नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। Apple ने इस साल अपने iPad Air को और भी दमदार बनाया है। एंड्रॉइड पर रन करने वाले ज्यादातर टेबलेट iPad Air के परफॉर्मेंस मैच नहीं कर पाते हैं। Microsoft Surface सीरीज के टेबलेट इसके परफॉर्मेंस के आस-पास तक पहुंच पाते हैं। आइए, जानते हैं कि नए Apple iPad Air 2019 को क्यों हम दमदार टेबलेट कह रहे हैं। Apple अपने किसी भी प्रोडक्ट को बना कर रुकता नहीं है, उसे लगातार बेहतर बनाने में जुटा रहता है। Apple के इस नए iPad एयर में पिछले iPad के मुकाबले परफॉर्मेंस को बूस्ट किया गया है। हालांकि, इसका डिजाइन iPad Pro 11 या iPad Pro 12.9 की तरह फैन्सी तो नहीं है लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में यह लेटेस्ट iPhone XS या XS Max की तरह ही है। हम पिछले कई दिनों तक  iPad Air 2019 को इस्तेमाल करने के बाद आपके लिए एक बेहतर रिव्यू लेकर आए हैं। 
 
डिजाइन
 
सबसे पहले हम बात करते हैं इसके डिजाइन की। iPad Air 2019 के साथ ही Apple ने अपग्रेडेड iPad Mini को भी लॉन्च किया है। iPad Air 2019 में 10.5 इंच का रेटिना डिस्प्ले दिया गया है और इसका वजन केवल 456 ग्राम है जो इसे पोर्टेबल बनाता है। iPad Pro मोड के आने के बाद भी iPad Air 2019 में टच आइडी और होम बटन को बरकरार रखा गया है। नया iPad Air Apple पेंसिल के फर्स्ट जेनरेशन और स्मार्ट की-बोर्ड को भी सपोर्ट करता है। इसके साथ ही यह नया iPad Air 6.1 मिलीमीटर पतला है। पिछले 9.7 इंच के डिस्प्ले वाला  iPad भी काफी लोकप्रिय रहा है। हालांकि, इसके डिस्प्ले को ज्यादा बड़ा और बेहतर बनाया गया है। इस नए  iPad का डिजाइन आपको पिछले  iPad को मिस नहीं करने देगा। ओवरऑल इसका डिजाइन और हल्का वजन आपको निराश नहीं करेगा।
 
 
डिस्प्ले 
 
नए  iPad Air में 10.5 इंच का रेटिना डिस्प्ले एक वाइड ऐरे के साथ दिया गया है। इसके साथ ही इसमें Apple का आइकॉनिक ट्रू टोन डिस्प्ले टेक्नोलॉजी दिया गया है जो स्क्रीन के व्हाइट बैलेंस को ऑटोमैटिकली एडजस्ट कर लेता है। इसकी वजह से आपकी आंखों पर कोई स्ट्रेस नहीं पड़ेगा। डिस्प्ले तकनीक को इसमें निश्चित तौर पर इंप्रूव किया गया है, साथ ही इसका साइज भी बड़ा किया गया है जो आपको मल्टीटास्किंग करने में मदद करता है। मेरे हिसाब से यह अब तक का बेस्ट iPad है जिसका डिस्प्ले साइज काफी आरामदायक है।
 
परफॉर्मेंस
 
नए  iPad के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें A12 बायोनिक चिप न्यूरल इंजन के साथ दिया गया है जो आपको नए iPhone XS और XS Max में मिलता है। A12 बायोनिक चिप हर डिस्प्ले साइज के साथ आता है जो आपको सीमलेस और एफर्टलेस परफॉर्मेंस का अनुभव कराता है। इसमें मल्टीटास्किंग के लिए Apple Pencil दिया गया है जो आपको नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो के जरिए ऑनलाइन वीडियो देखते-देखते अन्य काम करने में भी मदद करता है।
 
