नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को सबसे ज्यादा शिकायत बैटरी को लेकर होती है। स्मार्टफोन यूजर्स की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक प्रमुख कारण स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला प्रोसेसर भी होता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए स्मार्टफोन के प्रोसेसर बनाने वाली प्रमुख कंपनी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन नया प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 710 लॉन्च करेगी। कंपनी का दावा है कि इस नए प्रोसेसर के इस्तेमाल से यूजर्स को स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। यह प्रोसेसर कंपनी का अपर-मिड रेंज प्रोसेसर होगा। यह स्नैपड्रैगल 660 एसओसी का अगला वर्जन होगा। कंपनी ने इसे अब तक सबसे अच्छा प्रोसेसर बताया है।

स्नैपड्रैगन 710 के फीचर्स

इस प्रोसेसर का इस्तेमाल नए जेनरेशन के स्मार्टफोन में किया जाएगा। यह प्रोसेसर 10 एनएम मेन्युफेक्चरिंग प्रोसेस से बना है, जिसका इस्तेमाल कंपनी स्नैपड्रैगन 835 और स्नैपड्रैगन 845 प्लेटफार्म के लिए करती है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन के साथ न्यूरल नेटवर्क प्रोसेसिंग क्षमता दी गई है। स्नैपड्रैगन 710 मोबाइल प्लेटफार्म के लिए बनाया गया 700-सीरीज का पहला प्रोसेसर होगा जिसका इस्तेमाल अपर मिड रेंज स्मार्टफोन में किया जा सकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को करेगा सपोर्ट

इस नए चिपसेट प्रोसेसर को पावर एफीसिएंट और लंबे बैटरी बैकअप के साथ ही यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। स्नैपड्रेगन के पिछले चिपसेट प्रोसेसर 660 से इसे कम्पेयर करें तो यह उसके मुकाबले 40 प्रतिशत कम बैटरी खपत करेगा। इसके अलावा 4K HDR वीडियो प्लेबैक में 20 प्रतिशत कम बैटरी खपत होगा। इसके लिए स्नैपड्रैगन ने नया क्रायो 360 आर्किटेक्चर एआरएम कोरटेक्स तकनीक का इस्तेमाल किया है। इस नए प्रोसेसर में क्वालकॉम क्विक चार्ज 4 प्लस तकनीक का इस्तेमाल किया है, जिसकी मदद से स्मार्टफोन 15 मिनट में ही 50 प्रतिशत चार्ज हो जाएगा। इसके अलावा स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर वाले स्मार्टफोन के लिए उपयुक्त प्रोसेसर होगा। यह पिछले स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के दोगुना ज्यादा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सपोर्ट करेगा।

800 एमबीपीएस तक डाउनलोड स्पीड

कनेक्टिविटी की बात करें तो यह X15 LTE मोडेम तकनीक को सपोर्ट करेगा। जो 800 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड को सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट प्रोसेसर 4जी एलटीई तकनीक के अपग्रेडेड वर्जन मिमो (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) को भी सपोर्ट करेगा। जिसकी मदद से कम सिग्नल मिलने पर भी पिछले प्रोसेसर के मुकाबले 70 प्रतिशत बेहतर डाउनलोड स्पीड मिलेगी। इसके अलावा भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी अच्छी इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी। यह चिपसेट नए वायरलेस और ब्लूटूथ 5.0, क्वालकॉम ब्रॉडकास्ट ओडियो और ट्रू वायरलेस स्टीरियो प्लस को भी सपोर्ट करेगा।

यह भी पढ़ें :

Mobiistar ने डुअल सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन किया लॉन्च, वीवो के इस फोन से होगी टक्कर

रिलायंस जियो के डाटा एड-ऑन प्लान के टक्कर में एयरटेल ने लॉन्च किये दो प्लान

देश का हर तीसरा 4G यूजर ग्रामीण, रिलायंस जियो ने बदला मार्केट ट्रेंड : CMR

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस