Move to Jagran APP

MWC 2018 में सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस पेश, जानें पूरी डिटेल

सैमसंग ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने स्मार्टफोन लांच कर दिए हैं, जानें कैसे है सैमसंग के ये फोन्स

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 26 Feb 2018 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2018 01:42 PM (IST)
MWC 2018 में सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस पेश, जानें पूरी डिटेल
MWC 2018 में सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस पेश, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सैमसंग ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने दो नए स्मार्टफोन पेश कर दिए हैं। यह दो स्मार्टफोन्स S9 और S9 प्लस हैं। सैमसंग ने अपने फोन्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ही बेहतर कैमरा भी दिया है। फोन में ऐसी कई टेक्नोलॉजीज को शामिल किया गया है जिससे यूजर्स के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने का अनुभव बदल जाएगा।

loksabha election banner

इन स्मार्टफोन्स का कैमरा सबसे खास है? सबसे पहले आपको इनके कैमरे की खासियतों से रूबरू करवाते हैं:

  • गैलेक्सी S सीरीज स्मार्टफोन में कंपनी ने सबसे पहले ड्यूल अपर्चर (f/1.5 and f/2.4) इंटेग्रेट किया है। इसके लिए अलग से प्रोसेसर और चिप दिया गया है, जिससे कैमरा सुपर स्पीड में काम करेगा। यही चिप दोनों फोन्स में स्लो-मोशन को बेहतर करेगी। पहली की जनरेशन में उपलब्ध किसी भी फोन में यह फीचर उपलब्ध नहीं है। लेकिन इन फोन्स में 960 फ्रेम प्रति सेकंड के हिसाब से पिक्चर ली जा सकेगी। इस सेगमेंट में सैमसंग ने सोनी की मोनोपोली को तोड़ा है।

  • इसके बाद, दोनों डिवाइसेज आटोमेटिक मोशन डिटेक्शन के साथ आती हैं। इस फीचर से कैमरा फ्रेम मूवमेंट को अपने आप डिटेक्ट कर के ऑटोमेटिकली रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।


ऑगमेंटेड रियलिटी के साथ सैमसंग लाया इमोजी:

गैलेक्सी डिवाइसेज अब एनिमेटेड इमोजी भी सपोर्ट करेंगे। इसे लाने के लिए डाटा पर आधारित मशीन एलर्निंग अल्गोरिद्म का प्रयोग किया गया है। यह यूजर की 2D इमेजेज डिटेक्ट करता है। 100 से ज्यादा फेशियल फीचर्स को डिटेक्ट कर के यह यूजर की 3D इमेज बनाता है।

Bixby में किये गए बदलाव:

सैमसंग का मोशन कैप्चर Bixby अब और भी बेहतर हो गया है। यह आस-पास के वातावरण को समझने के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी का प्रयोग करता है। इसमें रियल-टाइम ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और रिकॉग्निशन जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।

मल्टीमीडिया:

गैलेक्सी S9 के दोनों साइड में स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं। ड्यूल स्टीरियो स्पीकर्स ऑडियो एक्सपर्ट AKG से लैस है। इसी के साथ 360 डिग्री सराउंड साउंड अनुभव के लिए स्पीकर्स Dolby Atmos को सपोर्ट करते हैं।

सुरक्षा:

  • गैलेक्सी S9 और S9 प्लस, दोनों ही स्मार्टफोन्स Knox 3.1 से प्रोटेक्टेड हैं। यह सैमसंग का लेटेस्ट डिफेन्स ग्रेड सिक्योरिटी सिस्टम है।
  • स्मार्टफोन तीन तरह के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन विकल्प- आइरिस, फिंगरप्रिंट और फेशियल को सपोर्ट करता है।
  • डिवाइसेज में इंटेलीजेंट स्कैन का फीचर भी उपलब्ध है। यह नई वेरिफिकेशन प्रोसेस है, जो यूजर्स का फोन अनलॉक करने के लिए आईरिस स्कैनिंग और फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है।

गैलेक्सी S9 स्पेसिफिकेशन्स:

गैलेक्सी S9 और S9 प्लस में डेडिकेटेड फिंगरप्रिंट भी पेश किया गया है। इससे यूजर्स को फोन को अनलॉक से अलग किसी पर्सनल फोल्डर आदि को लॉक/अनलॉक करने का विकल्प मिलता है।

मोबिलिटी:

ऐसे यूजर्स जो अधिकतर ट्रेवल करते रहते हैं या एक जगह से दूसरी जगह जाते रहते हैं। उनके लिए सैमसंग ने सैमसंग DeX पेश किया है। यह नया डॉकिंग सिस्टम है। यह सैमसंग के फोन्स को मॉनिटर, माउस और कीबोर्ड से जोड़ देता है। इससे यूजर का अनुभव डॉक्यूमेंट एडिटिंग से लेकर फुल-स्क्रीन गेमिंग तक में बेहतर होता है।

वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट:

दोनों डिवाइसेज IP68 वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट और वायरलेस चार्जिंग क्षमता के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 Plus MWC 2018 में बेहतर कैमरा और टेक्नोलॉजी के साथ हुए लॉन्च

नोकिया 7 प्लस ड्यूल रियर कैमरा के साथ MWC में लॉन्च, पढ़ें कीमत और फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी S9, S9 प्लस MWC 2018 में आज होंगे लॉन्च, ऐसे देखें LIVE इवेंट

MWC 2018: लॉन्च होने से पहले ही लीक हो गई इन स्मार्टफोन्स की जानकारी

MWC 2018: 5 स्मार्टफोन्स को लॉन्च करेगा अल्काटेल, कीमत और फीचर्स को लेकर बड़ा खुलासा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.