Move to Jagran APP

आरपीएफ कोरोना का attack, 79 जवानों की दो टीमों में से 38 चपेट में आने से हड़कंप

कोरोना ने अब रेलवे सुरक्षा बल पर हमला किया है। पंजाब में आई आरपीएफ की दो टीमों के 79 जवानों में से 38 कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इससे हड़कंप मच गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 12:33 AM (IST)
आरपीएफ कोरोना का attack, 79 जवानों की दो टीमों में से 38 चपेट में आने से हड़कंप

लुधियाना, जेएनएन। अब रेलवे सुरक्षा के जवान भी कोरोना केे निशाने पर आ गए हैं। दिल्ली से लुधियाना आए रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के 79 जवानों की दो टीमों में 38 कोरोना पाॅजिटव पाए गए हैं। शुक्रवार को चार और कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इससे पहले 34 आरपीएफ जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। रेलवे अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। इससे हड़कंप मच गया है और रेलवे प्रशासन हैरान में है।

loksabha election banner

इतने अधिक जवानों के संक्रमित आने से सकते में अधिकारी

दरअसल, लुधियाना में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के आवागमन के दौरान यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रेलवे प्रशासन ने नई दिल्ली से आरपीएफ की टीम भेजी है। चार मई को नार्दर्न रेलवे से 40 जवानों की पहली टीम भेजी गई थी। उसके बाद 7 मई को 39 जवानों की दूसरी टीम पहुंची। इन्हें लुधियाना रेलवे स्टेशन के टीटीई रनिंग रूम में ठहराया गया था। 9 मई को आई कोरोना रिपोर्ट में दो जवान पॉजिटिव पाए गए थे। फिर प्रशासन ने पूरी टीम को क्वारंटाइन कर सैंपल लिए।

दिल्ली से आएअधिकारियों ने पूरी जुटाई जानकारी

10 मई को 14 और 14 मई को तीसरी रिपोर्ट में 18 जवान पॉजिटिव पाए गए। अब शुक्रवार को चार और जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित जवानों की कुल संख्या 38पहुंच गई है। यानी टीम के आधे जवान कोरोना से पीडि़त हो चुके हैं, जबकि नौ जवानों की अभी रिपोर्ट आनी है। पॉजिटिव जवान लुधियाना के सिविल अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि बाकी मेरिटोरियस स्कूल में क्वारंटाइन किए गए हैं।

जांच को दिल्ली से पहुंची दो सदस्यीय टीम

आरपीएफ जवानों के कोरोना की चपेट में आने के बाद शुक्रवार को दिल्ली से आरपीएफ से दो सदस्यीय टीम लुधियाना आई। टीम ने यहां की व्यवस्था का जायजा लिया और स्थानीय आरपीएफ अधिकारी से विचार-विमर्श किया। टीम अपनी रिपोर्ट शीर्ष अधिकारी को सौंपेगी।

7 व 8 मई को ड्यूटी पर रहे ये जवान

आरपीएफ जवानों की टीम जब यहां पहुंची तो उन्हें मालगोदाम मेन गेट के समीप टीटीई रनिंग रूम बिल्डिंग में ठहराया गया। कई जवानों को रेलवे कालोनी नंबर 10 में बने जंजघर में रहने को कहा गया। करीब 79 जवान यहां दोनों जगह पर रुके। वे 7 और 8 मई को ड्यूटी पर रहे। इस दौरान चार जवानों को सर्दी, खांसी व बुखार हो गया। जवान रेलवे अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचे तो डॉक्टर चेतना ने कोरोना के लक्षण होने के संदेह में सिविल सर्जन से संपर्क किया। फिर उन जवानों को क्वारंटाइन कर सैंपल लिए गए। इसके बाद से अब तक 40 जवान संक्रमित हो चुके हैं।

स्थानीय लोगों के संपर्क में नहीं आए जवान : अनिल कुमार

आरपीएफ के पोस्ट कमांडर अनिल कुमार का कहना है कि दिल्ली से आए जवान स्थानीय लोगों के संपर्क में नहीं आए। इससे वायरस फैलने की चिंता कम है। ये जवान स्थानीय आरपीएफ मुलाजिमों से भी नहीं मिले। दिल्ली से आने के बाद ही इनमें कुछ बीमार हुए तो उनका तुरंत इलाज शुरू कर दिया गया।

संदेह : दिल्ली में ही जवान संक्रमित के संपर्क में आया और फिर बनी चेन

इतनी संख्या में आरपीएफ जवानों के संक्रमित होने के बाद सेहत विभाग इनके सोर्स की जानकारी पता कर रहा था। सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि जब पहले दिन दो जवान पॉजिटिव आए तभी से इसकी सूचना दिल्ली दे दी गई और फिर अपने स्तर पर कांट्रेक्ट टेसिंग की।

इसमें यह बात सामने आई कि इन दो पॉजिटिव आरपीएफ जवानों में से एक जवान दिल्ली में एक पॉजिटिव व्यक्ति को अस्पताल छोडऩे गया था। जहां ठहरे हुए थे, वहां बैरक में एक व्यक्ति बीमार था। ऐसे में संभावना है कि वहीं से ये जवान संक्रमित हुए हों। सभी बैरक में एक साथ रहते हैं और दूसरा लुधियाना आने के बाद इतने कम समय में इतने जवान पॉजिटिव नहीं आ सकते।


यह भी पढ़ें:हरियाणा में शराब के अवैध कारोबार से सियासी कनेक्शन, JJP नेता राणा की गिरफ्तारी से बड़े संकेत


यह भी पढ़ें:अब दो मंत्रियों में भिड़ंत, चन्नी बोले- बाजवा ने दी महिला IAS अफसर मामला खोलने की धमकी

यह भी पढ़ें:पूर्व MLA व जेजेपी नेता सतविंदर राणा शराब तस्‍करी में गिरफ्तार, छह पहले ही पकड़े जा चुके हैं

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम ने सुनारिया जेल से मां को लिखी भावुक चिट्ठी,जल्द आकर कराऊंगा


यह भी पढ़ें: सीएम मनोहरलाल की बड़ी घोषणा- हरियाणा में कल से शुरू होगी जिलों में रोडवेेज की बस सेवा 

यह भी पढ़ें: अनोखा अभियान जीत रहा दिल, सेल्फी विद डाटर्स के बाद अब सेल्फी विद कोरोना वारियर्स

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.