चंडीगढ़/समालखा, जेएनएन। 'Satvinder Rana arrest news: शराब तस्‍करी के मामले में गिरफ्तार हरियाणा के पूर्व विधायक और जेजेपी नेता सतविंद्र राणा को अदालत ने दो दिन के पुलिस रिमांड पर दे दिया है। उन्‍हें चंडीगढ़ के सेक्‍टर तीन स्थित हरियाणा एमएलए हॉस्‍टल से देर रात गिरफ्तार किया गया। यह कार्रवाई पानीपत पुलिस की क्राइम ब्रांच ने की और बुधवार देर रात छापा मारा। उनका नाम पानीपत के समालखा के एक गोदाम से शराब चोरी मामले से जुड़ रहा है।

पुलिस ने समालखा की अदालत में पेश किया, दो दिन के रिमांड पर भेजा गया

इस मामले में छह लाेग पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं। बताया जाता है कि समालखा के इस गोदाम में सतविंद्र राणा हिस्‍सेदार हैं। राणा को समालखा कोर्ट में पेश किया गया और इसके बाद अदालल ने राणा को दो दिन के पुलिस रिमांड पर द‍े दिया। अब पुलिस सतविंद्र राणा से पूछताछ कर मामले की पूरी परत खोलने का प्रयास करेगी।

समालखा के 86 लाख रुपये की शराब चोरी के मामले में नाम जुड़ा, छह लोग पहले हो चुके हैं गिरफ्तार

बताया जाता है कि सतविंदर राणा का नाम पानीपत में समालखा के एल-1 गोदाम से 86 लाख की शराब चोरी के मामले से जुड़ रहा है। दरअसल, इस मामले में अब तक छह लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इनमें हरियाणा पुलिस का एक सिपाही भी है। कारोबार में हिस्सेदार सोनीपत का शामड़ी गांव वासी ईश्वर सिंह चोरी का मुख्य सरगना था। यह गाेदाम ईश्‍वर सिंह है और सतविंद्र राणा इसमें हिस्‍सेदार बताए जाते हैं। वार्ता प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि गोदाम से करीब 4500 पेटी शराब चोरी की गई थी।

सतविंदर राणा राजौंद से दो बार विधायक रहे, पिछले विधानसभा चुनाव में जेजेपी टिकट पर हार गए थे

जानकारी के अनुसार, हरियाणा एमएलए हॉस्टल में देर रात पानीपत क्राइम ब्रांच की टीम ने रेड की। इसमें  शराब तस्करी के मामले में पूर्व विधायक सतविंद्र राणा को गिरफ्तार कर लिया गया। थाना प्रभारी जसपाल सिंह के अनुसार क्राइम ब्रांच की टीम ने एक आरोपित की गिरफ्तारी की परमिशन लेकर रेड की थी। क्राइम ब्रांच टीम पूछताछ के लिए देर रात ही लेकर निकल गई थी। इस रेड में चंडीगढ़ पुलिस कर्मी शामिल नहीं थे।

जानकारी के अनुसार, इससे पहले रोहतक की क्राइम ब्रांच से इंस्पेक्टर प्रवीण के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने सेक्टर 50 की ट्रांसपोर्ट कोऑपरेटिव सोसायटी के एक शराब तस्करी के मामले में रेड की थी। रेड के दौरान क्राइम ब्रांच को 90 लाख रुपये की नगदी, पिस्टल और लग्जरी गाड़ी बरामद हुई थी।

पूर्व एमएलए सतविंद्र राणा को पहले चेक बाउंस के मामले में कोर्ट में उपस्थित न होने के कारण भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। पंचकूला की जिला अदालत ने 30 अक्टूबर 2018 को चंडीगढ़ निवासी संदीप सेठी को दिए गए 40 लाख रुपये के चार चेक बाउंस होने पर राणा को भगोड़ा घोषित किया था।

पानीपत सीआइए-2 की टीम ने एसआइ बलजीत सिंह के निर्देशन में की रेड

चंडीगढ़ के सेक्टर-3 थाना प्रभारी जसपाल सिंह ने बताया कि पानीपत क्राइम ब्रांच से एसआइ बलजीत सिंह टीम सहित थाने में आए थे। उन्होंने बताया कि जीरकपुर के पीर मुछल्ला स्थित फ्लैट नंबर-446 निवासी 62 वर्षीय सतविंद्र राणा को एमएलए हॉस्टल से गिरफ्तार करना है। वह हरियाणा के समालखा थाने में दर्ज एफआइआर के तहत जांच में आरोपित हैं। इसके आगे गिरफ्तारी सहित सभी कानूनी प्रक्रिया पानीपत सीआइए टीम ने की है। इस रेड में चंडीगढ़ पुलिस कर्मी शामिल नहीं थे। इसलिए पानीपत क्राइम ब्रांच से इस पर पूरी जानकारी मिल सकती है।

