Move to Jagran APP

Bihar ही नहीं, राष्ट्रीय राजनीति में भी उथल पुथल ले आए नीतीश; INDI गठबंधन को दिया बड़ा झटका

Nitish Kumar Resign नीतीश के इस्तीफे के साथ ही बिहार में महागठबंधन भी टूट गया है। वहीं इसी के साथ विपक्षी इंडी गठबंधन को भी बड़ा झटका लगा है। नीतीश के भाजपा के साथ हाथ मिलाने की चर्चा है जिस कारण विपक्ष के बड़े दल जो कुछ महीने पहले मोदी सरकार को चुनौती देने के लिए इंडी गठबंधन के तहत एकजुट हुए थे उन्हें नुकसान होने वाला है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Published: Sun, 28 Jan 2024 02:51 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 02:53 PM (IST)
Nitish Kumar Resign नीतीश के इस्तीफे से विपक्ष को झटका।

एजेंसी, नई दिल्ली। Nitish Kumar Resign नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा देकर बिहार के साथ-साथ राष्ट्रीय राजनीति में भी हड़कंप मचा दिया है। नीतीश के इस्तीफे के बाद अब उनकी पार्टी जेडीयू के एनडीए से मिलकर सरकार बनाने की चर्चा है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजनीति में दिखेगा असर

नीतीश के इस्तीफे के साथ ही बिहार में महागठबंधन भी टूट गया है। वहीं, इसी के साथ विपक्षी इंडी गठबंधन को भी बड़ा झटका लगा है। नीतीश के भाजपा के साथ हाथ मिलाने की चर्चा है, जिस कारण विपक्ष के बड़े दल जो कुछ महीने पहले मोदी सरकार को चुनौती देने के लिए इंडी गठबंधन के तहत एकजुट हुए थे, उन्हें नुकसान होने वाला है। 

बिहार में इंडी गठबंधन को होगा नुकसान

दरअसल, बिहार में महागठबंधन एक साथ लोकसभा चुनाव लड़कर भाजपा को कड़ी टक्कर देने की कोशिश में था। हालांकि, अब नीतीश के इस गठबंधन से अलग हो जाने के बाद बिहार में कांग्रेस और राजद के जेडीयू के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का सपना भी टूट गया है।

नीतीश के इस फैसले से लोकसभा चुनाव में इंडी गठबंधन को बड़ा नुकसान हो सकता है।

नीतीश ने ही विपक्ष को किया था एकजुट

नीतीश कुमार के जाने के बाद इंडी गठबंधन कमजोर हो गया है। पिछले साल अपने मतभेदों को दूर कर एक साथ आए सभी विपक्षी दलों के लिए अब भाजपा का मुकाबला करना काफी मुश्किल हो जाएगा। विपक्ष को एकजुट करने में नीतीश ने अहम भूमिका निभाई थी।

इंडी गठबंधन में रार

बता दें कि इंडी गठबंधन पिछले सप्ताह से ही आंतरिक कलह का सामना कर रहा था। नीतीश से पहले बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अकेले चुनाव लड़ने की बात कही थी। वहीं, पंजाब में भी कांग्रेस और AAP में सीटों पर बात नहीं बन रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.