Move to Jagran APP

Hindi News Today: PM मोदी आज 5 राज्यों में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को दिखाएंगे हरी झंडी, MP-MLA कोर्ट में आज राहुल गांधी की पेशी

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी को गृह मंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी करना भारी पड़ गया है। इस मामले में राहुल आज सुल्तानपुर एमपी-एमएलए कोर्ट में उपस्थित होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 दिसंबर को आदर्श विकास खंड सेवापुरी के बरकी में जनसभा करेंगे।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Sat, 16 Dec 2023 08:05 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2023 08:05 AM (IST)
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे।
  • कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी को गृह मंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी करना भारी पड़ गया है। इस मामले में राहुल आज सुल्तानपुर एमपी-एमएलए कोर्ट में उपस्थित होंगे। सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष भाजपा नेता विजय मिश्र ने कांग्रेस नेता पर पांच साल पहले विशेष कोर्ट में परिवाद दायर किया था, जिस पर अब निर्णय आया है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 दिसंबर को आदर्श विकास खंड सेवापुरी के बरकी में जनसभा करेंगे। यह स्थान भदोही, मीरजापुर, मछली शहर लोकसभा से सीधे जुड़ा है। साथ ही यहां का संदेश चंदौली, जौनपुर और गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र तक जाएगा।
  • जम्मू कश्मीर व लद्दाख में देश के दुश्मनों से लोहा लेने को हरदम तैयार सेना शनिवार को विजय दिवस पर 1971 की ऐतिहासिक जीत से प्रेरणा लेगी। प्रदेश में विजय दिवस के कार्यक्रमों में देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। ठीक 53 साल पहले वर्ष 1971 के भारत-पाक में सेना ने दुश्मन के 93 हजार सैनिकों को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर कर दिया था।
  • देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के 17 दिसंबर को अंबाला छावनी एयरफोर्स स्टेशन पर आगमन को लेकर डीसी डॉ. शालीन ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में एयरफोर्स, पुलिस विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक ली।
  • मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा संचालित राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 17 दिसंबर को आयोजित होगी। इस परीक्षा के लिए श्योपुर जिला मुख्यालय पर तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए है, जहां एमपीपीएससी की परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

loksabha election banner

दिल्ली की हवा जहरीली

दिल्ली में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। लेकिन दिल्लीवासियों को प्रदूषण से अभी भी राहत नहीं है। हालांकि दिल्ली के कई क्षेत्रों में एक्यूआई 250 तक दर्ज किया गया है। लेकिन राजधानी में बहुत से इलाकों में एक्यूआई अभी भी 350 से ऊपर दर्ज किया गया है। ऐसा अनुमान है कि दिल्ली में अगले कई दिनों तक बदलाव होने की कोई संभावना नहीं है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Pollution Update: जहरीली हवा से फूला 'दिल्ली का दम', 400 के पार पहुंचा AQI; कब तक प्रदूषण के दंश को झेलेंगे दिल्लीवासी!

पार्लियामेंट की सुरक्षा को लेकर विपक्ष का सत्ता पक्ष पर हमला

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने की घटना पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच राजनीतिक टकराव बढ़ गया है। इस मुद्दे पर अपने 14 सांसदों के निलंबन के बाद भी विपक्ष ने दोनों सदनों में सुरक्षा में चूक का मुद्दा उठाते हुए हंगामा किया जिसके चलते संसद की कार्यवाही पूरे दिन नहीं चल पाई। इतना ही नहीं, विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए के दलों ने यह भी साफ कर दिया है कि सुरक्षा की इस गंभीर चूक से जुड़े सवालों का गृह मंत्री अमित शाह जब तक दोनों सदनों में स्पष्टीकरण नहीं देते, तब तक संसद की कार्यवाही नहीं चल पाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Parliament Security Breach: सुरक्षा में सेंध पर बिफरा विपक्ष, 'आवाज उठाना हमारा संसदीय कर्म और धर्म'

एक्शन मोड में दिख रहे राजस्थान CM भजनलाल शर्मा 

राजस्थान में कानून व्यवस्था कायम रखना और भ्रष्टाचार पर लगाम नहीं भाजपा सरकार की प्राथमिकता रहेगी। नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शपथ लेने के बाद शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, पेपर लीक की जांच के लिए एसआईटी का गठन करने का गठन होगा। उन्होंने कहा, युवाओं के भविष्य को अंधकार में डालने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Rajasthan: पेपर लीक पर SIT, अपराध के लिए एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन; CM बनते ही एक्शन मोड में भजनलाल

