Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-NCR के अलावा देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना, पहाड़ों पर बर्फबारी; जानें किन राज्यों में है अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने नवीनतम मौसम पूर्वानुमान में बताया कि 10 नवंबर को तमिलनाडु पुडुचेरी कराईकल और केरल में भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार के बाद ही दक्षिण राज्यों के क्षेत्रों में भारी बारिश से राहत कुछ राहत मिल सकती है। आईएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में तमिलनाडु पुडुचेरी और कराईकल में काफी तेज बारिश हुई।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaPublished: Fri, 10 Nov 2023 08:21 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2023 08:21 AM (IST)
आईएमडी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में काफी तेज बारिश हुई।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने नवीनतम मौसम पूर्वानुमान में बताया कि 10 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार के बाद ही दक्षिण राज्यों के क्षेत्रों में भारी बारिश से राहत कुछ राहत मिल सकती है।

loksabha election banner

दूसरी ओर, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज (शु्क्रवार को) पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट हल्की/मध्यम बारिश या बर्फबारी होने के साथ-साथ निकटवर्ती मैदानी इलाकों में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में काफी तेज बारिश हुई, जिसे अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ वर्गीकृत किया गया है। इसके अतिरिक्त, केरल में विशिष्ट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जबकि रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई।

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई

आज दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में सुबह-सुबह भारी बारिश हुई, जिससे दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से काफी हद तक राहत मिली। इसी के साथ दिल्ली के कई इलाकों में AQI का स्तर 400 से गिरकर 100 हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के बवाना, कंझावला, मुंडाका, जाफरपुर, नजफगढ़ द्वारका, रोहिणी, जनकपुरी, तिलक नगर, राजौरी गार्डन, कीर्ति नगर, झंडेवालान, कनॉट प्लेस, जनपथ, अक्षरधाम, मयूर विहार, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बारिश हुई।

IMD ने कहा कि बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर समेत एनसीआर के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई. इसके साथ ही हरियाणा के रोहतक, खरखौदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली के आसपास के इलाकों में भी हल्की से भारी बारिश हो सकती है। इससे इन क्षेत्रों में भी प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: 'वायु प्रदूषण रोकने के लिए सरकारें गंभीर नहीं', कैबिनेट सचिव की बैठक में उठा मुद्दा, राज्यों को दी गई हिदायत

पूरे भारत में बारिश की चेतावनी

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 2 दिनों में कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि, बाद में भारी बारिश से राहत मिल सकती है। वहीं, 10 नवंबर को केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

10 नवंबर को उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है, जबकि 10 नवंबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट से लेकर भारी बारिश/बर्फबारी की उम्मीद है। इसके अलावा, 10 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली-एनसीआर में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की/मध्यम या छिटपुट से लेकर बारिश होने की अत्यधिक संभावना है।

बिहार में पछुआ का प्रभाव; लुढ़का पटना सहित 19 शहरों का तापमान

बिहार में पछुआ के प्रभाव से राजधानी पटना समेत 19 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री क्रमिक गिरावट आने से ठंड में आंशिक वृद्धि की संभावना है।

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहा। पूर्णिया जिले में हल्के दर्जे का कोहरा छाए रहा। 14.5 डिग्री सेल्सियस के साथ किशनगंज प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा। 0.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 17.9 डिग्री सेल्सियस राजधानी का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, पटना समेत 15 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

पढ़िए बिहार के मौसम का हाल- दिवाली लाई ठंड, प्रदेश में पछुआ का प्रभाव; लुढ़का पटना सहित 19 शहरों का तापमान

हिमाचल में बर्फबारी से बिगड़ा मौसम का मिजाज

हिमाचल प्रदेश ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी व प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में दोपहर बाद से बादलों के छाने से ठंडक बढ़ गई है। इसके कारण तापमान में तेजी से गिरावट आई है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण प्रदेश में किन्नौर व लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी जिलों में आंधी व आसमानी बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पढ़िए हिमाचल के मौसम का हाल- हिमाचल में बर्फबारी से बिगड़ा मौसम का मिजाज, आंधी और बिजली गिरने की आशंका, येलो अलर्ट जारी

ओडिशा में ठंड के तेवर शुरू, धीरे-धीरे खिसक रहा पारा

ओडिशा में धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आ रही है और ठंड का असर बढ़ने लगा है। देश के मध्य भाग में दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने के कारण राज्य में उत्तर-पश्चिम और उत्तर की ओर से शुष्क-ठंडी हवाएं चल रही हैं। इस वजह से कुछ स्थानों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। स्थानीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, कई स्थानों पर तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

अगले दो दिनों में इसमें 2-3 डिग्री की और गिरावट होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर घना कोहरा भी देखा जा रहा है। अगले एक सप्ताह तक राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग के एक आंकलन के मुताबिक, 14 नवम्बर के बाद सर्दी और बढ़ सकती है।

पढ़िए ओडिशा के मौसम का हाल- ठंड के तेवर शुरू, राज्य में धीरे-धीरे खिसक रहा है पारा, बढ़ रही है सर्दी

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम बदल रहा करवट, उत्तरकाशी समेत इन इलाकों में होगी बारिश; बर्फबारी भी जारी

जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में तेज बर्फबारी शुरू

जम्मू-कश्मीर के उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में शुक्रवार व शनिवार को भी बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश की संभावना है। पुंछ जिले के मैदानी क्षेत्रों में वर्षा और पहाडों पर बर्फबारी के चलते तापमान में भाई गिरावट आई है। क्षेत्र में सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है।

जम्मू में गुरुवार को बादल छाए रहे। इस दौरान जम्मू में दिन का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि रात का तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 17.6 और न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह का अधिकतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान माइनस 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार व शनिवार को जम्मू-कश्मीर के उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है।

पढ़िए जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल- जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में तेज बर्फबारी शुरू, मुगल रोड हुआ बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.