बता दें कि सतविंद्र राणा राजौंद से दो बार एमएलए रह चुके हैं और 2019 का विधानसभा चुनाव उन्होंने कलायत विधानसभा क्षेत्र से जेजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में  राणा ने 37 हजार वोट प्राप्त किया था। राजौंद हल्का खत्म होने के बाद राणा ने अपनी राजनीति कलायत से करनी शुरू की और इन्हें जननायक जनता पार्टी का राजपूत चेहरा भी माना जाता है। 2019 के विधानसभा चुनावों से पहले कलायत से टिकट की गारंटी पर ही सतविंद्र राणा जेजेपी में शामिल हुए थे।

यह है मामला

समालखा की सीताराम कॉलोनी स्थित एक्साइज विभाग द्वारा सील शराब गोदाम से करीब 86 लाख रुपये की शराब चोरी के मामले में पुलिस ने  पर्दाफाश किया था। इसमें कोई और नहीं, बल्कि कारोबार में हिस्सेदार शामड़ी वासी ईश्वर ही चोरी का मुख्य सरगना निकला। सीआइए टू टीम ने हरियाणा पुलिस के सिपाही सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया। प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि लॉकडाउन के दौरान गोदाम से करीब 4500 पेटी शराब गायब किए।

मामले की जांच में सब निरीक्षक बलजीत सिंह के नेतृत्व में उनकी टीम जांच में लगी थी। रविवार शाम सूचना मिली कि गोदाम से शराब चोरी करने वाले गिरोह के गोहाना रोड डाहर बाईपास के पास घुम रहे हैं। दबिश देकर उन्होंने रजनीश वासी कथुरा (सोनीपत), अजमेर उर्फ मोनू वासी धामड़ (रोहतक) व दीपक उर्फ टाचवा वासी मांडौठी (झज्जर) को पकड़ लिया। पूछताछ में उन्होंने अन्य साथियों संग मिलकर गोदाम से शराब चोरी की बात कही। उनकी निशानदेही पर वारदात में शामिल जागसी निवासी सुधीर वासी जागसी, बली कुतुबपुर निवासी सोमबीर उर्फ सीमा व सोनीपत के शामड़ी निवासी ईश्वर को पानीपत के सेक्टर 11-12 से काबू किया।

 

ऐसी है आरोपियों की कहानी

सीआइए टू प्रभारी दीपक कुमार ने बताया था कि मुख्य सरगना ईश्वर का गोदाम में हिस्सा था। आरोपित सुधीर को वर्ष 2018 में पुलिस ने गोदाम से शराब चोरी करते पकड़कर जेल भिजवाया था।  साल भर पहले जमानत पर बाहर आया था। तीसरा आरोपित अजमेर उर्फ मोनू हरियाणा पुलिस में झज्जर में सिपाही के पद पर तैनात है। वह कुछ समय से चौथे आरोपित दीपक उर्फ टाचवा का गनमैन लगा हुआ था। दीपक की गांव में आपसी रंजिश चल रही है। वर्ष 2012 में उसके भाई का बहादुरगढ़ में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जो उसमें गवाह है। पुलिस ने उसे सुरक्षा के लिहाज से गनमैन दिया हुआ था। पांचवा आरोपित रजनीश सिपाही अजमेर का दोस्त है। उसी ने अजमेर को अपने जानकार ईश्वर से मिलवाया था। जबकि सुधीर व सोमबीर पहले से ही ईश्वर के संपर्क में थे।  ऐसे में सभी ने साजिश रचकर गोदाम से शराब की पेटियां चोरी की।

विभाग ने किया था सील

पानीपत के ईटीओ राजेश रोहिला ने पुलिस शिकायत में बताया था कि विभाग द्वारा जेमिनी डिस्टलरी पटियाला प्राइवेट लिमिटेड को (एल-वन एबीसी) समालखा का लाइसेंस दिया गया था। 9 अगस्त 2016 में इसे चेक किया। खामी मिलने पर 22 सितंबर 2016 को लाइसेंस रद्द कर गोदाम को सील कर दिया था। गोदाम से वर्ष 2018 में शराब चोरी कर ली गई। विभाग ने 7 अप्रैल 2018 को केस दर्ज कराया। एईटीओ ने बताया कि 28 अप्रैल 2020 मंगलवार को उन्हें गुप्त सूत्रों से पता चला की गोदाम में शटर उखाड़ शराब की दोबारा से चोरी हो गई है। रिकार्ड जांचने पर 3926 पेटी चोरी मिली। जबकि बची 974 पेटी विभाग ने जब्त कर ली।

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम ने सुनारिया जेल से मां को लिखी भावुक चिट्ठी,जल्द आकर कराऊंगा

यह भी पढ़ें: सीएम मनोहरलाल की बड़ी घोषणा- हरियाणा में कल से शुरू होगी जिलों में रोडवेेज की बस सेवा 

 

यह भी पढ़ें: कोरोना इफेक्ट : रेलवे में जुलाई तक न तबादले, न होंगे रिलीव, 31 मई तक ट्रेनों का संचालन रोका

 

यह भी पढ़ें: श्रमिकों को अपने खर्च पर भेज रही सरकार, श्रेय लेने में जुटी कांग्रेस, लगाए पोस्‍टर व बांट

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस