अमृतसर/चंडीगढ़, जेएनएन। सोने के बढ़ते दाम के कारण पंजाब में दुबई व अन्य देशों से इसकी तस्करी लगातार बढ़ रही है। अमृतसर स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आए दिए ऐसे मामले पकड़े जाते हैं। यहां पहुंचने वाली फ्लाइट्स पर कस्टम की खास नजरें रहती हैं। लोग अजब-गजब तरीके से सोना छिपाकर ला रहे हैं और इस तस्‍करी को पकड़ना कस्‍टम विभाग के लिए बड़ी चुनौती बन गई है।

कस्टम की एयर इंटेलिजेंस विंग की टीम पिछले पांच माह में सोने की तस्करी के पांच मामले पकड़ चुकी है। अब तक 4 किलो 878 ग्राम सोना पकड़ा जा चुका है। सोना लाने के लिए तस्कर नए-नए हथकंडे अपनाते हैं। कस्टम ने भी अपने जांच के तरीके काफी कड़े बना लिए हैं, जिनसे तस्कर पकड़े जाते हैं।

केस 1

दुबई से 13 जुलाई को अमृतसर एयरपोर्ट पहुंचे मधुबनी (बिहार) के मोहम्मद जिलानी काली टेप में छह कैप्सूल लपेट कर उन्हें अपनी गुदा में छुपा कर लाया। जिलानी ने सोने को पाउडर व पेस्ट की शेप में लाने का प्रयास किया, जिसे एयर इंटेलिजेंस विंग के अधिकारियों ने पकड़ लिया। उससे 717.440 ग्राम सोना पकड़ा गया था।

केस 2

उज्बेकिस्तान एयरलाइंस की फ्लाइट से उज्बेक नागरिक दो अगस्त को पहुंचा। चेकिंग के दौरान उसके पास से 133 ग्राम सोना बरामद किया। उज्बेक नागरिक यह सोना पांच बक्कलों और एक बेल्ट में छिपाकर लाया था।

केस 3

16 मार्च को एक यात्री से 1.492 ग्राम सोना पकड़ा गया। उसने इसे जूतों के सोल में छिपा कर रखा था। तीन चरणों की जांच के बाद वह पकड़ में आ सका।

ऐसे भी होती है तस्करी

-बीज के आकार के चिप्स बना खजूर में छिपाकर।

-पाउडर बनाकर अन्य धातुओं में मिला दिया जाता है।

-टॉर्च की बैटरी ही सोने की बना दी जाती है।

-विद्युत उपकरणों के अंदर छिपाकर भी सोने की तस्करी होती है।

-नकली बाल लगाकर भी तस्करी का मामले सामने आ चुका है।

----------

''दुबई में सस्ता है सोना'

'' भारत के मुकाबले दुबई में सोना सस्ता है। लोग फायदे के लालच में तस्करी करते हैं। एयर इंटेलिजेंस के अधिकारियों को सामान व यात्रियों की चेङ्क्षकग की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे तस्करों का बच निकलना आसान नहीं।

                                                                            - दीपक कुमार गुप्ता, कस्टम कमिश्नर, अमृतसर।  

---

यह भी पढ़ें: किसान का कमाल : 100 रुपये का एक अमरूद, स्‍वाद है निराला, बिक रहा हाथों-हाथ

गिरोह बनाकर होता है काला कारोबार

तस्करी के लिए सबसे पहले गिरोह के कुछ लोग सोने को विमान के कार्गो या टॉयलेट में छिपा देते हैं। उसी विमान में गिरोह के दूसरे सदस्य भी सवार हो जाते हैं और सोने को विभिन्न रूप से एयरपोर्ट से बाहर लाते हैं।

 पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

यह भी पढ़ें: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज बोले- प्रियंका गांधी से तो प्रियंका चोपड़ा ज्यादा पापुलर

 

यह भी पढ़ें: कर्ज लेकर कर्मचारियों के वेतन दे रही पंजाब सरकार, लिया 1000 करोड़ रुपये का Loan

 

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!