Move to Jagran APP

ये हैं पंजाब की वो 11 महिलाएं, जो दिग्‍गज नेताओं को धराशायी कर बनीं विधायक, इनके बारे में जानें

Punjab Election Result 2022 पंजाव विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। इसमें बड़ी भूमिका उन 11 महिला विधायकों ने निभाई है जिन्होंने विकट परिस्थितियों में दिग्गजों से मुकाबला करके उन्हें चुनावी रण में धूल चटाई।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 13 Mar 2022 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 14 Mar 2022 07:20 PM (IST)
आप की नवनिर्वाचित विधायक जीवन ज्योत कौर, नरिंदर कौर (ऊपर) और प्रो. बलजिंदर कौर और डा. अमनदीप कौर अरोड़ा।

आनलाइन डेस्क, जालंधर। पंजाब विधानसभा चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी (आप) की ऐतिहासिक जीत (117 सीटों में 92 पर विजयी) में 13 महिलाएं चुनाव जीतकर विधायक बनी हैं। इनमें से 11 अकेले आप से हैं। गुनीव कौर शिअद की टिकट पर मजीठा हलके और कांग्रेस नेत्री अरुणा चौधरी दीनानगर विधानसभा क्षेत्र से जीती हैं। सबसे बड़ी बात आप की महिला प्रत्याशी जाइंट किलर के रूप में उभरी हैं। आज हर कोई जानना चाहता है कि नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को उनके गढ़ में पटकनी देने वाली डा. जीवन ज्योत कौर (Dr. Jeevan Jyot Kaur) कौन हैं।

loksabha election banner

युवा आप नेत्री नरिंदर कौर भराज (Narinder Kaur Bharaj) कौन हैं, जिन्होंने संगरूर में कांग्रेस के दिग्गज और करोड़पति प्रत्याशी कांग्रेस के पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला को 36 हजार से ज्यादा मतों से शिकस्त दी है। आइए हम आपको मिलवाते हैं आप की उन सभी 11 प्रत्याशियों से, जो इस चुनाव में  दिग्गज विरोधियों को चारों खाने चित्त करके पंजाब विधानसभा में पहुंची हैं।  

1. जीवन ज्योत कौर - अमृतसर में सिद्धू को दी शिकस्त

जाइंट किलर में पहला नाम अमृतसर की डा. जीवन ज्योत कौर (50) का है। उन्होंने अमृतसर पूर्वी सीट से कांग्रेस के दिग्गज प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और बिक्रम सिंह मजीठिया को शिकस्त दी। जीवन ज्योत कौर को अपने समाजसेवी कार्यों के लिए पंजाब की पैड वुमन के रूप में जाना जाता है। अमृतसर पूर्वी में उन्हें 39679, सिद्धू को 32929 औप बिक्रम मजीठिया को 25112 वोट मिले। 

यह भी पढ़ें - पंजाब में आप की लहर में बचाया किला, कांग्रेस के इन 4 दिग्गजों ने लगाई जीत की हैट्रिक

2. संगरूर में चला 27 साल की नरिंदर का जादू

मात्र 27 साल की नरिंदर कौर भराज ने कांग्रेस के दिग्गज नेता और कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला को चुनाव में करारी शिकस्त दी है। नरिंदर कौर ने वर्ष 2014 में आप ज्वाइन करने के बाद लगातार संगरूर में मेहनत की। साधारण परिवार की नरिंदर कौर ने विजय इंदर सिंगला को लगभग 37 हजार वोटों से हराया। 

3. राजिंदर कौर - लुधियाना दक्षिण से बलविंदर बैंस को हराया

राजिंदर कौर ने पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ा और पहली ही बार में बड़ा उलटफेर कर दिया। उन्होंने लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख सिमरजीत सिंह बैंस के बड़े भाई बलविंदर सिंह बैंस को शिकस्त दी। उन्हें 43697 वोट मिले। 

आप पंजाब विधायक अनमोल गगन मान और सर्वजीत कौर मानूके। नीचे बाएं से दाएं नीना मित्तल, प्रो. बलजीत कौर, इंदरजीत कौर मान। 

4. प्रो. बलजिंदर कौर दूसरी बार विजेता

प्रोफेसर बलजिंदर कौर (37) तलवंडी सबो से लगातार दूसरी बार जीतकर विधानसभा में पहुंची हैं। उन्होंने अकाली दल के प्रत्याशी जीत मोहिंदर सिंह को 15000 से अधिक वोटों से हराया है। प्रो. बलजिंदर कौर को 48358 तो जीत मोहिंदर सिद्धू को 33501 वोट मिले।

