नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी, जिसने सुर्खियां बटोरी।  श्रद्धा वालकर हत्याकांड में दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को आरोपित आफताब का नार्को टेस्ट पांच दिन के भीतर कराने का आदेश दिया है। वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को एनआईए द्वारा आयोजित 'No Money for Terror’ सम्मेलन में शामिल हुए।

1- No Money for Terror: अमित शाह बोले, आतंकवाद को किसी धर्म या राष्ट्रीयता से नहीं जोड़ना चाहिए

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को एनआईए द्वारा आयोजित 'No Money for Terror’ सम्मेलन में शामिल हुए। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आतंकवाद को फंडिंग आतंकी घटनाओं से कहीं अधिक खतरनाक है। इन आतंकी खतरे को किसी धर्म, राष्ट्रीयता या समूह से नहीं जोड़ा जा सकता है और न ही होना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आतंकी हिंसा करने, युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और वित्तीय संसाधन जुटाने के लिए लगातार नए तरीके खोज रहे हैं। आतंकवादी कट्टरपंथी सामग्री फैलाने और अपनी पहचान छिपाने के लिए डार्कनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी जैसी वर्चुअल संपत्ति का उपयोग भी बढ़ रहा है।

2- भारत के पहले निजी Vikram-S राकेट ने श्रीहरिकोटा से भरी उड़ान, पीएम मोदी ने बताया 'मील का पत्थर'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट (Sriharikota spaceport) से स्काईरूट एयरोस्पेस (Skyroot Aerospace) द्वारा विकसित राकेट विक्रम-एस (Rocket Vikram-S) के प्रक्षेपण की सराहना की और कहा कि यह भारत के निजी अंतरिक्ष उद्योग की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। प्रधानमंत्री ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को बधाई दी।

3- Shraddha Murder: कोर्ट का आदेश- आफताब का पांच दिन में हो Narco Test, थर्ड डिग्री का इस्तेमाल नहीं करेगी पुलिस

श्रद्धा वालकर हत्याकांड में दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को आरोपित आफताब का नार्को टेस्ट पांच दिन के भीतर कराने का आदेश दिया है। साथ ही कहा कि आरोपित पर थर्ड डिग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विजयश्री राठौड़ ने जांच अधिकारी (आईओ) को पांच दिनों के भीतर रोहिणी की फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में आरोपित का नार्को एनालिटिक टेस्ट कराने की अनुमति देने का निर्देश दिया।

4- VIDEO: उत्‍तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ ब्‍लाक में ओवरलोडेड वाहन खाई में गिरा, 12 लोगों की मौत

ग्रामीण संपर्क मार्ग पर ओवरलोडेड यात्री वाहन (टाटा सूमो) 500 मीटर गहरी खाई में गिरा। दो मह‍िलाओं समेत 12 की मौत हो गई। तीन गंभीर घायल हो गए। दो ने कूदकर जान बचाई। नौ सीटर टाटा सूमो में कुल 17 लोग सवार थे। ज‍िसमें पांच छत पर बैठे थे।

5- राज्यसभा में हंगामा अब सांसदों को पड़ेगा भारी, वेल में आए तो स्वत: निलंबन की तैयारी

पिछले कुछ सत्रों में राज्यसभा में माननीयों का हंगामा व अवरोध काफी चर्चा में रहा है। कुछ बेहद दुर्भाग्यपूर्ण दृश्य भी दिखे हैं और कईयों पर सख्त कार्रवाई भी हुई है। प्रतिक्रिया में सदन बाधित रहा है। नए सभापति व उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इसे अपने पहले सत्र से बदल देना चाहते हैं। संभव है कि वेल में आते ही स्वत: निलंबन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। पिछले कुछ दिनों में अलग अलग दलों के नेताओं से उन्होंने इस बाबत चर्चा भी की है। पूरी सहमति तो अभी नहीं बनी है लेकिन बताया जाता है कि धनखड़ इसके पक्ष में हैं।

