Move to Jagran APP

Hindi News Today: PM मोदी सूरत में करेंगे दो न्यूक्लियर प्लांट का उद्घाटन, कृषि मंत्री ने किसानों को बातचीत के लिए किया आमंत्रित

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सूरत जिले के तापी काकरापार में 22500 करोड़ की लागत से बने 700 मेगावाट के दो न्यूक्लियर प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही प्रदर्शन कर रहे सभी किसान संगठनों को कृषि मंत्री ने बातचीत के लिए आमंत्रित किया है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Thu, 22 Feb 2024 08:02 AM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2024 08:02 AM (IST)
Hindi News Today: PM मोदी सूरत में करेंगे दो न्यूक्लियर प्लांट का उद्घाटन, कृषि मंत्री ने किसानों को बातचीत के लिए किया आमंत्रित
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सूरत जिले के तापी काकरापार में 22,500 करोड़ की लागत से बने 700 मेगावाट के दो न्यूक्लियर प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये देश के प्रथम स्वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्र होंगे। इस दौरान वह मेहसाणा व नवसारी में 22,850 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे।

loksabha election banner

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और देश-विदेश की बड़ी खबरें यहां पढ़ें:

दिल्ली से अलविदा कह रही ठंड

दिल्ली में ठंड अब विदाई की ओर है। इसीलिए मंगलवार के मुकाबले बुधवार को आंशिक गिरावट के बावजूद न्यूनतम और अधिकातम तापमान सामान्य के करीब रहा। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर सुबह-शाम हल्की ठंड रहेगी, जबकि दिन के समय धूप खिली रहेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- ठंड की हो रही विदाई, अभी सुबह-शाम की सर्दी बरकरार; जानिए सप्ताह भर कैसा रहेगा मौसम

महिला सुरक्षा के लिए चलाई जा रही योजना 2025-26 तक रहेगी जारी

केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना को 2025-26 तक जारी रखने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- महिला सुरक्षा के लिए चलाई जा रही योजना 2025-26 तक रहेगी जारी, बाढ़ प्रबंधन और सीमा क्षेत्र कार्यक्रम को भी मंजूरी

UP में कांग्रेस को मिली महज 17 सीटें

देश को उत्तर प्रदेश से चार प्रधानमंत्री देने वाली कांग्रेस को प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव में 17 "सीटों" से संतोष करना पड़ा है। बुधवार को कांग्रेस व सपा के बीच प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही खींचतान पर आखिरकार पूर्णविराम लग गया। सपा ने प्रदेश की 63 सीटों पर लड़ने का फैसला किया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- यूपी से चार पीएम देने वाली कांग्रेस 17 सीटों पर ही मानी, सपा के हिस्से आईं 63 सीटें

सपा-कांग्रेस की डील डन

उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस के गठबंधन के बाद गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट की स्थिति भी स्पष्ट हो गई है। यह सीट सपा के खाते में गई हैं। यहां से सपा गुर्जर प्रत्याशी पर दाव लगा सकती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- सपा-कांग्रेस की डील डन, अखिलेश पश्चिमी यूपी की इन 2 सीट से गुर्जर पर लगा सकते हैं दांव

लोकसभा चुनाव के साथ हो सकते हैं जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर के दौरे में चुनाव आयोग संतुष्ट हुआ तो लोकसभा के साथ ही वहां विधानसभा चुनाव का भी ऐलान हो सकता है। आयोग ने फरवरी के अंत तक या मार्च के पहले हफ्ते में राज्य की चुनावी तैयारियों को जांचने का कार्यक्रम बनाया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- लोकसभा चुनाव के साथ हो सकते हैं जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव, 10 से 12 मार्च के बीच हो सकता है तारीखों का एलान

CAPF और असम राइफल्स में होगी भर्ती

केंद्र सरकार ने बेहतर पदोन्नति के अवसर, कर्मियों की नई भर्ती और विभिन्न आंतरिक सुरक्षा कार्यों के लिए गुणवत्तापूर्ण मानव संसाधन सुनिश्चित करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- CAPF और असम राइफल्स में 24000 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति को मंजूरी, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

