नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारत सरकार की तरफ से हर जरूरी प्लेटफॉर्म पर आधार को अनिवार्य करने के आदेश के बाद इसको लेकर तरह-तरह की अफवाहें भी फेलती रही हैं। ऐसे में UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की तरफ से यूजर्स के लिए एमआधार एप को लॉन्च किया गया। सरकार की तरफ से लॉन्च किए गए इस एप के जरिए यूजर अपने स्मार्टफोन में आधार से जुड़ी हर जानकारी रख सकते हैं।

एमआधार एप एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप और इससे ऊपर के वर्जन को ही स्पोर्ट करता है। तो ही आप mAadhaar ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे और इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। एप की लोकप्रियता को इस बात से समझा जा सकता है कि इसे गूगल प्ले स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 3.1 रेटिंग मिली है। एप की साइज 11 एमबी की है और इसे 29 हजार से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप अभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है, सरकार जल्द इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी लॉन्च करने जा रही है। एप में कई और भी फीचर्स दिए गए हैं जो आपके बड़े काम आ सकते हैं। तो डालते हैं इस एप की फीचर्स पर एक नजर।

कार्ड नहीं स्मार्टफोन लेकर चले- एमआधार एप की मदद से आप अपने स्मार्टफोन में आधार कार्ड की सभी जानकारियों को लेकर एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल कर सकते हैं। ऐसे में आपको कार्ड खोने का डर नहीं होगा और आपकी सारी जानकारी सुरक्षित रहेगी।

आपका टैप, आपका बायोमीट्रिक डाटा- एप की कई खासियतों में से एक इसका यूजर्स को उनके बायोमीट्रिक डेटा को लॉक और अनलॉक करने की सुविधा प्रदान करना है।

QR कोड से जाने जानकारी- एप के मदद से आप किसी भी QR कोड को स्कैन करके उसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप e-KYC के लिए अपने डेटा को शेयर और अपडेट कर सकते हैं।

3 आधार की रखें जानकारी- एप 3 आधार खातों की जानकारी रखने की सुविधा देता है लेकिन ये तभी संभव है जब आपका मोबाइल नंबर आपके परिवार के किसी दूसरे सदस्य के आधार कार्ड से लिंक हो।

एक टैप में करें अपडेट- एमआधार एप की मदद से आप अपने आधार को अपडेट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक मैसेंजर लाइट पर भी आया वीडियो कॉलिंग फीचर, कम होगी रैम और डाटा की खपत

फोन चलाना अब और होगा आसान, बस जान लें इन शॉर्टकट्स के बारे में

DSLR जैसी फोटो क्वालिटी दे रहे हैं ये स्मार्टफोन्स, जानें खास फीचर्स

 

By Shridhar Mishra