6-  सुप्रीम कोर्ट ने टू चाइल्ड पॉलिसी की याचिका को किया खारिज, कहा- बढ़ती जनसंख्या पर एक दिन में नहीं लग सकती रोक

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने और दो बच्चों की नीति लागू करने की मांग वाली याचिकाओं पर विचार करने से इन्कार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण सरकार के विचार करने का विषय है इस पर कोर्ट कोई आदेश नहीं दे सकता। कोर्ट का नकारात्मक रुख देखते हुए याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से अपनी याचिकाएं वापस ले लीं। कुछ याचिकाएं कोर्ट ने खारिज कर दीं।ये टिप्पणियां और आदेश न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और एएस ओका की पीठ ने भाजपा नेता और वकील अश्वनी कुमार उपाध्याय व तीन अन्य याचिकाकर्ताओं की याचिकाओं पर दिये।

7- Gujarat Election 2022: गुजरात में BJP लगा रही एड़ी चोटी का जोर, चुनाव प्रचार के लिए कर रही रोबोट का इस्तेमाल

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को मतदान होगा। वहीं 8 दिसंबर को मतगणना होगी। गुजरात में भाजपा 27 सालों से सत्ता में है। इस बार भी जीत दर्ज करती है तो बंगाल में सीपीआईएम के रिकार्ड की बराबरी कर लेगी। वहीं, चुनाव से पहले सभी पार्टियां प्रचार प्रसार करने में जुटी हुई हैं। इस दौरान भाजपा ने चुनाव प्रचार करने के लिए अलग ही तरीका अपनाया है। भाजपा गुजरात में चुनाव प्रचार करने के लिए रोबोट का भी इस्तेमाल कर रही है।

8- सरकारी बैंकों में CEO के कार्यकाल की अधिकतम सीमा हुई 10 साल, केंद्र ने लिया फैसला, जानें क्या होगा इसका असर

सरकारी बैंकों के सीईओ और एमडी के कार्यकाल को बढ़ाकर अब अधिकतम 10 साल कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले का उद्देश्य पब्लिक सेक्टर के बैंकों में अच्छे टैलेंट को लंबे समय तक रिटेन करना है।

9- अमेरिका में चीन ने खोले कई गुुप्त पुलिस स्टेशन, FBI की उड़ी नींद, कई देशों में ड्रैगन ने फैलाया जाल

अमेरिका में चीन से जुड़े पुलिस स्टेशनों की मौजूदगी की एक रिपोर्ट सामने आई है। इससे अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआइ की नींद उड़ गई है। रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि पूरे अमेरिका में चीन से जुड़े खुफिया पुलिस स्टेशन खोले गए हैं। इस पर एफबीआइ ने चिंता जताई है। हालांकि चीन, ऐसे पुलिस स्टेशनों के अस्तित्व से इनकार करता है।

10- Ira Khan Engagement: आमिर खान की लाडली आइरा ने मुंबई में ब्वॉयफ्रेंड नुपूर शिखरे संग की सगाई, देखें वीडियो

आमिर खान की लाडली बेटी आइरा खान पिछले काफी समय से फिटनेस ट्रेनर नुपूर शिखरे को डेट कर रही हैं। दोनों ने साल 2021 में सोशल मीडिया पर अपने रिश्ते की ऑफिशियल अनाउसमेंट की थी। आइरा नुपूर के साथ अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी रोमांटिक तस्वीरें शेयर करती हैं। पिछले महीने ही आमिर खान की बेटी आइरा ने इंस्टाग्राम पर उनके साथ फोटो शेयर करते हुए ये घोषणा की थी कि वह जल्द ही सगाई करने वाले हैं और अब हाल ही में पिता और परिवार की मौजूदगी में आइरा खान ने अपने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड नुपूर शिखरे संग मुंबई में सगाई की।

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट