अमृतसर, [नवीन राजपूत]। अमेरिका से 167 लोगों को लेकर पहुंचे विमान में एक यात्री इब्राहिम जुबेर मोहम्मद अल कायदा का खतरनाक आतंकी निकला है। बताया जा रहा है कि जुबैर मोहम्मद उक्त आतंकी संगठन का फाइनैंस विंग देखा करता था। पेशे से इंजीनियर उक्त आतंकी को अमेरिकी सरकार आतंकी गतिविधियों के मामले लिप्त होने पर दोषी करार दे चुकी है।

अमेरिका ने गैरकानूनी रूप से अपने यहां रहे 167 भारतीय को 19 मई को भारत को सौंपा था

बता दें कि अमेरिका ने 19 मई को 167 भारतीयों को विशेष विमान से अमृतसर भेजा था और भारत को सौंपा था। य‍े लोग अमेरिका गैरकानूनी रूप से रह रहे थे और अमेरिका में इनकरे गिरफ्तार किया गया था। अब अमेरिका ने इनको डिपोर्ट कर भारत सरकार को सौंपा। इसी में इबाहिम जुबेर भी शामिल था।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने कानों-कान किसी को नहीं लगने दी आतंकी इब्राहिम के बारे में भनक

मामले को लेकर अमृतसर पुलिस कमिश्रनरसुखचैन सिंह गिल ने बताया कि उक्त इब्राहिम की पुरानी हिस्ट्री के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। अन्य नागरिकों की तरह उसे भी क्वारेंटाइन किया गया है। उधर,  सिविल सर्जन जुगल किशोर ने बताया कि इब्राहिम जुबेर मोहम्मद नाम का आरोपित को क्वारंटाइन किया गया है।

 

अमृतसर एयरपोर्ट पर अमेरिका से लौटे यात्री।

जानकारी के मुताबिक 19 मई को अमेरिका से लौटे 167 भारतीय नागरिकों की लिस्ट में इब्राहिम मोहम्मद का नाम 163 नंबर पर लिखा हुआ है।  इब्राहिम मूल रूप से हैदराबाद का रहने वाला है और पेशे से इंजीनियर है। बताया जा रहा है कि वह साल 2001 को भारत छोड़कर अमेरिका चला गया था। उसेन वहां कोलंबर स्थित ओहियो में अपनी पढ़ाई को जारी रखा और आतंकी संगठन अल कायदा के संपर्क में आ गया।

इसके बाद आरोपित इब्राहिम अरब देशों में भी घूमता रहा। साल 2006 में उसने अमेरिकी युवती से शादी भी रचा ली थी।  इस बीच अमेरिकी सरकार ने पाया कि इब्राहिम अल कायदा के फाइनैंस विंग को देख रहा है और आतंकी वारदातों को अंजाम देने के लिए फंडिंग का काम सकुशल निभा रहा है।

यह भी पढ़ें:पीपीई किट्स पर भ्रष्टाचार की धूल, महंगे दाम पर घटिया किट्स की खरीद का बड़ा खेल


 

यह भी पढ़ें: अमृतसर से अमेरिका तक लोगाें की जुबां पर होगा मोगा, साेनू सूद व विकास खन्‍ना ने बढा़ई शान

 

यह भी पढ़ें: अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 167 लोग अमृतसर पहुंचे, देखें पंजाब व हरियाणा के लाेगों की List

 

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!