चंडीगढ़ए [अनुराग अग्रवाल]। जींद जिले के बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान अपने कामों की वजह से न केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुड बुक में हैं, बल्कि विदेशों में भी उनके अभियान काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। सेल्फी विद डाटर अभियान के जरिये सुॢखयों में आए जागलान के कामों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में कई बार तारीफ कर चुके हैं। आम आदमी से लेकर देश के सर्वोच्च पदों पर बैठे वीवीआइपी तक जागलान के सेल्फी विद डाटर अभियान से जुड़े। अब जागलान ने सेल्फी विद कोरोना वारियर्स अभियान शुरू किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार कर चुके हरियाणा के बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान की तारीफ

 सुनील जागलान की मुहिम को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आगे बढ़ाते हुए मोबाइल एप लांच किया था, जिसके जरिये कोई भी शख्स अपनी बेटी के साथ सेल्फी लेकर इस ऐप के माध्यम से सेल्फी विद डॉटर म्युजियम में फोटो डाल सकता है।

 सुनील जागलान ने अब ऐसे कोरोना वारियर्स के लिए सेल्फी विद डाटर अभियान शुरू किया है, जो समाज में आगे बढ़कर अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह कर रहे हैं। इनमें डाक्टर, पत्रकार और पुलिस कर्मचारी शामिल हैं। इस श्रेणी में कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के साथ सेल्फी लेकर म्युजियम में अपलोड कर सकता है।

प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन के सलाहकार के नाते शुरू की सिंगल मदर को सम्मान दिलाने की राष्ट्रीय मुहिम

 जागलान की मुहिम यहीं नहीं थम रही। उन्होंने देश में सिंगल मदर को सम्मान दिलाने की मुहिम भी शुरू की है, जिसके तहत सिंगल मदर को अपनी बेटी के साथ सेल्फी लेकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। जागलान वह व्यक्ति हैं, जिन्होंने बेटियों को सम्मान दिलाने की मंशा से घरों के बाहर उनके नाम की नेेम प्लेट लगाने की मुहिम शुरू की, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहा।

सुनील जागलान पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फाउंडेशनल के सलाहकार भी हैं, जिसका कार्यालय गुरुग्राम में है। इन दिनों कोरोनो वायरस के खिलाफ युद्ध छेडऩे के लिए जागलान ने सरकारी स्कूल के बच्चों को ई-एजुकेशन, बीमार व्यक्तियों के लिए घर बैठे ऑनलाइन डॉक्टर सुविधा तथा हर उम्र के लोगों को तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए हैप्पीनेस कक्षाएं शुरू की हैं। यह मुहिम जींद, गुरुग्राम और नूंह जिले में शुरू की गई है, जिसे अब बाकी जिलों में विस्तार दिया जाएगा। इन विभिन्न पहलों में 350 से अधिक स्वयं सेवक उनके साथ काम कर रहे हैं।

वाट्सएप ग्रुप बन रहे बच्चों की शिक्षा का बड़ा जरिया

जागलान के अनुसार हमने ग्रामीण क्षेत्रों में 250 वाट्सएप ग्रुप बनाए हैं, जिनमें से 150 ग्रुप में सरकारी स्कूल के बच्चे जुड़े हैं। इनमें हम नियमित रूप से सरकारी एजेंसियों, डब्ल्यूएचओ सरीखे प्रामाणिक स्रोतों से कोविड की महत्वपूर्ण जानकारी प्रसारित करते हैं। इससे गांव के लोग अपडेट रहते हैं। जागलान और स्वयं सेवकों की टीम भी छात्रों की मदद कर रही है। खासकर कक्षा एक से दसवीं तक के छात्रों को यू-ट्यूबर्स पर अपलोड किए गए प्रासंगिक व्याख्यानों की खोज कर और उन्हेंं छात्रों या उनके माता-पिता के साथ साझा करने में मदद की जा रही है।

राजस्थान के डाक्टर दे रहे हरियाणा में नि:शुल्क परामर्श

राजस्थान स्थित एक क्लीनिक के जरिये डाक्टर मरीजों को नि:शुल्क ऑनलाइन परामर्श देे रहे हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायतों के साथ स्वच्छता अभियान में भी काम किया जा रहा है। राष्ट्रीय महाखाप महापंचायत का प्रधान होने के नाते जागलान 'हुक्का' को साझा करने से बचाने का निरंतर संदेश दे रहे हैं।   

मेवात की पांच लड़कियां सेल्फी विद डाटर अभियान की ब्रांड अंबेसडर

नूंह (मेवात) की महिलाओं को जागरूक करने के लिए प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन ने मेवात की पांच लड़कियों को आगे किया है। इन पांच लाडो को सेल्फी विद डॉटर की ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के प्रणब फाउंडेशन में इन सभी लड़कियों को ट्रेनिग दी गई है। पांच बेटियों को पांच-पांच गांव गोद लेने के लिए कहा गया है। इनमें से दो बेटियां विश्वविद्यालय की छात्रा हैं। वे दोनों विश्वविद्यालय को भी गोद ले चुकी हैं।

सेल्फी विद डाटर अभियान के जनक पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने बताया कि इस योजना के तहत मेवात क्षेत्र से बेटियों के साथ 895 सेल्फी उनके पास आई। इनमें से उन्होंने पांच बेटियों का चयन किया। फिरोजपुर झिरका खंड के गांव भोंड की अरस्तुन, साकरस गांव की शहनाज बानो, पीपाका गांव की रिजवाना, ऐंचवाड़ी गांव की वसीमा और टांई गांव की अंजुम इस्लाम इसमें शामिल हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस