जासं, अमृतसर। जानी-मानी कामेडियन और टीवी शो होस्ट भारती सिंह दाढ़ी-मूंछ पर टिप्पणी करने पर विवाद में घिर गईं हैं। यहां सिख समुदाय के सदस्यों ने भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए उन पर केस दर्ज करने की मांग की है। एसजीपीसी ने पुलिस कमिश्‍नर को भारती सिंह के खिलाफ शिकायत दी। इसके बाद भारती के खिलाफ थाना कोतवाली में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया गया है। हालांकि, इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो जारी कर भारती ने इस मामले को लेकर माफी मांग ली है।

भारती सिंह ने अपनी टिप्‍पणी के लिए माफी मांगी

उधर, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने भी मामले का सख्त नोटिस लिया है। मामले को लेकर एसजीपीसी ने अमृतसर के पुलिस कमिश्नर को शिकायत देकर भारती सिंह के खिलाफ सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज करने की मांग की है। हालांकि एक वीडियो जारी कर भारती सिंह ने इस मामले को लेकर माफी मांग ली है।

एसजीपीसी ने पुलिस कमिश्नर को पत्र लिख की कार्रवाई की मांग

एसजीपीसी की ओर से पुलिस कमिश्नर को भेजे शिकायत पत्र में कहा गया कि एक टीवी शो में हास्य कलाकार भारती सिंह ने दाढ़ी और मूंछ को लेकर एतराज योग्य शब्दों का प्रयोग किया है। शो के दौरान भारती सिंह ने सिख धर्म का सीधा नाम नहीं लिया है, परंतु दाढ़ी और मूंछ पर की गई टिप्पणी सिख धर्म को नीचा दिखाने के बराबर है, इसे सिख पंथ सहन नहीं करेगा। भारती सिंह ने सिर्फ शोहरत हासिल करने के लिए इस तरह की शब्दों का प्रयोग किया है, इसलिए उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए।

उधर, भारती सिंह ने दाढ़ी-मूंछ पर दिए एक बयान पर एक वीडियो जारी कर माफी मांगी है। गुरुनगरी के कुछ सिख संगठनों ने भारती सिंह के कथित भद्दे बयान को लेकर पुलिस प्रशासन से मांग की है कि उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। 

भड़के सिख संगठनों स्त्री अकाली दल, अकाली दल बादल और सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन ग्रेवाल के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को अमृतसर में पहले भारती सिंह के घर के बाहर रोष प्रदर्शन किया गया। इसके बाद पुलिस कमिश्नर कार्यालय के बाहर नारेबाजी कर रोष जताया और भारती सिंह के खिलाफ धारा 295-ए (धार्मिक भावनाएं आहत करना) के तहत मामला दर्ज करने की मांग की।

स्त्री अकाली दल की वरिष्ठ उपाध्यक्ष बीबी जसविंदर कौर सोहल और फेडरेशन के जिला अध्यक्ष मंजीत सिंह ने कहा कि भारती सिंह ने दाढ़ी-मूंछ पर टिप्पणी कर सिखों की भावनाएं आहत की हैं। उन्होंने कहा कि भारती सिंह अमृतसर में ही जन्मी व पली हैं। उन्हें सिख धर्म और सिखों के रहन सहन के बारे में सब कुछ पता है। बावजूद इसके इस तरह की टिप्पणी करना निंदनीय है।

वर्ष 2020 में भी विवादों में घिर गई थी भारती

भारती सिंह वर्ष 2020 में उस समय विवादों में घिर गई थी जब नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने उन्हें और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। उस समय उनकी गिरफ्तारी की खबर से अमृतसर सहित देश भर के लोग चौंक गए थे। इस मामले में बाद में उन्हें न्यायालय से जमानत मिल गई थी। 

अमृतसर की रहने वाली हैं भारती सिंह

बता दें कि भारती सिंह अमृतसर में ही पैदा हुई हैं और उन्होंने अपने अभिनय जीवन का प्रारंभ भी यहीं से किया है। भारती अमृतसर के बीबीके डीएवी कालेज की छात्रा रह चुकी हैं। उन्होंने सबसे पहले नाटककार जगदीश सिंह सचदेवा के निर्देशन में अभिनय किया था। वह गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में प्रस्तुत किया गया था। इसमें भारती सिंह के अभिनय की खूब तारीफ हुई थी। यहीं से उनके लिए सफलता के द्वार खुलते गए। 

Edited By: Pankaj Dwivedi