Move to Jagran APP

सीआइए ने कराया था 1953 में ईरान में तख्तापलट

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए ने पहली बार सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है कि उसने ब्रिटेन के साथ मिलकर 1

By Edited By: Published: Tue, 20 Aug 2013 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2013 06:23 PM (IST)

वाशिंगटन। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए ने पहली बार सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है कि उसने ब्रिटेन के साथ मिलकर 1953 में ईरान में तख्तापलट की योजना बनाई थी। जिसके परिणामस्वरूप उस समय ईरान में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित प्रधानमंत्री मुहम्मद मुसद्दिक को सत्ता से बेदखल कर दिया गया था।

loksabha election banner

मुसद्दिक को हटाए जाने के करीब 60 साल बाद सीआइए के एक अवर्गीकृत दस्तावेज से यह रहस्योद्घाटन हुआ है। सूचना के अधिकार कानून के तहत जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने इस संबंध में जानकारी मांगी थी। दस्तावेज के मुताबिक अमेरिकी खुफिया एजेंसी ईरान में हुए तख्तापलट में शामिल थी। स्वतंत्र रूप से काम करने वाली नेशनल सेक्यूरिटी आर्चिव शोध संस्थान ने इस दस्तावेज को सोमवार को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया। संस्थान ने कहा कि दस्तावेज से पहली बार ईरान में तख्तापलट को लेकर सीआइए द्वारा अपनी भूमिका स्वीकार करने के बारे में पता चलता है। इससे पता चलता है कि किस प्रकार अमेरिका ने ब्रिटेन की मदद से ईरान में तख्तापलट की योजना बनाई। इसे सीआइए द्वारा 'टपाजैक्स' और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआइ 6 द्वारा 'ऑपरेशन बूट' कोड नाम दिया गया था। सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि दस्तावेज को 2011 में अवर्गीकृत किया गया था। दस्तावेज को लेकर काम करने वाले मैलकम बायरने ने मुख्य रूप से इस बात की ओर ध्यान दिलाया है कि सीआइए ईरान में तख्तापलट में शामिल होने की बात कह रही है। दस्तावेज में कहा गया है, 'जिस सैन्य तख्तापलट में मुसद्दिक और उनकी नेशनल फ्रंट कैबिनेट को हटाया गया वह अमेरिका की विदेश नीति के तहत सीआइए के निर्देश पर किया गया था। इसे अमेरिकी सरकार में उच्चतम स्तर पर स्वीकृति दी गई थी।'

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.