Move to Jagran APP

सावधान : अब बिना हेलमेट पहने नहीं चलेगी बाइक, स्टार्ट ही नहीं होगी

जालंधर की डीएवी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने एक ऐसी तकनीक ईजाद की है,जिससे चालक के बिना हेलमेट प‍हले बाइक स्‍टार्ट ही नहीं हाेगी। उन्‍होेंने ऐसी स्‍मार्ट बाइक तैयार की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 03:57 PM (IST)
सावधान : अब बिना हेलमेट पहने नहीं चलेगी बाइक, स्टार्ट ही नहीं होगी
सावधान : अब बिना हेलमेट पहने नहीं चलेगी बाइक, स्टार्ट ही नहीं होगी

जालंधर, [कमल किशोर]। हेलमेट नहीं पहनने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में अक्‍सर बाइक चालकों की जान चली जाती है। तमाम जागरूकता अभियान के बावजूद लोग बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते। ऐसे में यहां के डीएवी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने एक ऐसी स्मार्ट बाइक तैयार की है, जो चालक के हेलमेट पहनने पर ही चलेगी। बिना हेलमेट पहने चालक चाहे कुछ भी कर ले, लेकिन बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। यह सिस्‍टम किसी भी बाइक में लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

डीएवी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने बनाई स्मार्ट हेलमेट बाइक

यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को इस बाइक को तैयार करने में साढ़े तीन महीने का समय लगा और महज नौ हजार रुपये का खर्च आया है। विद्यार्थियों ने स्मार्ट हेलमेट बाइक बनाने के लिए पुरानी बाइक पांच हजार रुपये में खरीदी थी और प्रोजेक्ट को पूरा किया। इस स्मार्ट बाइक की एवरेज 45 किमी प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें: सलमान खान की जान को गंभीर खतरा, ताक में हैं संपत के कई साथी, मुंबई पुलिस को अलर्ट

ऐसे काम करेगी बाइक

बाइक में आरएफ मॉड्यूलर रिसीवर और आरएफ मॉड्यूलर ट्रांसमीटर लगाया गया है। रिसीवर बाइक की बॉडी पर फिट किया गया है तथा ट्रांसमीटर हेलमेट के अंदर फिट किया गया है। आरएफ मॉड्यूलर डिकोडर का काम करेगा और ट्रांसमीटर इनकोडर का काम करेगा। इसके अलावा इनकोडर व डिकोडर में रिले एंड रिजिस्टर लगाए गए हैं, जो सिग्नल को ट्रांसमिट और रिसीव करने का काम करेगा।

छात्रों द्वारा बनाई गई बाइक और हेलमेट में लगाई गई तकनीक।

बाइक में हेलमेट भी है। हेलमेट के बाहर ऑन ऑफ का बटन लगाया गया है, जोकि बैटरी ऑन-ऑफ काम करेगी। जब हेलमेट पहना जाएगा तो हेलमेट के अंदर सिर का ऊपरी हिस्सा टच होगा और हेलमेट के अंदर बटन ऑन हो जाएगा। वह सिग्नल ट्रांसमिट करेगा और बाइक की बॉडी पर लगा आरएफ मॉड्यूलर सिग्नल को रिसीव करेगा, जिससे बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाएगा। अगर हेलमेट को उतारते हैं तो बाइक इंजन बंद जाएगी, क्योंकि ट्रांसमिट व रिसीवर लिंक नहीं होंगे। ट्रांसमिट व रिसीव ङ्क्षलक करने के लिए बाइक व हेलमेट के अंदर नौ वोल्ट की बैटरी लगाई गई है।

हादसे से बचाने को आया स्मार्ट बाइक बनाने का आइडिया

यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी रजत अरोड़ा, कार्तिक शर्मा, हरमनप्रीत सिंह, मनीष डडवाल, आकाशदीप व प्रो. योगेश ने बताया कि दुर्घटना के समय सिर में चोट से बचने के लिए स्मार्ट हेलमेट बाइक तैयार की है। बिना हेलमेट के पहने चालक बाइक स्टार्ट नहीं कर पाएगा। इस बाइक को तैयार करने में साढ़े तीन महीने लगे हैं। इस तकनीक को महंगी से महंगी बाइक पर अपना सकते हैं। जल्द ही इस बाइक को पेटेंट करवाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: अब प्रियंका चोपड़ा आईं अम्‍मू के निशाने पर, कहा- देशद्रोह का केस दर्ज हो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.