Move to Jagran APP

आप भी बनाते हैं TikTok पर वीडियो, जानें क्यों हुई ऐप को बैन करने की सिफारिश

इस ऐप ने Android और iOS पर 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है। यह डाटा सेंसर टावर ने उपलब्ध कराया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 01:50 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 01:38 PM (IST)
आप भी बनाते हैं TikTok पर वीडियो, जानें क्यों हुई ऐप को बैन करने की सिफारिश
आप भी बनाते हैं TikTok पर वीडियो, जानें क्यों हुई ऐप को बैन करने की सिफारिश

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप आज के समय में TikTok ऐप के बारे में नहीं जानते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि आप काफी पीछे चल रहे हैं। TikTok एक लोकप्रिय और कॉन्ट्रोवशियल चीनी ऐप है। चीनी टेक कंपनी Bytedance ने लिपसिंक ऐप Musical.ly को लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी ने अपनी TikTok ऐप के साथ इसे मर्ज कर दिया है। यह सोशल वीडियो ऐप है। यूजर्स इस पर किसी मूवी का डायलॉग, गाना या अपने दोस्तों के साथ किसी मूवी सीन को कैप्चर करते हैं। इसमें वीडियो लिपसिंक का काफी महत्व है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप ने Android और iOS पर 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है। यह डाटा सेंसर टावर ने उपलब्ध कराया है।

prime article banner

Facebook को TikTok से मिली कड़ी टक्कर:

रिपोर्ट के मुताबिक, यह ऐप Facebook को कड़ी टक्कर दे रही है। इसे पिछले वर्ष ही लॉन्च किया गया था। वर्ष 2018 में इस ऐप को 663 मिलियन यूजर्स ने अपने डिवाइस में इंस्टॉल किया था। वहीं, Facebook ने पिछले वर्ष 711 मिलियन का आंकड़ा छुआ था। अगर Instagram की बात करें तो पिछले साल 444 मिलियन नए डाउनलोड्स मिले थे। सबसे अहम बात यह है कि TikTok ने जो 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार किया है उसमें चीनी मार्केट में किए गए ऐप इंस्टॉल का डाटा सम्मिलित नहीं है। इसका सीधा मतलब यह कि इस ऐप के डाउनलोड का डाटा इससे कई ज्यादा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि TikTok 2018 की चौथी सबसे लोकप्रिय नॉन-गेम ऐप है। इससे पहले WhatsApp, Facebook Messenger और Facebook आते हैं। विश्लेषकों ने बताया है कि कुछ डाउनलोड में से भारत की हिस्सेदारी 25 फीसद है। वहीं, इस वर्ष जनवरी से यह संख्या बढ़कर 43 फीसद हो गई है।

TikTok को बैन करना चाहती है तमिलनाडु सरकार:

वैसे तो यह ऐप काफी लोकप्रिय है लेकिन काफी समय से इसे आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। कई ऐसे मामले में सामने आए हैं जिसमें TikTok को इमेज और वीडियो के साथ छेड़छाड़ के लिए भी इस्तेमाल किया गया है। वहीं, कई लोग बच्चों को भी टारगेट कर रहे हैं। इसी के चलते तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार से इस ऐप पर बैन लगाने की सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy A50 Review: 22000 रुपये से कम कीमत में जानें कैसा है यह फोन

Samsung Galaxy A30 Review: क्या यह बन सकता है आपके लिए बेहतर विकल्प, जानें

Samsung Galaxy M30 रिव्यू: इस वजह से इसे कहा जा सकता है ‘वैल्यू फॉर मनी’  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.