Move to Jagran APP

Whatsapp में सरकार ने की इस नए फीचर की मांग, कर पाएंगे सेंडर को ट्रैक

अब भारत सरकार ने Whatsapp को एक नया फीचर लेकर आने को कहा है। इस फीचर के तहत एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन को हटाए बिना मैसेज के स्त्रोत को ट्रैक किया जा सकेगा।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 20 Jun 2019 02:47 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 02:48 PM (IST)
Whatsapp में सरकार ने की इस नए फीचर की मांग, कर पाएंगे सेंडर को ट्रैक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp पर फेक न्यूज और गलत जानकारी भारत सरकार के लिए बड़े मुद्दों में से एक है। प्लेटफार्म की पॉप्युलैरिटी के कारण इस पर झूठी खबरें फैलाना और भी आसान हो जाता है। Whatsapp पर फैली ऐसी ही खबरों के कारण भारत में लिंचिंग के कई मामले सामने आए हैं। Whatsapp के एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन के कारण इस तरह की खबरों को फैलाने वालों को पकड़ना भी मुश्किल है। अब, भारत सरकार ने Whatsapp को एक नया फीचर लेकर आने को कहा है। इस फीचर के तहत एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन को हटाए बिना मैसेज के स्त्रोत को ट्रैक किया जा सकेगा। जानते हैं इस फीचर के बारे में:

loksabha election banner

क्या है डिजिटल फिंगरप्रिंट फीचर: सरकार ने Whatsapp को एक फीचर एड करने को कहा है, जो सभी Whatsapp मैसेजेज को डिजिटली फिंगरप्रिंट कर लेगा। सरकार चाहती है की हर Whatsapp मैसेज के पास यह डिजिटल फिंगरप्रिंट हो। इससे Whatsapp पर किसी मैसज को सबसे पहले किसने भेजा है, यह पता लगया जा सकेगा। इस नए फीचर के साथ, Whatsapp सरकार को ओरिजिनल सेन्डर की जानकारी, कितने लोगों ने उसे पढ़ा है, कितनी बार उसे फॉरवर्ड किया गया है आदि जानकारी उपलब्ध करवा सकेगा। सरकार Whatsapp से एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन हटाने के लिए नहीं बोल रही, लेकिन यह चाह रही है की इसमें डिजिटल फिंगरप्रिंट फीचर जोड़ दिया जाए।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

क्या है सरकार का कहना? सरकार के अनुसार, इस फीचर से वो किसी की भी Whatsapp चैट नहीं पढ़ पाएगी। पुलिस या अन्य कानूनी एजेंसियों के अलावा किसी के भी पास कंटेंट का एक्सेस नहीं होगा। फिलहाल, पुलिस प्रोफाइल पिक्चर, फोन नंबर, ग्रुप मेंबर्स के नाम, लोकेशन, कॉन्टेक्ट्स, आईपी एड्रेस जैसी मेटाडाटा जानकारी पर काम करती है। सरकार का दावा है की Whatsapp का मेटाडाटा गुनहगारों को ट्रैक करने के लिए काफी नहीं है।

क्या है एक्सपर्ट्स की राय? विशेषज्ञों के अनुसार, Whatsapp पर इस फीचर को लाने के लिए Facebook को ऐप का पूरा ढांचा बदलना पड़ेगा। हर Whatsapp मैसेज को डिजिटली फिंगरप्रिंट करना मुश्किल है। Whatsapp का दावा है की मैसेजिंग ऐप के मैसेजेज को ट्रैक करने की क्षमता से E2E एन्क्रिप्शन की महत्ता कम हो जाएगी और इससे सरकारी निगरानी का रिस्क बढ़ जाएगा। बता दें, भारत ऐसा पहला देश नहीं है, जिसने Whatsapp मैसेजेज के एक्सेस की मांग की हो। ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में एक कानून पेश किया है, जिसमें पुलिस बिना एन्क्रिप्शन के एक्सेस कर सकती है। वहीं, सिंगापुर के नए कानून के अनुसार, पुलिस प्राइवेट चैट ग्रुप्स मॉनिटर कर सकती है।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

 यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन बाजार में क्रांति, यह टेक्नोलॉजी मात्र 13 मिनट में करेगी 4000mAh बैटरी को चार्ज

बजट कीमत और 4000mAh बैटरी के साथ Redmi 7A जुलाई महीने में देगा भारत में दस्तक

International Yoga day 2019: ₹5,000 रुपये से कम में उपलब्ध हैं ये फिटनेस बैंड्स

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.