Move to Jagran APP

गुरमीत राम रहीम ने सुनारिया जेल से मां को लिखी भावुक चिट्ठी, दिए कोरोना से बचने के टिप्‍स

डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने सुनारिया जेल से अपनी मां कोे भावुक पत्र लिखा है। गुरमीत ने पत्र में लिखा है भगवान ने चाहा तो जल्‍द आऊंगा और आपका पूरा इलाज करवाऊंगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 11:23 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 11:56 AM (IST)
गुरमीत राम रहीम ने सुनारिया जेल से मां को लिखी भावुक चिट्ठी, दिए कोरोना से बचने के टिप्‍स
गुरमीत राम रहीम ने सुनारिया जेल से मां को लिखी भावुक चिट्ठी, दिए कोरोना से बचने के टिप्‍स

रोहतक, [ओपी वशिष्ठ]। साध्‍वी दुष्‍कर्म मामले और पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्‍या मामले में सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह ने अपनी मां को भावुक पत्र लिखा है। सजा होने के बाद उसने सुनारिया जेल से पहली बार चिट्ठी लिखी है। उसने लिखा है कि भगवान ने चाहा तो जल्‍द आऊंगा और आपका पूरा इलाज करवाऊंगा। उसने मां और डेरा सच्‍चा सौदा के अनुयायियों से कोरोना से बचने के टिप्‍स दिए हैं और पूरी ऐहतियात बरतने को कहा है।

loksabha election banner

साध्वी दुष्कर्म और हत्या में सजा काट र‍हे गुरमीत राम रहीम ने जेल से लिखी पहली चिट्ठी

गुरमीत राम रहीम ने पत्र में मां से समय पर दवा लेने का अनुराेध किया है। उन्‍होंने कहा है कि वह जल्द जेल से बाहर आकर उनकी (मां की) सेवा करेगा। इतना ही नहीं उसने डेरा सच्‍चा सौदा के अनुयायियों से  कोरोना वायरस के कारण पैदा संकट में जरूरतमंद लोगों की मदद करने का आह्वान भी किया है। सुनारिया जेल से यह चिट्ठी बीते 7 मई को लिखी गई थी। इसे डेरा के आफिशियल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट भी किया गया है।

मां से प्राणायाम करने और तुलसी व गिलोय का सेवन करने को लिखा है

गुरमीत सिंह द्वारा लिखी गई चिट्ठी में मां को अपने स्वास्थ्य की जांच कराने के साथ-साथ समय पर दवा लेते रहने की सलाह दी है। साथ ही, कुछ सुझाव भी दिए हैं। उनसे मां से कहा है कि वह सुबह-शाम 15-15 मिनट प्राणायाम करें और भगवान के नाम जपने करें। कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए साबुन से हाथ धोने के साथ व घर का पौष्टिक आहार लेने को भी कहा है।

डेरा सच्‍चा सौदा के अनुयायियों से कोराना संकट में जरूरतमंदों की मदद करने की अपील की

उसने पत्र में मां से तुलसी, नीम, गिलोय सहित अन्य चीजों का सेवन भी करने को कहा है। इसके बाद उन्होंने लिखा, ' भगवान ने चाहा तो जल्द ही जेल से बाहर आकर आपका इलाज कराऊंगा। इसके साथ ही उसने डेरा सच्‍चा सौदा के अनुयायियों का आह्वान करते हुए लिख है कि जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में कोरोना संकट में जरूरतमंद लाेगों की सेवा करें व साथ ही अपना भी ख्याल रखें।

गुरमीत राम रहीम ने लिखा है कि ट्रस्ट के प्रशासनिक खंड की तरफ से सेवादारों को किसी प्रकार की दिक्कत न होने दी जाए। किसी की निंदा न करें, जिससे किसी का दुख-तकलीफ हो। डेरा ने सेवा करना सिखाया है, इसलिए रक्तदान करने की जरूरत पड़े तो शिविर लगवाएं। बता दें कि राम रहीम पंचकूला की सीबीआइ अदालत से साध्वी दुष्कर्म मामले में दोषी करार देने के बाद से सुनारिया जेल में 25 अगस्त 2017 से बंद है। 28 अगस्त को जेल में ही अदालत लगाकर उसे सजा सुनाई गई थी।

डेरा सच्‍चा सौदा के सोशल मीडिया पेज पर अपलोड किया गया गुरमीत राम रहीम का पत्र।

कैदी को सप्ताह में एक चिट्ठी लिखने का अधिकार
जेल मैनुअल के मुताबिक कैदी को सप्ताह में एक चिट्ठी लिखने का अधिकार होता है। सुनारिया जेल में सजा काट रहे रामरहीम से परिवार की मुलाकात 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के कारण नहीं हुई थी। संभावना जताई जा रही है कि परिजनों से मुलाकात नहीं होने के कारण उसने मां और डेरा की संगत के नाम पर चिट्ठी लिखी है। बता दें कि जेल में रामरहीम या अन्य किसी भी कैदी की चिट्ठी पूरी तरह से स्कैन करके ही बाहर भेजी जाती है।

रोहतक की सुनारिया जेल से गुरमीत राम रहीम सिंह ने अपनी मां को एक चिट्ठी लिखी है और कोरोना से बचाव के टिप्स दिए हैं। जिसमें उन्होंने कोरोना से बचने के निम्नलिखित उपाय बताए हैं।

गुरमीत राम रहीम ने मां को कोरोना से बचने के लिए दिए ये टिप्‍स

1. सुबह शाम कम से कम 15-15 मिनट तक प्राणायाम करें।

2. साबुन से बार-बार हाथ साफ करते रहें। हथेली और नाखून को पूरी तरह साफ करें।

3. घरेलू प्रोटीन, जैसे चने, पनीर, दही, दूध, छाछ, दालें, पिस्ता आदि व विटामिन सी जैसे नींबू, संतरा, किन्नू, मौसमी और आंवला इत्यादी जरूर लें।

4. तुलसी, नीम के चार चार पत्ते, गिलोय की टहनी या पत्ते एक ग्राम, लौंग इलायची दो-दो, हल्दी, मुलहठी, आजवाइन, सौंठ, सब एक एक चुटकी, जीरा पांच ग्राम, तीन सौ ग्राम पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक ये डेढ सौ ग्राम ना रह जाए। अब इसे चाय की तरह धीरे धीरे पीएं। थोड गुड या शहद भी इसमें डाल सकते हैं।


यह भी पढ़ें: अनोखा अभियान जीत रहा दिल, सेल्फी विद डाटर्स के बाद अब सेल्फी विद कोरोना वारियर्स

यह भी पढ़ें: कोरोना इफेक्ट : रेलवे में जुलाई तक न तबादले, न होंगे रिलीव, 31 मई तक ट्रेनों का संचालन रोका

यह भी पढ़ें: श्रमिकों को अपने खर्च पर भेज रही सरकार, श्रेय लेने में जुटी कांग्रेस, लगाए पोस्‍टर व बांट

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.