीचर्स से लेकर कीमत तक, जानें कौन बेहतर 

By Shridhar Mishra