Move to Jagran APP

Mob Lynching को लेकर पुलिस ने जारी किया Alert, इन विशेष बातों को लेकर आप भी हो जाएं सावधान

Mob Lynching को रोकने के लिए पुलिस ने Alert जारी करते हुए Whatsapp Group एवं Facebook पर चलने वाली अफवाहों को लेकर जनजागरूकता फैलाने के लिए कहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 09:48 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 09:53 PM (IST)
Mob Lynching को लेकर पुलिस ने जारी किया Alert, इन विशेष बातों को लेकर आप भी हो जाएं सावधान
Mob Lynching को लेकर पुलिस ने जारी किया Alert, इन विशेष बातों को लेकर आप भी हो जाएं सावधान

भोपाल, जेएनएन। मध्य प्रदेश में फैल रही बच्चा चोरी की अफवाहें और उन्मादी भीड़ की हिंसा (Mob Lynching) की बढ़ती घटनाओं पर पुलिस मुख्यालय ने अलर्ट जारी किया है। सभी जिलों में मैदानी अमले को इस तरह की अफवाहों और सोशल मीडिया पर चलने वाली फर्जी पोस्ट पर सख्त निगरानी के निर्देश जारी किए गए हैं।

loksabha election banner

प्रदेश के सभी 52 जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश भेजे गए हैं कि सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखें। खासतौर पर वॉट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पर चलने वाली अफवाहों को लेकर जनजागरूकता फैलाने के लिए कहा गया है।

इसमें कुछ उदाहरणों के साथ यह भी बताया गया है कि कैसे अलग-अलग पोस्ट को मिलाकर फर्जी पोस्ट तैयार कर लोगों को गुमराह किया गया। पुलिस मुख्यालय ने देवास एवं रतलाम जिले में हुई दो घटनाओं का उदाहरण भी दिया है, जिनमें अफवाह के कारण कानून व्यवस्था के लिए समस्या उत्पन्न हुई।

इसे भी पढ़ें: अब दिल्ली में उन्मादी भीड़ का कहर, चोरी के शक में नाबालिग व युवक की पीटकर हत्या

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (इंटेलीजेंस) कैलाश मकवाना ने दैनिक जागरण के सहयोगी अखबार नईदुनिया को बताया कि ऐसे मामलों को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भेजे गए हैं।

बच्चा चोरी जैसी अफवाहों से लोग परेशान न हों, इसके लिए जनजागरूकता भी जरूरी है इसलिए खासतौर पर सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि ऐसी घटनाओं को रोकने के विशेष कदम उठाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: उन्‍मादी हिंसा: बिहार में बढ़ा 'तालिबानी न्‍याय', अब सुप्रीम कोर्ट की सख्‍ती से जगी उम्‍मीद

गौरतलब है कि दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी मध्य प्रदेश सहित 11 राज्यों को Mob Lynching कड़ाई से रोकने के लिए नोटिस जारी किए हैं। इसमें राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग सहित इन राज्यों को मामले में की गई कार्रवाई से अवगत कराने को कहा गया है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.