यह भी पढ़ें: कैप्‍टन अमरिंदर का कांग्रेस हाईकमान पर हमला, कहा, ‘अस्थिर’ सिद्धू और ‘भ्रष्ट’ चन्नी का समर्थन कर अपनी कब्र खोदी

5. डा. अमनदीप कौर ने सोनू सूद की बहन मालविका को दी शिकस्त

डा. अमनदीप कौर अरोरा (39) (Dr. Amandeep Kaur Arora) ने मोगा से चुनाव लड़ा और गाजे-बाजे के साथ चुनावे से ऐन पहले कांग्रेस में शामिल होने वाली अभिनेता सोनू सूद (Actor Sonu Sood) की बहन मालविका सूद (Malvika Sood) को धूल चटाई।  डा. अमनदीप कौर को 59149 वोट मिले जबकि मालविका 38234 वोट ही जुटा सकी।

6. सर्वजीत कौर मानूके 30 हजार से ज्यादा वोटों से जीती

सर्वजीत कौर मनुके (49) ने लुधियाना की जगरांव विधानसभा सीट से लगातार दूसरी बार बड़ी जीत हासिल की है। उनकी जीत का अंतर भी बड़ा रहा। उन्हें 65195 वोट यानी करीब 52 फीसद वोट मिले। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिअद के एसआर कलेर 25428 वोट ही पा सके।

7. इंद्रजीत कौर मान ने दो बार के विधायक को हराया

इंद्रजीत कौर मान (53) ने नकोदर विधानसभा क्षेत्र (जालंधर जिला) में राजनीतिक पंडितों को चौकाते हुए दो बार के अकाली दल विधायक गुर प्रताप सिंह वडाला को 2800 वोटों से धूल चटाई। इंद्रजीत कौर ने 42868 वोट हासिल किए जबकि वडाला केवल 39999 मत ही प्राप्त कर पाए। 

लुधियाना दक्षिण से जीतने वाली आप प्रत्याशी राजिंदर कौर और बलाचौर से विजेता संतोष कुमारी कटारिया।

8. ट्यूशन पढ़ाने वाली संतोष कटारिया दूसरी बार में सफल

बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने वाली संतोष कुमारी कटारिया (55) ने बलाचौर (नवांशहर जिला) कांग्रेस विधायक दर्शन लाल करारी शिकस्त दी। संतोष के पिता राम किशन कटारिया इसी सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं। संतोष ने 2007 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकीन हार गईं थी।

9. पटियाला से लोस चुनाव हारी नीना मित्तल राजपुरा से जीती 

नीना मित्तल (50) ने राजपुरा विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक हरदयाल सिंह कंबोज को करारी शिकस्त दी है। वर्ष 2019 में नीना ने पटियाला संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था पर हार गई थी। विधानसभा चुनाव में उन्हें 54834 वोट मिले। दूसरे स्थान पर रहने वाले भाजपा के जगदीश कुमार बग्गा 32341 वोट ही हासिल कर पाए। हरदयाल तीसरे स्थान पर रहे।

यह भी पढ़ें: बसंती रंग में रंगेगा खटकड़कलां, भगवंत मान की अपील- युवा बसंती पगड़ी व महिलाएं दुपट्टे ओढ़कर आएं

10. खरड़ से 12वीं पास अनमोल 38 हजार वोटों से जीती

युवा अनमोल गगन मान (31) (Anmol Gagan Mann) ने खरड़ (मोहाली जिला) से अकाली दल बादल के रंजीत सिंह गिल को करीब 38 हजार वोटों के भारी अंतर से हराया है। वह मात्र 12वीं तक पढ़ी हैं। उन्हें 78273 वोट हासिल हुए जबकि गिल को 40388 वोटों से संतोष करना पड़ा। अनमोल सिंगिंग का करियर छोड़ राजनीति में आई हैं। 

11. प्रो. बलजीत कौर 39 हजार वोटों से विजेता

प्रो. बलजीत कौर (46) ने मलौट विधानसभा क्षेत्र से अकाली दल के हरप्रीत सिंह को 39 हजार वोटों के बड़े अंतर से हराया। वह आप के पूर्व सांसद प्रोफेसर साधु सिंह की बेटी हैं और पेशे से आई सर्जन हैं। उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़कर आम आदमी पार्टी ज्वाइन की थी। 

यह भी पढ़ें - जालंधर में अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल की दिनदहाड़े हत्या, टूर्नामेंट के दौरान हमलावरों ने मारी गोली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.