Move to Jagran APP

अपने हितों की कीमत पर इजरायल से भारत का रिश्ता नहीं मंजूर : फलस्तीन

एक साक्षात्कार में खाल्दी ने कहा, फलस्तीन-भारत के संबंध ऐतिहासिक और संतुलित हैं। हम भारत के साथ रिश्ते मजबूत करना चाहते हैं

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 09 May 2017 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 09 May 2017 06:34 PM (IST)
अपने हितों की कीमत पर इजरायल से भारत का रिश्ता नहीं मंजूर : फलस्तीन
अपने हितों की कीमत पर इजरायल से भारत का रिश्ता नहीं मंजूर : फलस्तीन

रामल्ला, प्रेट्र। भारत को इजरायल के साथ संबंध बनाने का अधिकार है। लेकिन, यह फलस्तीनी हितों को समर्थन देने की भारत की प्रतिबद्धता की कीमत पर नहीं होना चाहिए। यह बात फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के वरिष्ठ कूटनीतिक सलाहकार माजिदी खाल्दी ने कही है। अब्बास अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर आने वाले हैं। बीते 12 सालों में उनकी नई दिल्ली की यह पांचवीं और तीसरी राजकीय यात्रा होगी।

loksabha election banner

एक साक्षात्कार में खाल्दी ने कहा, फलस्तीन-भारत के संबंध ऐतिहासिक और संतुलित हैं। हम भारत के साथ रिश्ते मजबूत करना चाहते हैं और अपने संघर्ष में उनका समर्थन चाहते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस साल फलस्तीन को छोड़कर केवल इजरायल का दौरा करने के सवाल पर उन्होंने कहा, यह भारतीय प्रधानमंत्री पर निर्भर करता है कि वह कब और कहां की यात्रा करने का निर्णय लेते हैं। प्रधानमंत्री (मोदी) ने राष्ट्रपति (अब्बास) को भारत यात्रा का न्योता दिया था जो वह कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ओबामा ने हेल्थकेयर पर सांसदों से हिम्मत दिखाने को कहा

उन्होंने कहा कि भारत के साथ संबंध साझा मूल्यों पर आधारित है। भारत में किसकी सरकार है इसकी परवाह किए बिना संबंध आगे बढ़ते रहते हैं। खाल्दी ने बताया कि अब्बास की यात्रा के दौरान 14 से 17 मई तक भारत और फलस्तीन के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। स्वास्थ्य, कृषि, तकनीक, खेल और युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग पर खास जोर रहेगा। इस दौरे से कई क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी और कई क्षेत्रों में संबंधों में नयापन आएगा।

यह भी पढ़ें: भारत ने जताई जापान से रक्षा तकनीक हासिल करने की इच्छा

फलस्तीन जाएंगे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही फलस्तीन की यात्रा कर सकते हैं। फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शांति के लिए ट्रंप की ओर से शुरू किए गए प्रयासों के तहत वे इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने को भी तैयार हैं। बीते सप्ताह ह्वाइट हाउस में अब्बास और ट्रंप की मुलाकात हुई थी। इस दौरान ट्रंप ने इजरायल और फलस्तीन के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी। ट्रंप के 23 मई को वेस्ट बैंक के बेथलेहम का दौरा करने की अटकलें लगाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.