Move to Jagran APP

बिहार में जाति आधारित जनगणना के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

याचिका में बिहार सरकार के जाति आधारित जनगणना कराए जाने की अधिसूचना को गैर कानूनी और मनमानी कार्यवाही बताते हुए रद करने की मांग की गई है। याचिका बिहार के नालंदा में रहने वाले अखिलेश कुमार ने दाखिल की है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Wed, 11 Jan 2023 07:55 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2023 07:55 PM (IST)
कोर्ट ने जनहित याचिका को 20 जनवरी को सुनवाई पर लगाने को दी मंजूरी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। बिहार में जाति आधारित जनगणना को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई को राजी हो गया है। कोर्ट ने मामले पर 20 जनवरी को सुनवाई पर लगाने की मंजूरी दी है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में बिहार में हो रही जाति आधारित जनगणना को चुनौती देते हुए कहा गया है कि जनगणना कराने का अधिकार केंद्र सरकार को है, राज्य सरकार को जनगणना कराने का अधिकार नहीं है।

loksabha election banner

नालंदा में रहने वाले अखिलेश कुमार ने दाखिल की याचिका

याचिका में बिहार सरकार के जाति आधारित जनगणना कराए जाने की अधिसूचना को गैर कानूनी और मनमानी कार्यवाही बताते हुए रद करने की मांग की गई है। याचिका बिहार के नालंदा में रहने वाले अखिलेश कुमार ने दाखिल की है। बुधवार को याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील बरुन कुमार सिन्हा ने प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्ररचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष याचिका का जिक्र करते हुए मामले पर शीघ्र सुनवाई की मांग की।

कोर्ट ने जनहित याचिका को 20 जनवरी को सुनवाई पर लगाने को दी मंजूरी

कोर्ट ने आग्रह स्वीकार करते हुए मामले को अगले शुक्रवार 20 जनवरी को सुनवाई पर लगाने की मंजूरी दी। अखिलेश कुमार ने जनहित याचिका में बिहार सरकार के जाति आधारित जनगणना कराने की छह जून 2022 की अधिसचूना रद करने की मांग करते हुए कहा है कि अधिसूचना गैर कानूनी है और कानूनन बिहार सरकार को जाति आधारित जनगणना कराने का अधिकार नहीं है। कहा गया है कि इसमें कानूनी प्रश्न विचार का है कि क्या राज्य विधानसभा से इस बारे में कानून पारित किये बगैर जाति आधिरत जनगणना कराने की अधिसूचना राज्य सरकार जारी कर सकती है।

याचिकाकर्या का कहना है कि जनगणना केंद्रीय सूची में प्रविष्टि 69 का विषय है इसलिए जनगणना के विषय में केंद्र सरकार और संसद कोअधिकार है। मांग की गई है कि बिहार सरकार की जाति आधारित जनगणना कराने की अधिसूचना रद की जाए और बिहार सरकार को जाति आधारित जनगणना करने से रोका जाए।

यह भी पढ़ें- अमेरिका में बच्चों में दमे के हर 8 मामले में से एक का कारण गैस चूल्हा, अब इस पर रोक लगाने का विचार

यह भी पढ़ें- Fact Check: मायापुरी ASI हत्याकांड का आरोपी मुस्लिम नहीं, समुदाय विशेष के खिलाफ किया जा रहा दुष्प्रचार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.