नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। Samsung ने A सीरीज के तहत अपने तीन नए स्मार्टफोन Galaxy A50, A30 और A10 लॉन्च कर दिए हैं। Galaxy A50 की बात करें तो इसे दो वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 19,990 रुपये है। वहीं, इसके 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 22,990 रुपये है। इस फोन को 2 मार्च से Samsung ऑनलाइन स्टोर और लीडिंग ई-कॉमर्स साइट्स पर उपलब्ध कराया जाएगा। हमने कुछ समय के लिए Samsung Galaxy A50 को इस्तेमाल किया। अगर आप भी Samsung की नई सीरीज का यह फोन लेने की प्लानिंग करने वाले हैं या जानना चाहते हैं की कैसा है यह फोन तो पढ़ें यह रिव्यू:

डिजाइन: फोन की लुक आकर्षक है। इसके रियर की बात करें तो इसे 3D ग्लॉसी लुक दिया गया है। फोन का 3D लुक व्हाइट कलर में सबसे अच्छा लगता है। ब्लैक, ब्लू और व्हाइट कलर में आने वाले इस फोन रियर सबसे बेस्ट व्हाइट कलर में लगता है। हालांकि, Samsung के फोन्स ब्लू कलर में भी यूजर्स द्वारा काफी पसंद किये जाते हैं। यह कलर Samsung का ट्रेडमार्क सा बन चुका है। ऐसे में यूजर्स को इस फोन का व्हाइट कलर काफी पसंद आएगा। फोन का ग्लॉसी लुक भी देखने में अच्छा लगता है।

फोन को पकड़कर रिच फील आती है। फोन स्लीक है। फोन की दायीं ओर वॉल्यूम ओर पावर ऑन/ऑफ बटन दिए गए हैं। फोन के नीचे की ओर हेडफोन जैक ओर चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। इसके रियर पर ट्रिपल कैमरा और फ्रंट में वॉटरड्रॉप Notch में कैमरा दिया गया है। फोन में बेहतर साउंड के लिए Dolby Atmos मौजूद है। हालांकि, यह हेडफोन के साथ ही काम करेगा।

डिस्प्ले: फोन में 6.4 इंच का फुल HD AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। Samsung ने इस फोन में इन्फिनिटी U डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। फुल व्यू डिस्प्ले होने के कारण यूट्यूब या अमेजन प्राइम जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं के कंटेंट का व्यूइंग अनुभव अच्छा मिलता है। कलर कंट्रास्ट भी बेहतर हैं। फोन के डिस्प्ले की क्वालिटी को औसत से बेहतर कहा जा सकता है। ब्राइटनेस लेवल में कोई परेशानी देखने को नहीं मिली। धूप में भी स्क्रीन विजिबल होती है। फोन में ऑन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेटअप करने में आपको 2 मिनट का समय लगेगा। अनलॉक स्पीड की बात करे तो यह औसत है। इससे हम ज्यादा खुश नहीं रहे।

परफॉरमेंस: फोन में Exynos 9610 दिया गया है। हमारे पास फोन का 4GB रैम और 64GB मेमोरी वैरिएंट है। फोन में ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में लेटेस्ट Android Pie ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। कंपनी का दावा है की PUBG जैसी गेमिंग के लिए फोन एकदम उपर्युक्त है। हालांकि, हमने इस पर फिलहाल लम्बे समय के लिए गेमिंग कर के नहीं देखी है। हालांकि, फोन में मल्टीटास्किंग करते समय हमें थोड़ा बहुत लैग का सामना करना पड़ा। एक ऐप से दूसरी ऐप में फास्ट स्विच करने पर भी फोन थोड़ा स्लो हुआ। लेकिन फिर भी कुछ समय के इस्तेमाल पर इसकी पूरी परफॉरमेंस के बारे में अभी नहीं कहा जा सकता।

कैमरा: फोन के रियर में 25MP+5MP+8MP का ट्रिपल कैमरा दिया गया है। इसके फ्रंट में 25MP का कैमरा दिया गया है। कंपनी ने इस फोन में अल्ट्रा-वाईड फोटोज ही नहीं बल्कि अल्ट्रा-वाइड वीडियोज का फोटोज भी उपलब्ध करवाया है। फोन में स्लो-मोशन फीचर बी मौजूद है। इसके फ्रंट कैमरा में भी लाइव फोकस फीचर दिया गया है।

कैमरा परफॉरमेंस की बात करें तो इसके फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरा से अच्छी पिक्चर्स आती है। इसमें AR इमोजी का फीचर भी उपलब्ध है। इसका रियर कैमरा लो-लाइट में भी ठीक परफॉर्म करता है। ओवरआल, फोन की कीमत के अनुसार, इसके फ्रंट और रियर कैमरा आपको निराश नहीं करेंगे।

कैमरा सैंपल:

बैटरी: फोन में 4000 mAh की बैटरी दी गई है। इसी के साथ फास्ट चार्जिंग का फीचर भी उपलब्ध कराया गया है। इसका चार्जिंग पोर्ट USB टाइप C है। औसत यूसेज में फोन 1 दिन से थोड़ा अधिक तक भी चल जाता है। हालांकि, अधिक चैटिंग, वीडियो-ऑडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग के साथ फोन को दिन के अंत में चार्ज करना पड़ता है।

हमारा फैसला: Samsung का A50 कीमत के अनुसार एक अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। लुक्स और कैमरा क्वालिटी के मामले में फोन अच्छा है। बैटरी के मामले में भी फोन आपको निराश नहीं करेगा। इसकी परफॉरमेंस और डिस्प्ले को औसत से बेहतर कहा जा सकता है। ओवरआल A50 इस कीमत में Xiaomi को टक्कर देने के लिए तैयार है। कंपनी का कहना है की A सीरीज के अंतर्गत अब हर महीने कोई ना कोई फोन लॉन्च किया जाएगा। इन फोन्स की कीमत रुपये 10,000 से लेकर रुपये 50,000 तक भी हो सकती है। अभी कंपनी ने अपने पिटारे में यूजर्स के लिए कई सरप्राइज छुपा रखे हैं, जिन्हें धीरे-धीरे कर पेश किया जाएगा। इससे पता चलता है की Samsung अब बजट सेगमेंट में भी पूरी योजना के साथ प्रतिस्पर्धी कंपनियों को कड़ी टककर देने वाली है।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy M30 रिव्यू: इस वजह से इसे कहा जा सकता है ‘वैल्यू फॉर मनी’ स्मार्टफोन

BSNL ने ‘सिक्सर 666’ प्रीपेड प्लान को किया रिवाइज, Jio-Airtel की होगी छुट्टी

OnePlus 7 ट्रिपल रियर कैमरा और 5G सपोर्ट के साथ होगा लॉन्च, लेकिन नहीं होंगे ये फीचर्स

Posted By: Shilpa Srivastava