Move to Jagran APP

Jalandhar Weather Update : आरेंज अलर्ट के बीच दोपहर 2 बजे 41 डिग्री तापमान, लू चलने से सड़कों पर पसरा सन्नाटा

जालंधर में लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। रविवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा था। तापमान 46 डिग्री के पार चला गया था। वहीं आज दोपहर दो बजे के करीब तापमान 41 डिग्री के पास पहुंच गया है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 02:47 PM (IST)
Jalandhar Weather Update : आरेंज अलर्ट के बीच दोपहर 2 बजे 41 डिग्री तापमान, लू चलने से सड़कों पर पसरा सन्नाटा
जालंधर में गर्मी के कारण स्काईलार्क चौक से गुरु नानक मिशन की ओर जा रही रोड पर पसरा सन्नाटा।

जागरण संवाददाता, जालंधर। रविवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और 9 सालों में पहली बार तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से पार हो गया था और दूसरे दिन भी बढ़ते तापमान का असर दिखाई दिया। शहर के बाजार और मुख्य सड़कें पूरी तरह से सुनसान हो चुकी थी और गर्म हवाएं भीषण लू का रूप लेकर वाहन 4 को भी नहीं पैदल चलने वालों को भी परेशान कर रही थी। चिलचिलाती धूप में हाथ पैर भी पूरी तरह से जलने जैसी नौबत है पहुंच चुकी थी। यही कारण है कि मौसम विभाग की तरफ से आरेंज अलर्ट और रेड अलर्ट जारी किया गया है> बता दें कि 45 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचने पर आरेंज और 46 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचने पर रेड अलर्ट जारी किया जाता है। लोगों को बाहर निकलने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। 

loksabha election banner

पूरी तरह से विपरीत दिखा मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार सप्ताह के पहले दिन दिनभर बादल छाए रहने और एक बार दो स्पेल में बारिश पड़ने की संभावना जाहिर की थी इसके साथ अनुमान जाहिर किया था कि तापमान में कम से कम 5 से 6 प्रतिशत तक की कमी आएगी मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ। देखना होगा कि मंगलवार को कैसे हालात रहते हैं क्योंकि मंगलवार को भी विभाग की तरफ से भाई रहने और बारिश की संभावना जताई है। 

मौसम विशेषज्ञ डा. दलजीत सिंह का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से एकदम से तापमान में बढ़ोतरी और दूसरे ही पल बारिश की संभावना बन रही है। ऐसे में अगर बारिश होती है तो तापमान में गिरावट दर्ज होना लाजिमी ही है, मगर उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला भी बदस्तूर जारी रहेगा। क्योंकि 1 दिन पहले तापमान में इतनी अधिक वृद्धि और दूसरे ही पल कमी आना अच्छे संकेत नहीं है।

पेय पदार्थों और तरबूज की बिक्री बढ़ी

भीषण गर्मी में नींबू शिकंजी, लेमन सोडा वाटर आदि की ब्रिकी बढ़ गई है। घर से बाहर निकलने पर लोगों को थोड़ी-थोड़ी देर में प्यास लगती है तो वे सीधे नींबू शिकंजी और लेमन सोडा की दुकान पर पहुंच जाते हैं। ठंडा पेय पीकर लोगों को कुछ देर गर्मी से निजात मिलती है। इस बीच ठंडक पहुंचाने वाले तरबूज जैसे फलों की बिक्री भी बढ़ी है।   

डाक्टरों की सलाह

डा. रवि दत्त शर्मा के अनुसार बढ़ते तापमान की वजह से हीट स्टोक के केस निरंतर बढ़ते जा रहे हैं। लोगों को यही सलाह है कि धूप में कम निकलें। अगर जरूरी हो तभी बाहर जाएं।

यह भी पढ़ें-  स्ट्रेस फ्री रहने के लिए अब विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षक भी करेंगे योगासन, आयुष मंत्रालय ने बनाई ये मोबाइल ऐप

  • सूती, हल्के रंग व ढीले कपड़े पहनें।
  • छोटे बच्चों को सन स्ट्रोक जल्दी लगता है इसलिए उन्हें धूप में बाहर न निकालें।
  • गर्दन पर गीला कपड़ा या तौलिया रखें।
  • आंखों पर काला चश्मा तथा सिर पर टोपी लगाएं।
  • दोपहिया वाहन चलाते समय पर सिर को ढककर रखें।
  • दिन में कम से कम दो बार नहाएं।
  • चेहरे को अच्छी तरह ढक कर बाहर निकलें।
  • सुझाव

  • बच्चों को नींबू, नमक और चीनी का घोल बार-बार दें।
  • बच्चे और बूढ़ों को ओआरएस का घोल पिलाएं।
  • नारियल पानी और लस्सी का भी सेवन कर सकते हैं।
  • खाने में दही व खिचड़ी, कस्टर्ड व जूस दें।
  • बुखार होने पर ताजे पानी की पट्टियां करें।
  • बच्चे जब भी घर से बाहर निकलें तो उन्हें पानी पिलाकर भेजें।
  • दिन में बच्चों को ज्यादा से ज्यादा से पानी पिलाएं।

यह भी पढ़ें-  भारती सिंह के दाढ़ी-मूछ पर कमेंट से पंजाब में भड़का सिख समाज, कामेडियन की माफी के बाद भी एफआइआर की मांग

यह भी पढ़ें-  National Dengue Day : जालंधर में सेहत विभाग की आधी फौज के साथ डेंगू से लड़ने की तैयारी, लंबे समय से नहीं भरे गए पद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.