Move to Jagran APP

CM मनोहर की घोषणा- हरियाणा में कल से शुरू होगी रोडवेेज की बस सेवा, जानें Rout व Time table

हरियाणा में शुक्रवार को 10 जिलों में रोडवेज बस सेवा शुरू हो जाएगी। इसके लिए बसों के रूट और टाइम टेबल जारी कर दिए गए हैं। सीएम मनोहरलाल ने इसकी घोषणा कल की थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 09:25 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 05:56 PM (IST)
CM मनोहर की घोषणा- हरियाणा में कल से शुरू होगी रोडवेेज की बस सेवा, जानें Rout व Time table
CM मनोहर की घोषणा- हरियाणा में कल से शुरू होगी रोडवेेज की बस सेवा, जानें Rout व Time table

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने बड़ी घोषणा की है। हरियाणा में कंटोनमेंट जोन को छोड़कर पूरे प्रदेश में औद्योगिक व व्यापारिक गतिविधियां शुरू कर चुकी सरकार अब परिवहन सेवाएं भी आरंभ करेगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य में शुक्रवार से रोडवेज की बस सेवा ट्रायल के तौर पर आरंभ की जाएगी। पंचकूला, अंबाला, महेंद्रगढ़ और करनाल समेत कुछ जिलों में हर रोज दो से चार बसें तक चलाई जाएंगी। लोगों ने शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया तो परिवहन व्यवस्था को सुचारू कर दिया जाएगा। बृहस्‍पतिवार को बसों के टाइम टेबल और रूट तक कर दिए गए। अभी 10 जिलों में बस सेवा शुरू की जा रही है।

loksabha election banner

 हर जिले में दो से तीन बसों के संचालन से होगी शुरुआत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीडिया कर्मियों से बातचीत में यह घोषणा की। बृहस्‍पतिवार को उन जिलों के नाम जारी कर दिए गए जहां अभी बस सेवा शुरू की जाएगी। अभी 10 जिलों में बस सेवा शुरू की जा रही है। ये जिले हैंअंबाला, भिवानी, हिसार, कैथल, करनाल, नारनौल (महेंद्रगढ़), पंचकूला, रोहतक, रेवाड़ी और सिरसा।

यात्री ऑनलाइन बुकिंग के बाद ही बस स्टैंड में जा सकेंगे। बस में फिजिकल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए 30 यात्रियों से ज्यादा नहीं बैठ सकेंगे। बस में सफर करने वाले यात्री, चालक और परिचालक सभी मास्क लगाकर ही रखेंगे। परिवहन मंत्री ने कहा कि ये सभी बसें हरियाणा में चलेंगी और प्रदेश से बाहर नहीं जाएंगी। सभी बसों को सैनिटाइज करने के बाद ही रोड पर चलाया जाएगा।

अंबाला छावनी से चलेंगी छह बस, अगले दिन लौटेंगी

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के अनुसार गृह मंत्री अनिल विज के विधानसभा क्षेत्र अंबाला कैंट से रोजाना छह बस चलेंगी। यह बस करनाल, कैथल और पंचकूला में आना-जाना करेंगी। अंबाला कैंट से करनाल, कैथल और पंचकूला में पहली बस सुबह 8 बजे और दूसरी सुबह 11 बजे जाएगी। भिवानी से जींद-कैथल होते हुए पंचकूला और हिसार से कैथल होते हुए पंचकूला रोजाना सुबह 9 बजे एक-एक ही बस रवाना होगी। ये बस अगले दिन पंचकूला से वापस लौटेंगी। इसी तरह कैथल से अंबाला कैंट के लिए एक बस सुबह साढ़े 8 बजे तो दूसरी दोपहर डेढ़ बजे जाएगी।

इससे पहले मुख्‍यममंत्री मनोहरलाल ने कहा था कि शुक्रवार से बस सेवा शुरू करेगी। इसके साथी उन्‍होंने कहा था कि सरकार तकनीक के जरिये स्कूली बच्चों व कालेज विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई पहले से करा रही है। अब स्कूल व कालेज खोलने के प्रयास होंगे। ऐसा मैकेनिज्म तैयार किया जा रहा है, जिसके जरिये स्कूलों में फिजिकल डिस्टेंसिंग (Physical distancing) का का अनुपालन करते हुए कक्षाएं आरंभ की जा सकें।

स्कूल व कालेजों में भी चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी पढ़ाई

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने बताया कि कंटोनमेंट जोन में यह सेवाएं अभी बंद रहेंगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चर्चा के दौरान सभी राज्यों से 15 मई तक अपनी रिपोर्ट मांगी है। हरियाणा इस अवधि से पहले ही अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज देगा, ताकि 16 व 17 मई को इस पर चर्चा के बाद निर्णय लिया जा सके। राज्यों से मिलने वाली रिपोर्ट के आधार पर प्रधानमंत्री 18 मई को नए ऐलान कर सकते हैैं।

केंद्र को 15 से पहले भेजेंगे रिपोर्ट, 619 करोड़ दी आर्थिक मदद

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल के अनुसार हरियाणा सरकार ने 20 हजार सर्वे टीमों के आधार पर 16 लाख 20 हजार लोगों तक सहयोग राशि पहुंचाई है। चार से पांच लाख लोगों को यह राशि और मिलेगी। अभी तक 619 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा से जो मजदूर अपने राज्यों में गए हैैं, उन्होंने यहां के औद्योगिक वातावरण तथा कोरोना के असर के दौरान सरकार के बंदोबस्त की तारीफ की है।

यह भी पढ़ें: अनोखा अभियान जीत रहा दिल, सेल्फी विद डाटर्स के बाद अब सेल्फी विद कोरोना वारियर्स

यह भी पढ़ें: कोरोना इफेक्ट : रेलवे में जुलाई तक न तबादले, न होंगे रिलीव, 31 मई तक ट्रेनों का संचालन रोका

यह भी पढ़ें: श्रमिकों को अपने खर्च पर भेज रही सरकार, श्रेय लेने में जुटी कांग्रेस, लगाए पोस्‍टर व बांट

यह भी पढ़ें: VIDEO: विशेष ट्रेनों में जा रहे श्रमिकाें के खर्च का श्रेय लेने में जुटी कांग्रेस, MLA राजा वडिंग बांटे पर्चे

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.