Move to Jagran APP

TOP 10 News: गुजरात को बदनाम करने वालों पर बरसे पीएम मोदी, Delhi-NCR के आसपास बढ़ेगी हरियाली

TOP 10 Stories 6 November 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के वलसाड पहुंचे हैं। यहां वो एक रोड शो में शामिल हुए उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद हैं। प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित किया।

By Shashank MishraEdited By: Published: Sun, 06 Nov 2022 11:03 PM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2022 11:03 PM (IST)
रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।  देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आ चुके हैं। बिहार की मोकामा सीट पर राजद उम्मीदवार नीलम देवी को जीत मिली है।  वही दूसरी तरफ बढ़े वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर की जब सांसें फूल रही है, ऐसे समय में राहत की एक बड़ी खबर है। केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे राज्यों की सीमाओं के नजदीक नए जंगल उगाने की एक अहम योजना तैयार की है। जो इस पूरे क्षेत्र की बढ़ती आबादी के लिए आक्सीजन के न सिर्फ एक बड़े बैंक के रूप में काम करेगा बल्कि आकर्षण का केंद्र भी होगा। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर से सटे अरावली के उजाड़ वन क्षेत्र के साथ हरियाणा व मध्य प्रदेश के करीब 261 वर्ग किमी क्षेत्र को इसके लिए चिन्हित किया गया है। जो या तो बेकार वनभूमि है फिर वन क्षेत्र के लिए आरक्षित नहीं है।

loksabha election banner

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1. By-Election Results: गोला गोकर्णनाथ, गोपालगंज व आदमपुर सीट पर जीती BJP, अंधेरी पूर्व में शिवसेना का परचम

देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आ चुके हैं। बिहार की मोकामा सीट पर राजद उम्मीदवार नीलम देवी को जीत मिली है। वहीं गोपालगंज से भाजपा प्रत्याशी ने बाजी मारी है। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भाजपा के उम्मीदवार गोला गोकर्णनाथ सीट से चुनाव जीत गए हैं। हरियाणा की आदमपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई को जीत मिली है।

ओडिशा की धामनगर सीट से भाजपा उम्मीदवार सूर्यबंशी सूरज को जीत मिली है। तो महाराष्ट्र की अंधेरी पूर्व सीट से उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना उम्मीदवार ऋतुजा लटके को जीत मिली है। वहीं, तेलंगाना मुनूगोड़े सीट पर टीआरएस और भाजपा में कड़ी टक्कर देखने को मिली। यहां टीआरएस उम्मीदवार कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी को 10,309 वोटों से जीत मिली।

2. Air Pollution: Delhi-NCR के आसपास बढ़ेगी हरियाली, प्रति हेक्टेयर लगाए जाएंगे एक हजार पौधे

बढ़े वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर की जब सांसें फूल रही है, ऐसे समय में राहत की एक बड़ी खबर है। केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे राज्यों की सीमाओं के नजदीक नए जंगल उगाने की एक अहम योजना तैयार की है। जो इस पूरे क्षेत्र की बढ़ती आबादी के लिए आक्सीजन के न सिर्फ एक बड़े बैंक के रूप में काम करेगा बल्कि आकर्षण का केंद्र भी होगा। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर से सटे अरावली के उजाड़ वन क्षेत्र के साथ हरियाणा व मध्य प्रदेश के करीब 261 वर्ग किमी क्षेत्र को इसके लिए चिन्हित किया गया है। जो या तो बेकार वनभूमि है फिर वन क्षेत्र के लिए आरक्षित नहीं है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर से सटे उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों से भी ऐसी भूमि उपलब्ध कराने के लिए कहा है, जहां नए जंगल उगाए जा सके। हालांकि मंत्रालय ने अरावली के साथ हरियाणा और मध्य प्रदेश में चिन्हित की गई भूमि पर नए जंगल की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

3. Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात को बदनाम करने वालों पर बरसे पीएम मोदी, परिवारवाद पर भी साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नफरत फैलाने वाले तथा गुजरात को बदनाम करने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में साफ हो जाएंगे। मोदी ने दक्षिण गुजरात के वलसाड जिले से चुनावी बिगुल फूंकते हुए कांग्रेस के परिवारवाद पर निशाना साधते हुए कहा पहले एक ही परिवार का राज चल रहा था, अब राजनीति नये युवा आ गये।

4. Imran Khan की 'हत्या के प्रयास' मामले में सुरक्षा एजेंसियों ने एक ही परिवार के चार लोगों को किया गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हत्या के प्रयास के सिलसिले में वजीराबाद पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने एक परिवार के चार लोगों को गिरफ्तार किया। संयुक्त अभियान में खालिद नाम के एक शख्स को भी गिरफ्तार किया गया है वह वही शख्स है जिसके नाम पर घटनास्थल से बरामद बंदूक का मामला दर्ज किया गया था।

5. Dev Deepawali 2022: सिर्फ ये 6 उपाय खोल सकते हैं किस्मत पर लगा ताला, कल जरूर अपनाएं विशेषज्ञ की राय

कल का दिन बहुत अधिक विशेष है। कार्तिक मास बैकुंठ चतुर्दशी और कार्तिक पूर्णिमा एक ही दिन मनाई जाएगी। चंद्र ग्रहण के कारण ये संयोग बन रहा है। ज्योतिषशास्त्री पंकज प्रभु के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा 7 नवंबर को सोमवार के दिन ही मनाई जाएगी क्योंकि 7 की शाम को 4.15 पर पूर्णिमा लग रही है तो पूर्णिमा का चंद्रमा इसी रात को ही रहेगा। अगले दिन सुबह से सूतक लग जाएंगे और चंद्र ग्रहण पड़ेगा। एेसे में इस अवसर का लाभ उठाते हुए यदि 6 विशेष उपाय कर लिये जाएं तो खुशहाली वाली हो सकती है सभी के लिए ये देव दीपावली।

6. T20WC 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचे भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड व न्यूजीलैंड, जानिए किसका अब किससे होगा सामना

Semi final schedule for T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 में से अब चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं जिसमें ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम है तो वहीं ग्रुप 2 से भारत और पाकिस्तान की टीम इसमें शामिल है। अब इन चारों टीमों में से दो टीम फाइनल में पहुंचेंगी, लेकिन उससे पहले सेमीफाइनल की जंग अभी बाकी है। टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैचों की बात करें तो पहला सेमीफाइनल मुकाबला 9 नवंबर को तो वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा जबकि 13 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा।

7. Tanzania Plane Crash: तंजानिया की विक्टोरिया झील में गिरा विमान, 19 लोगों की मौत; 15 लोगों को बचाया गया

तंजानिया की विक्टोरिया झील में शनिवार को एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री कासिम मजलिवा (Kassim Majaliwa) ने यह जानकारी दी है। प्रधानमंत्री ने पत्रकारों को बताया कि विमान पर चार क्रू मेंमर सहित कुल 43 लोग सवार थे, जिसमें से 19 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 26 लोगों को बचाया गया है।

8. Sugar Export: चीनी निर्यात का सरकार ने तय किया कोटा, अब इतनी चीनी विदेशों में भेज सकेंगे निर्यातक

भारत सरकार ने चीनी के निर्यात को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने चीनी मिलों को 6 मिलियन टन चीनी निर्यात करने का अनुमति दे दी है। इससे चीनी मीलों को बड़ी राहत के रूप देखा जा रहा है।

सरकार ने जानकारी दी कि देश में चीनी की कीमतों को स्थिर रखने और चीनी मिलों की वित्तीय स्थिति को ठीक रखने के लिए सरकार ने चीनी निर्यात करने का फैसला लिया है। सरकार ने गन्ने के उत्पादन के अनुमान के आधार पर ये निर्णय लिया है। फिलहाल सरकार की ओर से 6 मिलियन टन चीनी के निर्यात की अनुमति दी है।

9. Alia Bhatt Ranbir kapoor Baby Girl: आलिया-रणबीर के घर आई 'नन्ही परी', सोशल मीडिया पर लगा बधाइयों का तांता

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर पेरेंट्स बन चुके हैं। आज मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल में आलिया ने बेबी गर्ल को जन्म दिया है। इस मौके पर हॉस्पिटल में सोनी राजदान, शाहीन भट्ट और नीतू कपूर मौजूद थीं। कपूर खानदान और भट्ट फैमिली इस खबर से जहां काफी खुश है तो वहीं सोशल मीडिया पर भी बधाइयों का सिलसिला शुरू हो चुका है।

10. अमेरिका समेत इन 5 देशों में Twitter का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन शुरू, भारतीयों के लिए फिलहाल फ्री

Twitter Blue Tick: टेस्ला के नए सीइओ और ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) के हाथ जब से ट्विटर की कमान मिली है तभी से वह एक्शन में आ गए हैं। बता दें कि आज से ट्विटर का ब्लू टिक (Blue Tick) सब्सक्रिप्शन शुरू हो गया है। अब ट्विटर यूजर्स को अपने अकाउंट पर ब्लू टिक बरकरार रखना है तो प्लान के तहत 8 डॉलर यानि की 655 रुपये का भुगतान हर महीने करना होगा। कंपनी ने वेरिफाइड यूजर्स की सदस्यता केवल आईओएस पर लॉन्च की है। अभी तक एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इसकी घोषणा नहीं की गई है।

भारत के लिए फिलहाल फ्री

IOS ट्विटर ऐप पर मौजूद लिस्ट में भारत में ब्लू टिक के लिए 469 रुपए की कीमत दिखाई गई है। लेकिन यह सब्सक्रिप्शन अभी भारत में शुरू नहीं हुआ है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि भारत को इतनी रकम चुकानी होगी या इससे कम और ज्यादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.