Move to Jagran APP

Top News: PM मोदी ने दुनिया को दिया संदेश; पाक विश्वविद्यालयों में अब नहीं मनाई जाएगी Holi; आज की प्रमुख खबरें

Know top 05 News Stories 21 June 2023 पीएम मोदी ने कहा पर्यटन में सभी क्षेत्रों के लोगों को जोड़ने की क्षमता है जिससे सामंजस्यपूर्ण समाज का निर्माण होता है। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि यूएनडब्ल्यूटीओ के साथ साझेदारी में एक जी20 पर्यटन डैशबोर्ड विकसित किया जा रहा है। पाकिस्तान के विश्विद्यालयों में अब होली नहीं मना सकेंगे छात्र। आदेश पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग ने जारी किया।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraPublished: Wed, 21 Jun 2023 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2023 05:10 PM (IST)
Top 05 News 21 June 2023: आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। पीएम मोदी ने जी-20 पर्यटन मंत्रियों के शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम में वर्चुअल तौर पर शिरकत करते हुए उन्होंने कहा कि वाराणसी शहर में टूरिज्म और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पर शानदार काम किय गया जिसकी वजह से 7 करोड़ तीर्थयात्री यहां (वाराणसी) आते हैं। उन्होंने आगे यह भी कहा कि पिछले नौ वर्षों में हमने देश में पर्यटन के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने पर विशेष जोर दिया है।

वहीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश में सियासत देखने को मिल रही है। कांग्रेस ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की एक तस्वीर ट्वीट कर निशाना साधा है। वहीं कांग्रेस के ही सांसद शशि थरूर ने अपनी ही पार्टी को आईना दिखाया है।

पढ़ें आज की टॅाप 05 खबरें:

1. टेररिज्म तोड़ता है, टूरिज्म जोड़ता है...पर्यटन क्षेत्र को लेकर PM मोदी ने दुनिया को दिया संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (21 जून) को जी-20 पर्यटन मंत्रियों के शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। वर्चुअल तौर पर इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "कहा जाता है कि आतंकवाद बांटता है लेकिन पर्यटन जोड़ता है।"

पीएम मोदी ने आगे कहा,"भारत दुनिया के हर प्रमुख धर्म के तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि वाराणसी शहर में टूरिज्म और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पर शानदार काम किय गया, जिसकी वजह से 7 करोड़ तीर्थयात्री यहां (वाराणसी) आते हैं।" यहां पढ़ें पूरी खबर

2. पंडित नेहरू की फोटो ट्वीट कर कांग्रेस ने साधा PM मोदी पर निशाना, थरूर ने अपनी ही पार्टी को करा दिया 'शीर्षासन'

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। देश में योग दिवस को लेकर सियासत भी होने लगी है। अमेरिका दौरे पर गए पीएम मोदी ने इस मौके पर देश के नाम एक वीडियो संदेश जारी किया। अपने संदेश में उन्होंने योग का जिक्र किया।

वहीं, इसके बाद कांग्रेस ने पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की एक तस्वीर ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस ने नेहरू की शीर्षासन करते हुए एक तस्वीर ट्वीट की है। कांग्रेस ने इस पर लिखा, 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हम पंडित नेहरू का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने इसे लोकप्रिय और राष्ट्रीय नीति का हिस्सा बनाया।' यहां पढ़ें पूरी खबर

3. Pakistan News: पाकिस्तानी विश्वविद्यालयों में अब नहीं मनाई जाएगी होली, बेतुके तर्क के साथ लगाया प्रतिबंध 

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू किस अत्याचार के साथ जी रहे हैं, ये किसी से छिपा नहीं है। आए दिन पाकिस्तानी में अल्पसंख्यकों के साथ अत्याचार की खबरें सामने आती रहती हैं। एक बार फिर पड़ोसी देश में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है।

पाकिस्तान में सभी शिक्षण संस्थानों में होली मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आज न्यूज की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया कि पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग की तरफ से ये आदेश जारी किया गया है। इस फैसले के पीछे बेतुका तर्क दिया गया है। आयोग का कहना है कि इस तरह की गतिविधियां देश की सामाजिक-सांस्कृतिक मूल्यों से पूरी तरह अलग हैं और ये देश की इस्लामी पहचान के खिलाफ है। यहां पढ़ें पूरी खबर

4. Tata Group बना नौकरी के लिए सबसे पसंदीदा संस्थान, Attractive Employer की लिस्ट में टॉप 5 में 3 पर जमाया कब्जा

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा पावर लिमिटेड देश का सबसे आकर्षक एम्प्लॉयर ब्रांड बन गया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और टाटा स्टील का नाम है। बुधवार को जारी हुई एक रिसर्च रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है।

एचआर सर्विस प्रोवाइडर रैंडस्टैड इंडिया की वार्षिक रिपोर्ट रैंडस्टैड एम्प्लॉयर ब्रांड रिसर्च (आरईबीआर) 2023 (Randstad Employer Brand Research (REBR) 2023) की रिपोर्ट में बताया गया कि टाटा पावर ने अच्छी वित्तीय सेहत, साख और करियर में आगे बढ़ने के अवसरों के चलते ये मुकाम हासिल किया है। 2022 में कंपनी नौवें स्थान पर थी। पहली बार टॉप 3 में अमेजन का नाम आया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

5. Ashes 2023: Joe Root ने लपका ऐसा कैच जिसे देख अंपायर की भी कांपी रूह, यहां देखें होश उड़ा देने वाला VIDEO

एजबेस्टन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराते हुए पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भले ही इंग्लैंड को इस रोमांच से भरे टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इस मैच में कई ऐसे शॉट्स और कैच देखने को मिले जिसमें हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा।

इस कैच में से एक कैच की जमकर तारीफ की जा रही है। बता दें कि जो रूट (joe Root) ने दूसरी पारी के दौरान एलेक्स कैरी का जिस तरह से कैच लपका उसे देख हर कोई हैरान रह गया। यहां पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.