Move to Jagran APP

देश में 777 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को मिल रहा है सर्वोच्च सुरक्षा कवर, संभावित खतरे को देखते हुए किया जाता है रणनीति में बदलाव

Top security priority cover देश में 777 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान वर्तमान में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) द्वारा प्रदान किए गए विशेष सुरक्षा कवर के तहत हैं जो गृह मंत्रालय (एमएचए) और राज्य सरकारों के तहत काम कर रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 03 May 2022 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2022 12:05 AM (IST)
देश में 777 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान को वर्तमान में विशेष सुरक्षा कवर

नई दिल्ली, एएनआई। देश में 777 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान वर्तमान में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) द्वारा प्रदान किए गए विशेष सुरक्षा कवर के तहत हैं, जो गृह मंत्रालय (एमएचए) और राज्य सरकारों के तहत काम कर रहे हैं। हाल ही में प्रकाशित वार्षिक रिपोर्ट 2020-2021 के अनुसार, खतरे की भेद्यता के आधार पर इन प्रतिष्ठानों की सुरक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य बलों द्वारा की जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के सुरक्षा वर्गीकरण की समीक्षा की गई है।

loksabha election banner

उनके खतरे की भेद्यता को देखते हुए और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने के लिए उन्हें ए, बी, सी, डी और ई के रूप में फिर से वर्गीकृत किया गया है। इन महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में परमाणु और एयरो स्पेस भवन, संवेदनशील सरकारी विभाग, बिजली और ऊर्जा सेटअप शामिल हैं।

देश में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा मुख्य रूप से केंद्रीय मंत्रालय या विभाग या संबंधित राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा मौजूदा व्यवस्थाओं की समीक्षा के आधार पर गृह मंत्रालय उन्हें समय-समय पर सुरक्षा मानदंडों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की आवश्यकताओं पर सलाह देता है।

इसके अतिरिक्त महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के बारे में प्राप्त खतरे के इनपुट को राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन और संबंधित मंत्रालयों के साथ तुरंत साझा किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि संगठन और मंत्रालयों से प्राप्त अनुरोधों के आधार पर सीएपीएफ को कुछ महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सीएपीएफ के सुरक्षा कर्मियों की संख्या महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों जैसे कि नागरिक सचिवालय, पुलिस मुख्यालय, हवाई अड्डे और देश में विभिन्न केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों की खतरे की धारणा के अनुसार भिन्न होती है। ऐसे अधिकांश प्रतिष्ठानों की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) से की जाती है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, देश में 777 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में से अधिकांश सीआइएसएफ के हाथों सुरक्षित हैं, जबकि शेष राज्य सरकारों द्वारा सुरक्षित हैं। सुरक्षा आडिट आमतौर पर इंटेलिजेंस ब्यूरो और स्थानीय सुरक्षा प्रमुखों की एक संयुक्त टीम द्वारा किया जाता है।

सीआइएसएफ वर्तमान में 353 प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवर प्रदान करता है जिसमें परमाणु प्रतिष्ठान, अंतरिक्ष प्रतिष्ठान, हवाई अड्डे, बंदरगाह और बिजली संयंत्र शामिल हैं। इसके अलावा सीआइएसएफ महत्वपूर्ण सरकारी भवनों, प्रतिष्ठित विरासत स्मारकों और दिल्ली मेट्रो की भी सुरक्षा करता है। सुरक्षा और खुफिया विंग के अधिकारियों ने बताया कि महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि सीमा पार से आतंकवादी एजेंट अब आईटी हब, सुरक्षा प्रतिष्ठानों और बिजली संयंत्रों जैसे अन्य संवेदनशील स्थानों पर हमले के लि‍ए अपनी बंदूकें प्रशिक्षित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.