 
इस चिप की वजह से आपको बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस भी मिलता है। इसमें ग्राफिक्ल इंप्रूवमेंट के लिए 4-कोर ग्राफिक्स इंजन दिया गया है जिसकी मदद से आप Need For Speed  समेत कई AR गेम्स को आप खेल सकते हैं। इसके साथ ही 3D गेम्स में फोटो रियलिस्टिक इफेक्ट मिलता है। हालांकि, पिछले किसी भी  iPad में परफॉर्मेंस कभी भी मसला नहीं रहा है। इस नए  iPad Air में परफॉर्मेंस को और भी बेहतर बनाया गया है। इसके साथ ही यह नया  iPad Air Apple पेंसिल के फर्स्ट जेनरेशन को भी सपोर्ट करता है जिसे आपने पिछले मॉडल्स में एक्सपीरियंस किया है।
 

इसमें आपको कैजुअल डूडलर का भी ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप अपनी हैंडराइटिंग में कुछ नोट्स लिख सकते हैं। इसमें आपको हाथों से लिखे हुए नोट्स को टेक्स्ट में कन्वर्ट करने का ऑप्शन भी मिलता है। आपको इसके लिए Apple पेंसिल अलग से लेना होगा। बेहतर परफॉर्मेंस के साथ ही यह नया iPad iOS 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है जो सभी स्क्रीन साइज के लिए एक बेस्ट ओएस है। इसके अलावा एप स्टोर में आपको इसके लिए कई सपोर्टिंग ऐप्स मिलेंगे। स्टोरेज की बात करें तो यह दो स्टोरेज ऑप्शन 64GB और 256GB में आता है। इसमें सिक्युरिटी के लिए टच आइडी दिया गया है।
 
 
कैमरा
 
Apple iPad को पहले से ही iPhones की तरह ही बेहतर कैमरा फीचर्स के लिए जाना जाता है। इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। फ्रंट में 7 मेगापिक्सल का फेसआइडी HD कैमरा दिया गया है। अगर, आपके पास कोई फैन्सी स्मार्टफोन नहीं है तो यह आपके लिए बढ़िया सेल्फी क्लिक कर सकता है। इससे क्लिक की गई तस्वीर आपको शार्प मिलता है जो आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कैमरे में एआर (ऑग्मेंटेड रियलिटी) दिया गया है जो कैमरे से क्लिक की गई तस्वीर को अल्टर्नेट रियलिटी का अनुभव देता है। इसमें आप 1080p वाले HD वीडियो को भी कैप्चर कर सकते हैं। 
 
कनेक्टिविटी और बैटरी
 
इसमें आपको 866 Mbps तक की वाई-फाई स्पीड और 4G LTE कनेक्टिविटी मिलती है। इसमें आपको eSIM कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलता है। साथ ही इसमें आपको AirDrop भी दिया गया है जो आपको फाइल शेयर करने में मदद करेगा। इसके बैटरी बैकअप की बात करें तो यह 10 घंटे का बैकअप देगा। अगर, आप इसे सेकेंडरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह दो दिनों का बैटरी बैकअप देता है। इसमें आप Game Of Thrones जैसे ऑनलाइन शो के साथ ही नेटफ्लिक्स के दो मूवी एक बार चार्ज करने के बाद आराम से देख सकते हैं। इसके अलावा आप दो घंटे गेम और सोशल मीडिया भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। बैटरी के मामले में यह पिछले Apple iPad की तरह ही बेहतर है।
 
 
हमारा फैसला
 
Apple iPad Air जो आपको अगले दो तीन साल के लिए या उससे ज्यादा के लिए एक बेहतर डिवाइस हो सकता है। इसमें AR जैसे सॉफ्टवेयर इवोल्यूशन के हिसाब से सभी हार्डवेयर्स दिए गए हैं। अगले पांच साल के लिए इसे एक मोस्ट इकोनॉमिकली डिवाइस कहा जा सकता है। साथ ही आपकी जरूरत के हिसाब से बड़ी स्क्रीन दी गई है। इसमें ब्लूटूथ की-बोर्ड और Apple का स्मार्ट की-बोर्ड को भी सपोर्ट करता है। इसमें वे सभी क्वालिटी है जो आपको आपके लैपटॉप को रिप्लेस कर सकता है।
 
Apple iPad Air की कीमत
 
Wi-Fi 64GB: Rs 44,900
Wi-Fi 256GB: Rs 58,900
Wi-Fi + Cellular 64GB: Rs 55,900
Wi-Fi + Cellular 256GB: Rs 69,900
 
अनुवाद- हर्षित कुमार हर्ष

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप