नई दिल्ली(टेक डेस्क)। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में वेस्टर्न डिजिटल ने यह साबित कर दिया की छोटी सी चीज भी बड़ा कमाल करने के काबिल होती है। इस इवेंट पर वेस्टर्न डिजिटल ने नई 400GB की सैनडिस्क एक्सट्रीम UHS-I माइक्रो SDXCT कार्ड पेश किया है। इस कार्ड की खासियत सिर्फ इसका बड़ा साइज नहीं है।

जानते हैं इसकी डिटेल्स:

  • सैनडिस्क एक्सट्रीम UHS-I माइक्रो SDXCT
  • इस कार्ड की रीड स्पीड 160MB/s और राइट स्पीड 90MB/s तक है। इसका मतलब यह है की वर्तमान में मौजूद सैनडिस्क एक्सट्रीम UHS-I माइक्रो एसडी कार्ड से इस कार्ड की स्पीड 50 प्रतिशत ज्यादा तेज है।
  • यह कार्ड सुपर ड्यूरेबल है यानि की लम्बे समय तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कार्ड के डिजाइन पर भी काम किया गया है।
  • इसी के साथ यह कार्ड शॉकप्रूफ, वाटरप्रूफ, एक्स-रे प्रूफ है।
  • इसे वाइड टेम्परेचर रेंज में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे 13 डिग्री F से लेकर 185 डिग्री F के वातावरण में प्रयोग किया जा सकता है।
  • इतनी खासियतों के साथ कार्ड की कीमत तो अधिक होनी ही थी। इस कार्ड को 300 डॉलर में पेश किया गया है।

सोनी ने पिछले साल किया था सबस तेज कार्ड लॉन्च

इस पहले जापान की टेक्नॉलोजी कंपनी सोनी ने भारत में दुनिया का सबसे तेज एसडी कार्ड लॉन्च कर चुकी है। इसकी राइटिंग स्पीड 299Mbps है। यह कार्ड दूसरे कार्ड्स के मुकाबले काफी तेज है। कंपनी ने दावा किया है कि यह कार्ड दुनिया का सबसे तेज एसडी कार्ड है। यह कार्ड भारत में 32 जीबी, 64 जीबी और 128 जीबी की स्टोरेज कैपेसिटी में उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्ड के 32 जीबी वेरिएंट की कीमत 6,700 रुपये है। 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 11,000 रुपये है। वहीं, 128 जीबी वेरिएंट की कीमत 19,000 रुपये है। इन सभी कार्ड्स के साथ कंपनी 5 साल की वारंटी दे रही है। आपको बता दें कि इसकी बिक्री 3 अप्रैल से शुरू होगी।

यह SF-G सीरीज का एसडी कार्ड है। राइटिंग स्पीड के अलावा इसकी रीडिंग स्पीड भी काफी तेज है। यह अधिकतम 300Mbps की स्पीड से डाटा रीड करने की क्षमता रखती है। आमतौर पर देखा गया है कि एसडी कार्ड्स ज्यादा तेज नहीं होते हैं और अगर डाटा का साइज ज्यादा हो, तो ट्रांसफर होने में काफी समय लग जाता है। लेकिन यह एसडी कार्ड तेज स्पीड के साथ ही बनाया गया है। यह कार्ड्स खासतौर पर वीडियोग्राफार्स और डीएसएलआर कैमरा यूजर्स के लिए ऑप्टिमाइज किए गए है।

कंपनी ने कहा है, “इसकी क्विक राइट स्पीड डिजिटल इमेजिंग डिवाइस के परफॉर्मेंस को सपोर्ट करती है। इसके अलावा UHS-|| हाई रेजोल्यूशन इमेज को भी यह मेमोरी कार्ड सपोर्ट करती है यानी इसकी प्रोसेसिंग जल्दी होगी”। राइटिंग और रीडिंग स्पीड के अलावा इस मेमोरी कार्ड को कंपनी ने शॉक प्रूफ, टेंप्रेचर प्रूफ, वॉटर प्रूफ और एक्स रे प्रूफ बनाया है। साथ ही इस मेमोरी कार्ड के साथ सोनी के कुछ सॉफ्टवेयर भी दिए जाते हैं, जिनके जरिए फोटोज और वीडियोज डिलीट होने पर रिकवर किए जा सकते हैं।

 यह भी पढ़ें: 

MWC 2018: वीवो ने Apex फुल व्यू कांसेप्ट स्मार्टफोन किया पेश, जानें खासियतें

MWC: सोनी एक्सपीरिया ने Ear Duo किया लॉन्च, एप्पल AirPods और सैमसंग गियर IconX से टक्कर

सोनी एक्सपीरिया XZ2 और XZ2 कॉम्पैक्ट में होगी 4k रिकॉर्डिंग, पढ़ें स्पेसिफिकेशन्स

MWC 2018 में सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस पेश, जानें पूरी डिटेल

Huawei ने MWC में पेश किया पहला 5G चिपसेट, क्वॉलकॉम और इंटेल से टक्कर

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस