Move to Jagran APP

कॉलेजियम को लेकर चल रही बहस के बीच रिजिजू ने राजनीतिक संबद्धता वाले वकीलों को जज बनाने का किया समर्थन

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सुप्रीम कोर्ट के वकील स्वराज कौशल का एक ट्वीट रिट्वीट किया। कौशल ने अपनी पोस्ट में लिखा कि पहले राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद के सदस्यों को भी हाई कोर्ट के जजों के तौर पर प्रोन्नत किया जा चुका है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Mon, 06 Feb 2023 12:15 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 03:27 AM (IST)
कॉलेजियम को लेकर चल रही बहस के बीच रिजिजू ने राजनीतिक संबद्धता वाले वकीलों को जज बनाने का किया समर्थन
कॉलेजियम को लेकर चल रही बहस के बीच रिजिजू ने राजनीतिक संबद्धता वाले वकीलों को जज बनाने का किया समर्थन

नई दिल्ली, पीटीआई। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने राजनीतिक संबद्धता वाले वकीलों के जज बनने के विचार का समर्थन किया है। उनका यह विचार तब सामने आया है जब हाल ही में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों को लेकर इस विषय में खासी चर्चा हो चुकी है। रिजिजू ने रविवार को सुप्रीम कोर्ट के वकील और पूर्व राज्यपाल स्वराज कौशल के एक ट्वीट को रीट्वीट किया।

loksabha election banner

'संसद के सदस्य भी हो चुके हैं प्रोन्नत'

स्वराज कौशल ने अपनी पोस्ट में लिखा, 'पहले राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद के सदस्यों को भी हाई कोर्ट के जजों के तौर पर प्रोन्नत किया जा चुका है। जस्टिस केएस हेगड़े और बहारुल इस्लाम को कांग्रेस का सांसद रहते हुए हाई कोर्ट का जज बनाया गया था। जस्टिस वीआर कृष्णा अय्यर केरल में कैबिनेट मंत्री थे। कौशल ने कुछ दिन पहले की अपनी पोस्ट में लिखा कि जब आप पद की शपथ ले लेते हैं तो आपको उससे बंधकर ही रहना होता है।'

'वकीलों का एक समूह विक्टोरिया गौरी का कर रहा समर्थन'

कौशल ने अपने ट्वीट के साथ एक समाचार को भी टैग किया जिसमें बताया गया था कि मद्रास हाई कोर्ट के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम से विक्टोरिया गौरी को पदोन्नत करने के प्रस्ताव को वापस लिया जाए। उनका कहना था कि गौरी का भाजपा से संबंध है और हाई कोर्ट के जज के तौर पर वह अल्पसंख्यकों पर राजनीतिक अवधारणा से जुड़ाव महसूस कर सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, वकीलों का एक समूह उनके जज बनने का समर्थन भी कर रहा है क्योंकि वह बहुत मेहनती और अपने पेशे के प्रति समर्पित हैं।

कोलेजियम सिस्टम में सरकार ने भी मांगा अपना प्रतिनिधि, रिजिजू ने कहा- पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा मिलेगा

उल्लेखनीय है कि मद्रास हाई कोर्ट के जज के रूप में विक्टोरिया गौरी के नाम की सिफारिश पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट कलेजियम ने की थी। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट के सिक्किम के नेपालियों को आव्रजक करार देने के राज्य में जारी विरोध के बीच कानून मंत्री रिजिजू ने कहा कि राज्य सरकार के समर्थन के लिए केंद्र सरकार इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक पुनर्विचार याचिका दायर करने जा रही है। इस संबंध में राज्य सरकार पहले ही पुनर्विचार याचिका दायर कर चुकी है।

Prayagraj News: केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू बोले- बदले जाएंगे अंग्रेजों के समय के कानून

Uniform Civil Code: देश में समान नागरिक संहिता लागू करने पर अभी कोई फैसला नहीं- किरेन रिजिजू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.