योगी सरकार ने दी जनता को खुशखबरी

रोडवेज बसों से यात्रा करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। परिवहन विभाग ने एसी बसों का 10 प्रतिशत किराया कम कर दिया है। कम खर्च की वजह से इन बसों से सफर करना आसान हो जाएगा। शीतकाल को देखते हुए रोडवेज ने 16 दिसंबर से 28 फरवरी तक यह सुविधा प्रदान की है। अभी लखनऊ रूट पर एसी बसों की सुविधा मिल रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- UP Roadways Bus Fare: योगी सरकार ने दी खुशखबरी, आज से रोडवेज की एसी बसों का कम हो जाएगा किराया; इतने फीसदी मिलेगी छूट

आज irbhaya Case को पूरे हुए 11 साल

11 साल पहले 16 दिसंबर 2012 को कड़ाके की ठंड भरी रात में दिल्ली की सड़क पर जो हुआ, उसने पूरे देश को झकझोर करके रख दिया। दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को एक पैरा मेडिकल की छात्रा अपने दोस्त के साथ मूवी देखकर घर लौट रही थी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Nirbhaya Case के 11 साल, चलती बस में हैवानियत; आठ साल तक इंसाफ की लड़ाई और फिर फांसी... पढ़ें निर्भया कांड की पूरी कहानी

क्या सुरक्षित है बिहार के CM नीतीश कुमार?

क्या बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जान को खतरा है? दरअसल, बिहार में घटित हो रहीं नक्सली गतिविधियों को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार की सुरक्षा एक गंभीर विषय बन गया है। सरकार द्वारा जारी एक नए आधिकारिक आदेश के अनुसार, हाल ही में घटित नक्सली गतिविधियों को देखते हुए मुख्यमंत्री की सुरक्षा के कड़े प्रबंध की आवश्यकता बताई गई।

यहां पढ़ें पूरी खबर- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा को लेकर क्या कहता है बिहार सरकार का यह सरकारी आदेश!

कनाडा से ये आरोपी लौट रहा भारत?

कनाडा में हम्बोल्ट ब्रोंकोस में बस एक्सीडेंट के आरोपी भारतीय मूल का ट्रक ड्राइवर जसकीरत सिंह सिद्धू भारत में अपने निर्वासन के खिलाफ कनाडा में केस हार गया। कोर्ट ने ट्रक चालक जसकीरत के आवेदन को खारिज कर दिया और उसे गुरुवार को खतरनाक ड्राइविंग के आरोपों में दोषी ठहराया। इसके साथ ही सिद्धू कनाडा में रहने की अपनी दावेदारी भी हार गया। कनाडा में साल 2018 में हुए बस एक्सीडेंट में 16 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Canada: 16 खिलाड़ियों को रौंदने वाले ड्राइवर की होगी घर वापसी, कनाडा में रुकने की याचिका खारिज

इन राशियों के लोगों को मिल सकती है नई नौकरी?

राशिफल के अनुसार 16 दिसंबर 2023, शनिवार का यह दिन सभी राशियों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। जहां आज कुछ राशियों को स्वास्थ्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, तो वहीं कुछ राशियां अपने परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगी। 

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Rashifal 16 December 2023: मिल सकती है नई नौकरी, व्यापार में कमाएंगे मुनाफा, पढ़िए राशिफल

उत्तराखंड में आई आपदा के बाद नहीं मिला लोगों को मकान?

भूधंसाव के चलते पछवादून क्षेत्र की बिन्हार की मदरसू ग्राम पंचायत के जाखन गांव में 16 अगस्त को बेघर हुए 26 परिवारों को प्रशासन अभी तक विस्थापित नहीं कर पाया। हालत यह है कि आपदा प्रभावितों को चार महीने से किराया भी नहीं मिला, जबकि प्रशासन के आश्वासन पर राहत कैंप छोड़कर 12 परिवारों ने किराये पर कमरे लिए थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Uttarakhand: जाखन गांव के आपदा प्रभावितों को नहीं मिला मकान, भूधंसाव के चलते खो चुके हैं अपना घर; जैसे तैसे गुजर रही जिंदगी

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

आतंकी संगठनों के बेलगाम वित्तीय स्रोत...

इजरायल-फलस्तीन संघर्ष दशकों पुराना है। इस संघर्ष की चिंगारी सात अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमास के भयावह आतंकी हमले के बाद और भड़क उठी। इससे यह भी स्पष्ट हुआ कि कुछ लोग अपने नापाक मंसूबों को पूरा करने के लिए किसी भी प्रकार के शैतानी तरीकों का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकते। इसके जरिये वे सभ्य समाज के लिए बड़ी समस्याएं और कठिनाइयां पैदा कर देते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आतंकी संगठनों के बेलगाम वित्तीय स्रोत, इनपर अंकुश लगाकर ही आतंकवादी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोक पाना संभव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.