नई दिल्ली (शिल्पा श्रीवास्तवा)। दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung यूजर्स के बीच अपनी नई Galaxy A सीरीज लेकर आई है। कंपनी का कहना है कि वो हर यूजर के लिए स्मार्टफोन लॉन्च करना चाहती है। इसी के चलते हर रेंज के स्मार्टफोन्स पर फोकस कर रही है। Galaxy A सीरीज के तहत तीन फोन लॉन्च किए गए हैं जिसमें से एक Galaxy A30 है। इस फोन को कंपनी ने 16,990 रुपये में भारत में लॉन्च किया है। इस फोन को 2 मार्च से Samsung ऑनलाइन स्टोर और लीडिंग ई-कॉमर्स साइट्स पर उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन क्या यह फोन यूजर्स के लिए एक परफेक्ट विकल्प बन सकता है या नहीं, इसकी जानकारी हम आपको इस रिव्यू द्वारा दे रहे हैं।

डिजाइन: किसी फोन का एक अहम कारक उसका डिजाइन होता है। इस फोन का डिजाइन Samsung के बाकी के स्मार्टफोन्स से कुछ अलग है। कंपनी ने इस फोन में वॉटरड्रॉप नॉच दी है। इससे स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91 फीसद तक हो जाता है। देखा जाए तो आजकल वॉटरड्रॉप नॉच का सीजन चल रहा है। हर कंपनी वॉटरड्रॉप, टियरड्रॉप जैसी नॉच के साथ स्मार्टफोन्स दे रही हैं। हाथ में पकड़ने पर अच्छी ग्रिप बनती है। फोन ज्यादा स्लिपरी तो नहीं है, लेकिन फिर भी हम आपको सलाह देंगे कि आप इसे बिना बैक कवर के इस्तेमाल न करें।

फोन के बैक पैनल पर वर्टिकली कैमरा सेटअप मौजूद है। हमारे पास इस फोन का ब्लैक कलर वेरिएंट है। ब्लैक कलर के साथ यह फोन अच्छा लुक दे रहा है। हालांकि, कंपनी ने इसके अन्य कलर वेरिएंट भी लॉन्च किए हैं। फोन की दायीं तरफ वॉल्यूम और पावर बटन मौजूद हैं। वहीं, फोन के बॉटम में हेडफोन जैक ओर चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।

 

डिस्प्ले: फोन में 6.4 इंच का सुपर AMOLED इनफिनिटी-U डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080X2340 है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। धूप या ज्यादा रोशनी में फोन का डिस्प्ले हेजी नहीं होता है। आपको धूप में डिस्प्ले ठीक से दिखाई देगा। आजकल गेमिंग के दौरान यूजर्स नॉच की ज्यादा डिमांड है। ऐसे में इस मामले में यह फोन यूजर्स को पसंद आ सकता है। अगर आपको वीडियोज देखने का शौक है तो इस पर अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा। वहीं, डिस्प्ले क्वालिटी की बात करें तो इसे प्रीमियम कैटेगरी में तो नहीं लेकिन औसत से थोड़ा ऊपर रखा जा सकता है। फोन के इंटरफेस देखने में थोड़ा बड़ा लगता है ऐसे में यहां आप थोड़े निराश हो सकते हैं। फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट स्कैनर ठीक काम करता है। इसे फास्ट नहीं कहा जा सकता है।

परफॉर्मेंस: यह फोन ऑक्टा-कोर एक्सीनोस 7904 प्रोसेसर से लैस है। यह फोन एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसमें 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है। इसकी एक्सटर्नल मेमोरी को 512 जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन को नॉर्मल इस्तेमाल करते समय हमें फोन हैंग होने की परेशानी नहीं आई है। मल्टीटास्किंग में भी फोन अच्छा है। लेकिन अगर आपका फोन यूसेज ज्यादा और हैवी है तो आपको मल्टीटास्किंग में थोड़ी परेशानी आ सकती है।

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए फोन में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। इसका अपर्चर f/1.7 है। वहीं, सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। इसका अपर्चर f/2.2 है। इसकी रियर कैमरा क्वालिटी की बात करें तो अगर रोशनी अच्छी हो तो आपको एक अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा जूम करने पर इसके पिक्सल फट जाते हैं। लो लाइट में भी फोटो औसत से बेहतर ली जा सकती हैं लेकिन फोटोग्राफी लवर्स को यह फोन थोड़ा निराश कर सकता है। लेकिन हमारे हिसाब से इस प्राइस रेंज में यह कैमरा क्वालिटी अच्छी है। इसमें अल्ट्रा-वाइड वीडियो, स्लो-मो, हाइपरलैप्स समेत कई फीचर्स मौजूद हैं जो फोटोग्राफी के अनुभव को और बेहतर बना देंगे। इसमें AR इमोजी फीचर भी मौजूद है। वहीं, फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का फिक्सड फोक्स सेंसर दिया गया है। इस फोन से सेल्फी अच्छी आती हैं।

बैटरी: फोन में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसे फास्ट चार्जिंग के साथ उपलब्ध कराया गया है। इसे यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट के साथ उपलब्ध कराया गया है। नॉर्मल यूसेज में इसकी बैटरी 1 दिन से ज्यादा चल सकती है। लेकिन अगर आप फोन को हैवी वर्क के लिए इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी जल्दी ड्रेन होने का सामने करना पड़ सकता है।

हमारा फैसला: कीमत के हिसाब से Samsung A30 एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है। लो लाइट में फोटोग्राफी और बैटरी आपको थोड़ा निराश कर सकती हैं, लेकिन इस कीमत में कंपनी ने काफी कुछ देने की कोशिश की है। ऐसे में अगर कोई फीचर कम ज्यादा भी हो एडजस्ट किया जा सकता है। 16,990 रुपये की कीमत के आधार पर इसकी टक्कर Xaiomi की Redmi Note सीरीज से होगी।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप