Move to Jagran APP

गांधी जयंती के दिन पीएम मोदी करेंगे ग्राम पंचायतों और VWSC के साथ बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे जल जीवन मिशन पर ग्राम पंचायतों और पानी समितियों / ग्राम जल और स्वच्छता समितियों (VWSC) के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय की तरफ से इसकी जानकारी आई है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 01:11 PM (IST)
गांधी जयंती के दिन पीएम मोदी करेंगे ग्राम पंचायतों और VWSC के साथ करेंगे बातचीत

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे जल जीवन मिशन पर ग्राम पंचायतों और पानी समितियों / ग्राम जल और स्वच्छता समितियों (VWSC) के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय की तरफ से इसकी जानकारी आई है। बता दें कि महात्मा गांधी की जयंती के दिन यह बातचीत होगी।

loksabha election banner

आज पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन 2.0 का किया शुभारंभ

बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहरों को कचरा मुक्त बनाने के लिए स्‍वच्‍छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 (दूसरा चरण) का शुभारंभ किया है। इसके साथ ही AMRUT 2.0 की भी शुरुआत प्रधानमंत्री ने की। आज नई दिल्‍ली स्थित डाक्‍टर अंबेडेकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में इसकी शुरुआत हुई। इस दौरान वर्ष 2014 में खुले में शौच को खत्‍म करने का लक्ष्‍य निर्घारित किया गया था। इसको दस करोड़ शौचालय बनाकर पूरा किया गया है। अब शहरों को कचरा मुक्‍त किया जाएगा।

इसके साथ ही सीवेज का बेहतरीन प्रबंधन और स्‍वच्‍छ पानी की सप्‍लाई करना है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह भी कहा कि ये योजना राष्ट्रपति महात्मा गांधी की सोच से प्रेरित है। उन्‍होंने इस योजना और इसकी सफलता को महात्‍मा गांधी को समर्पित किया है।

स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में अगले पांच वर्षों के भीतर शहरों से निकलने वाले कचरे का वैज्ञानिक प्रबंधन किया जाएगा, जिससे महानगरों और शहरों के बाहर कूड़े के पहाड़ बनने की नौबत नहीं आएगी। इस योजना की खास बात यह है कि सरकार इसके तहत देश में करीब 2.68 करोड़ स्‍वच्‍छ पानी के कनेक्‍शन लगाएगी जिसके तहत लोगों को साफ पानी मिल सकेगा। इसके तहत करीब 500 शहरों में 2.64 करोड़ सीवर कनेक्‍शन भी दिए जाएंगे। इसके करीब 10.5 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इस मिशन के तहत करीब 4700 लोकल बॉडीज को स्‍वच्‍छ पानी की आपूर्ति की भी शुरुआत हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.