नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के भारतीय टेलीकॉम बाजार में कदम रखते ही ग्रामीण क्षेत्रों में 4G उपभोक्ताओं की संख्यां में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। फिलहाल रिलायंस जियो ही एक मात्र दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी है जो देश के ग्रामीण क्षेत्र में भी 4G सेवा प्रदान कर रही है। अन्य दूरसंचार कंपनियों का मुख्य फोकस शहरी क्षेत्रों पर है। भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के 4G नेटवर्क केवल बड़े शहरों या फिर जिला मुख्यालयों तक ही है जबकि रिलायंस जियो के 4G नेटवर्क की पहुंच ग्रामीण क्षेत्रों में भी है।

हर तीसरा उपभोक्ता ग्रामीण

रिसर्च करने वाली कंपनी CMR ने TRAI के सहयोग से पिछले दिनों एक आंकड़ां जारी किया जिसके मुताबिक दिसंबर 2017 तक 8 करोड़ 30 लाख 4G उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं। इस रिसर्च के मुताबिक देश के करीब 24 करोड़ 4G उपभोक्ताओं में 16 करोड़ उपभोक्ता जियो का नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं। जबकि केवल 8 करोड़ उपभोक्ता एयरटेल, आइडिया या फिर वोडाफोन का नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं। इन 24 करोड़ उपभोक्ताओं में से करीब 8 करोड़ उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं। यानी कि हर तीसरा 4G उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्र से आता हैं।

जियो बनी मार्केट लीडर

रिसर्च करने वाली कंपनी ने दिसंबर 2017 तक का आंकड़ा जारी किया है। इन आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस जियो के आने से 4G उपभोक्ताओं की संख्यां में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। जियो ने 2017 में अपने उपभोक्ताओं की संख्यां 122 फीसदी (करीब 8.80 करोड़) बढ़ाई है। वहीं 2016 के अंत तक जियो के करीब 7 करोड़ 20 लाख उपभोक्ता थे। 2017 में जियो के उपभोक्ताओं की संख्यां अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स से 457 फीसदी (करीब 6.40 करोड़) ज्यादा बढ़ी है। उपभोक्ताओं की संख्यां को देखते हुए जियो 4G सेवा प्रदान करने में मार्केट लीडर बनी हुई है।

सस्ते 4G फोन बड़ी वजह

जियो ने ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी फोकस किया है। जियो को देखते हुए अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी ग्रामीण क्षेत्रों में 4G सेवा प्रदान करने के लिए योजना बना सकते हैं। रिसर्च कंपनी के मुताबिक जियोफोन की वजह से भी ग्रामीण क्षेत्रों में 4G उपभोक्ताओं की संख्यां में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। वहीं CMR का मानना है कि 2018 के अंत तक भारत में 4G उपभोक्ताओं की संख्यां 30 करोड़ तक पहुंच सकती है। इसके अलावा एंड्रॉइड गो बेस्ड सस्ते 4G स्मार्टफोन बाजार में आने के बाद से उपभोक्ताओं की संख्यां और बढ़ी है।

यह भी पढ़ें :

जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के सस्ते प्लान में कौन है बेहतर, पढ़ें कम्पैरिजन

चार कैमरे वाला स्मार्टफोन HTC U12+ लॉन्च, नोकिया सिरोको से होगा सीधा मुकाबला

Mobiistar ने डुअल सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन किया लॉन्च, वीवो के इस फोन से होगी टक्कर

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस