Move to Jagran APP

देश के 6105 रेलवे स्टेशनों के रेलटेल हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क का लुत्‍फ उठा सकेंगे ब्राडबैंड रेलवायर कस्‍टमर

रेललाइन के पास रहने वालों को रेलवे हाई स्पीड ब्राडबैंड (High Speed Broadband) सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। रेल पीएसयू ने शनिवार को कहा कि ब्रॉडबैंड रेलवायर ग्राहक अब 6105 रेलवे स्टेशनों के रेलटेल हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क पर अपने होम ब्रॉडबैंड प्लान का उपयोग कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Krishna Bihari SinghPublished: Sat, 01 Oct 2022 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 07:55 PM (IST)
ब्रॉडबैंड रेलवायर ग्राहक अब 6105 रेलवे स्टेशनों के रेलटेल हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं : RAILTEL

नई दिल्‍ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को देश में 5जी टेलीफोन नेटवर्क सेवाओं की शुरुआत की। इसके साथ ही देश में अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट के युग का आगाज हो गया। इस बीच रेलवे ने एक बड़ी घोषणा की है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक रेल पीएसयू ने शनिवार को कहा कि ब्रॉडबैंड रेलवायर ग्राहक अब 6105 रेलवे स्टेशनों के रेलटेल हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क पर अपने होम ब्रॉडबैंड प्लान का उपयोग कर सकते हैं।

loksabha election banner

रेलवे स्‍टेशनों के पास रहने वालों को फायदा

इससे रेलवे स्‍टेशनों के पास रहने वालों को फायदा होगा और वे हाई स्पीड ब्राडबैंड (High Speed Broadband) का कनेक्शन हासिल कर सकेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रेलवायर ग्राहकों को रेलवे स्टेशनों पर प्रीपेड वाई-फाई प्लान खरीदने की जरूरत नहीं है। वे रेलटेल के वाई-फाई नेटवर्क पर अपने रेलवायर एफटीटीएच (फाइबर टू द होम) सब्सक्रिप्शन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उन्हें स्मार्टफोन के वाई-फाई पर स्विच करना होगा।

यह भी पढ़ें- Railway अब घरों में ब्रॉडबैंड सुविधा में उपलब्ध कराएगा, रेल लाइन के किनारे रहने वालों को मिलेगा लाभ

दुनिया में सबसे बड़े सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क है रेलटेल

ब्रॉडबैंड रेलवायर ग्राहकों को रेलवायर एसएसआईडी का चयन करना होगा और यूजर आईडी और पासवर्ड को पंच करने के लिए कैप्टिव पोर्टल (लॉग इन स्क्रीन) पर दिए गए हाइपर लिंक पर क्लिक करना होगा। मालूम हो कि रेलटेल का वाई-फाई पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर फैला हुआ है। यह दुनिया में सबसे बड़े एकीकृत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क में शामिल है। इसे हर दिन 10 लाख से अधिक यूजर एक्सेस करते हैं। मौजूदा वक्‍त में पूरे भारत में रेलवायर के 4.82 लाख ग्राहक हैं। यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

होम ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराना अनूठा प्रस्ताव

रेलटेल के सीएमडी संजय कुमार ने कहा- रेलटेल अपने रेलवायर इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए प्रति‍बद्ध है। रेलटेल की कोशिश इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी वाले क्षेत्रों में नेटवर्क के विस्‍तार और निकट भविष्य में अपने रेलवायर ग्राहकों के लिए अधिक इंफोटेनमेंट सुविधाओं को उपलब्‍ध कराने की है। पूरे देश में रेलवायर ग्राहकों के लिए स्टेशनों पर वाईफाई नेटवर्क पर होम ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराना एक अनूठा प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें- लोगों को पसंद आ रही मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत ट्रेन, पहले कॉमर्शियल रन में 96 फीसद से अधिक सीटों की बुकिंग

ओटीटी सामग्री का भी लें आनंद

रिपोर्ट के मुताबिक अब 6105 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई नेटवर्क का इस्‍तेमाल ओटीटी सामग्री का आनंद लेने के लिए भी किया जा सकता है। परिवार के सदस्य भी एक ही समय (at the same time) होम ब्रॉडबैंड पर ओटीटी का आनंद ले सकते हैं। ओटीटी रेलवायर ब्रॉडबैंड प्लान 14 ओटीटी के साथ 499 रुपये प्रति माह से शुरू होता है, जो काफी किफायती है और पूरे देश में उपलब्ध है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी रेलवायर इंटरनेट की पहुंच सुनिश्चित कराता है। इसके 50 प्रतिशत से अधिक ग्राहक अर्ध शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

यह भी पढ़ें- अहमदाबाद से मुंबई का सफर हुआ आसान, इस रूट पर चली देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन, क्या है खासियत और कितना किराया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.