Move to Jagran APP

टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

नाइजीरिया का उत्तर-पूर्वी हिस्सा मंगलवार रात एक मस्जिद और एक बाजार में हुए आत्मघाती बम धमाकों से गूंज उठा।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 02 May 2018 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 11:07 AM (IST)
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- प्रधानमंत्री के निशाने पर कर्नाटक सरकार, कहा- किसानों के प्रति राज्‍य सरकार का रवैया उदासीन

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को किसानों का मुद्दा उठाते हुए कर्नाटक सरकार पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने राज्‍य के किसान मोर्चा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि राज्‍य सरकार की उदासीनता के कारण यहां के किसानों को ‘फसल बीमा योजना’ का लाभ नहीं मिला है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

2- नाइजीरिया की मस्जिद और बाजार में आत्‍मघाती हमले, 60 लोगों की मौत

नाइजीरिया का उत्तर-पूर्वी हिस्सा मंगलवार रात एक मस्जिद और एक बाजार में हुए आत्मघाती बम धमाकों से गूंज उठा। धमाके इतने जबरदस्‍त थे कि इनकी चपेट में आने से 60 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है। खबरों की मानें तो इन आत्‍मघाती हमलों के पीछे आतंकी संगठन बोको हराम का हाथ होने की संभावना जताई जा रही है। अभी तक इन हमलों की जिम्‍मेदारी किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। नाइजीरिया में ये हमले ऐसे वक्‍त हुए हैं, जब सोमवार को ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्लामी आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में और ज्‍यादा सहयोग का वादा किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

3- पत्रकार जे डे हत्याकांड: सात साल बाद आज अदालत सुनाएगी फैसला

जागरण ग्रुप के अखबारमिड-डे के पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या मामले में मुंबई की विशेष सीबीआइ अदालत सात साल बाद बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। इस मामले में 11 आरोपित हैं। जे डे की 11 जून, 2011 को मुंबई के पोवई इलाके में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

4- आतंकी हिंसा व प्रदर्शनों में 20 आतंकियों और 13 सुरक्षकर्मियों समेत 51 लोग मारे गए

गोलियों की गूंज के साथ शुरू हुआ अप्रैल गोलियों की गूंज के साथ बीत गया। कश्मीर में आतंकी हिंसा और हिंसक प्रदर्शनों में 20 आतंकियों और 13 सुरक्षाकर्मियों समेत 51 लोग मारे गए। इनमें 18 नागरिक शामिल हैं। आठ साल में यह पहला मौका है, जब आतंकी हिंसा में किसी एक माह में 50 लोग मारे गए हों।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

5- फेसबुक डाटा लीक मामला: ब्रिटेन के सांसदों ने जुकरबर्ग को दी समन जारी करने की धमकी

ब्रिटिश सांसदों ने फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को डाटा लीक मामले में उपस्थित होने से इनकार करने के बाद औपचारिक समन जारी करने की धमकी दी है। पिछले महीने यूएस कांग्रेस द्वारा जुकरबर्ग को संसद में पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन हाउस ऑफ कॉमन्स संस्कृति और मीडिया कमेटी द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब देने के लिए जुकरबर्ग खुद नहीं आए। उनकी जगह एक अधिकारी को सवालों के जवाब देने के लिए भेजा गया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

6- परमाणु हमले से निपटने की तैयारी, सैनिक युद्धाभ्यास 'विजय प्रहार' के जरिए कर रहे अभ्यास

राजस्थान में तैनात सेना की दक्षिण-पश्चिम कमान के 20 हजार सैनिक इन दिनों सूरतगढ़ के पास महाजन रेंज में युद्धाभ्यास 'विजय प्रहार' के जरिये दुश्मन के परमाणु हमले से निपटने का अभ्यास कर रहे हैं। इस दौरान वायुसेना के साथ तालमेल बैठाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

7- दुनिया की सबसे ऊंची होगी शिवाजी की प्रतिमा, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि मुंबई तट पर बनने वाली छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा की ऊंचाई दो मीटर बढ़ा दी गई है। पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।फडणवीस ने यहां मीडिया से कहा, 'चीन में स्प्रिंग टेंपल बुद्धा 208 मीटर ऊंचा रखने का प्रस्ताव था और हमारा स्मारक 210 मीटर ऊंचा होना था। लेकिन चीनी अधिकारियों ने मूर्ति की बुनियाद पर कुछ काम किया और ऊंचाई 210 मीटर तक पहुंच गई। इसके बाद हम डिजायन में संशोधन करने और ऊंचाई बढ़ाकर 212 मीटर करने को प्रेरित हुए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

8- SC में सरकार का वादा, जल्द लाएगी डीएनए प्रोफाइलिंग बिल

लापता व्यक्तियों या अज्ञात और लावारिस शवों का रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य से डीएनए प्रोफाइलिंग संबंधी एक बिल संसद के आगामी सत्र में लाया जा सकता है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में यह जानकारी दी। प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने केंद्र सरकार की ओर से पेश एडीशनल सॉलिसिटर जनरल पिंकी आनंद के बयान को स्वीकार करते हुए कहा कि सरकार को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी इस दिशा में कदम उठाने चाहिए। अदालत गैर सरकारी संगठन 'लोकनीति फाउंडेशन' की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

9- जल्द होगी किम से ऐतिहासिक मुलाकात के समय और स्थान की घोषणा: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन के साथ होने वाली ऐतिहासिक बैठक का समय और स्थान को जल्द ही घोषित कर दिया जाएगा। शिखर वार्ता पर संवाददाताओं से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि सबसे मुख्य बात यह है कि मैं शांति चाहता हूं। यह एक बड़ी समस्या थी और मुझे लगता है कि चीजें अब अच्छी होने जा रही हैं। ट्रंप ने कहा कि वार्ता को लेकर हम अभी बैठकें कर रहे हैं और मुझे लगता है कि अगले कुछ दिनों में मुलाकात के स्थान और तारीख की घोषणा कर दी जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...

10- IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स से हार का बदला लेने उतरेगी दिल्ली डेयरडेविल्स

श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम बुधवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में आइपीएल के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपनी पिछली हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी। हालांकि अय्यर की कोशिश अपनी टीम को घरेलू मैदान पर जीत की पटरी पर भी लाने की भी रहेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.