दिल्ली विधानसभा में गूंजा अवैध स्पा सेंटरों का मुद्दा

बजट सत्र के छठे दिन नियम संख्या 280 (विशेष उल्लेख) के तहत विधायकों ने अपने क्षेत्र की समस्याएं भी उठाईं। करोल बाग से आप विधायक विशेष रवि ने करोल बाग और पहाडगंज में अवैध रूप से चल रहे स्पा सेंटरों का मुददा उठाया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली विधानसभा में उठा करोल बाग और पहाड़गंज में अवैध स्पा सेंटरों का मुद्दा, विधायक ने कहा- होटलों में होते हैं गलत काम

छत्तीसगढ़ विधानसभा में विधायक ने की न्याय की मांग

छत्तीसगढ़ के भाजपा विधायक ईश्वर साहू ने अपने पुत्र की हत्या को लेकर बुधवार को सदन में न्याय मांगा। जब वह अपनी बात कह रहे थे तब पूरा सदन उन्हें मौन रहकर सुन रहा था। पीड़ा बताते समय ईश्वर साहू का गला रुंध गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- विधायक ईश्वर साहू ने पुत्र की हत्या को लेकर सदन में मांगा न्याय, विधानसभा में उठा बिरनपुर हिंसा का मामला

विपक्ष पर बरसे सुशील मोदी

पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि इंडी गठबंधन में सोनिया गांधी, लालू प्रसाद, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, उद्धव ठाकरे सहित सभी बड़े दलों के नेता अपने बेटे या स्वजन को आगे बढ़ाने और संपत्ति बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'परिवार और संपत्ति इंडी गठबंधन के नेताओं की पहली चिंता', सुशील मोदी ने विपक्ष को परिवारवाद पर जमकर सुनाई खरी-खोटी

2025-26 तक चलेगी महिलाओं की सुरक्षा की योजनाएं

केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना को 2025-26 तक जारी रखने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- महिला सुरक्षा के लिए चलाई जा रही योजना 2025-26 तक रहेगी जारी, बाढ़ प्रबंधन और सीमा क्षेत्र कार्यक्रम को भी मंजूरी

मणिपुर में 12वीं बोर्ड परीक्षा में छात्रों की संख्या में गिरावट

मणिपुर में जातीय हिंसा के बीच आयोजित 12वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या में कमी आयी है। एक अधिकारी ने बताया कि करीब पांच हजार छात्रों की संख्या में गिरावट आई है, 31 हजार छात्र परीक्षा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल राज्य के 120 केंद्रों पर काउंसिल आफ हायर सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीओएचएसईएम) में 36 हजार से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- मणिपुर में 12वीं बोर्ड परीक्षा में छात्रों की संख्या में गिरावट, पिछले साल से 5 हजार कम छात्र दे रहे परीक्षा

कृषि मंत्री ने किसानों को बातचीत के लिए किया आमंत्रित

न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी समेत अन्य मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से आंदोलित किसानों के साथ केंद्र सरकार हर संभव वार्ता के लिए तैयार है। वह किसानों के हित में इस मुद्दे पर शांतिपूर्ण समाधान चाहती है। अभी तक चार दौर की वार्ता के बावजूद आंदोलन पर अड़े किसानों को केंद्र ने पांचवे दौर की बातचीत के लिए आमंत्रित किया है और साथ ही शांति बनाए रखने की भी अपील की है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- MSP की मांग पर सरकार समाधान के पक्ष में, कृषि मंत्री ने आंदोलित किसानों को किया आमंत्रित; बोले- वार्ता ही निदान का रास्ता

राहुल गांधी ने यूपी सरकार पर लगाए ये आरोप

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर शिक्षकों की भर्ती में दलितों और पिछड़े वर्गों के अधिकार छीनने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती घोटाला भाजपा की आरक्षण विरोधी मानसिकता का प्रमाण है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'भाजपा सरकार ने शिक्षक भर्ती में दलितों और पिछड़ों के अधिकार छीन लिए', राहुल गांधी ने यूपी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

ग्रीस के प्रधानमंत्री ने की भारत की तारीफ

कूटनीतिक विमर्श का वैश्विक मंच बन चुके रायसीना डॉयलाग के नौंवे सत्र की शुरुआत ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिलकर की।

यहां पढ़ें पूरी खबर- भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था का ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस ने पढ़ें कसीदे, बोले- 'लोकतंत्र की ताकत का सबसे बड़ा सुबूत INDIA'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.