Move to Jagran APP

Railway अब घरों में ब्रॉडबैंड सुविधा में उपलब्ध कराएगा, रेल लाइन के किनारे रहने वालों को मिलेगा लाभ

Railwire Broadband Service रेललाइन के पास आपका घर आफिस या फैक्ट्री है तो रेलवे आपको हाई स्पीड ब्राडबैंड का कनेक्शन उपलब्ध कराने जा रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल में कनेक्शन देने के लिए दो वेंडर भी नामित कर दिए गए हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 06 Sep 2022 04:41 PM (IST)Updated: Tue, 06 Sep 2022 04:41 PM (IST)
Indian Railway News : रेलवायर ब्राडबैंड के लिए आनलाइन करना पड़ेगा आवेदन। सांकेतिक फोटो गूगल

मुरादाबाद, (प्रदीप चौरसिया)। Railwire Broadband Service : रेललाइन के पास आपका घर, आफिस या फैक्ट्री है तो रेलवे आपको हाई स्पीड ब्राडबैंड (High Speed Broadband) का कनेक्शन उपलब्ध कराने जा रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल में कनेक्शन देने के लिए दो वेंडर भी नामित कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

गांव में भी ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध कराएगा रेलवे

दरअसल, रेल प्रबंधन लगातार डिजिटल इंडिया (Digital India) को बढ़ावा देने के प्रयास में लगा हुआ है। दूर दराज के गांव या पहाड़ (जहां रेललाइन है) पर हाई स्पीड ब्राडबैंड का कनेक्शन आम लोगों को उपलब्ध कराने का काम शुरू किया है। रेलवे ने संचार सिस्टम के लिए रेलटेल (Railtel) कंपनी बनाई है।

Railwire Broadband कर रेलटेल करेगा संचालन

रेलटेल (Railtel) ने ट्रेनों के संचालन के लिए रेललाइन के किनारे आप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) डाल रखा है। इसी के द्वारा छोटे-छोटे स्टेशन पर वाई-फाई (WI-Fi) की सुुविधा उपलब्ध कराई गई है। बीएसएनएल (BSNL) की आर्थिक स्थित खराब होने के कारण गांव-गांव तक ब्राड बैंड का कनेक्शन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

गांवों को डिजिटल इंडिया से जोड़ने की योजना

प्राइवेट मोबाइल कंपनियां शहर तक सीमित रह गयी है। जिसके चलते गांव के लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट के लिए ब्राडबैंड का कनेक्शन नहीं मिल पाता है और गांव के लोग डिजिटल इंडिया (Digital India) से पूरी तरह से नहीं जुड़ पाते हैं। कुछ फैक्ट्री शहर के काफी दूर बनी होती हैंं। फैक्ट्री संचालक को भी ब्राडबैंड का कनेक्शन मिलने से परेशानी होती है।

तमिलनाडु में सफल रहा पायलट प्रोजेक्ट

इसको देखते हुए रेलटेल (Railtel) ने आम को लोगों को ब्राडबैंड कनेक्शन देने की योजना तैयार की है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत तमिलनाडु (Tamil Nadu) में काम शुरू किया गया था। रेलटेल के प्रबंध निदेशक पुनीत चावला के अनुसार तमिलनाडु में एक लाख लोगों को ब्राडबैंड का कनेक्शन दिया गया है।

अब देश के अन्य राज्यों में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके तहत मुरादाबाद रेल मंडल में सर्वे का काम पूरा हो चुका है। रेलटेल ने कनेक्शन देने के लिए प्राइवेट वेंडर तैनात करना शुरू कर दिया है। आनलाइन आवेदन करने पर वेंडर कनेक्शन उपलब्ध कराएंगे और रखरखाव भी करेंंगे।

रेलटेल ने दिया Railwire Broadband नाम

रेलटेल ने इसका नाम रेलवायर ब्राडबैंड (Railwire Broadband) रखा है। अभी तीन प्लान शुरू किए गए हैंं। 799 रुपये मासिक खर्च पर 50 मेेगा बाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस), 849 रुपये में 75 एमबीपीएस और 999 रुपये में सौ एमबीपीएस गति से चलने वाला इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा।

रेलटेल की इस व्यवस्था के बाद बिना अतिरिक्त खर्च किए लोगों को लाभ होगा और दूर दराज के लोगों को ब्राडबैंड की सुविधा मिल पाएगी। रेलटेल के सीनियर मैनेजर अजित कुमार ने बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल में ब्राडबैंड का कनेक्शन देने के लिए दो वेंडर नामित किए गए हैं। आनलाइन आवेदन करने वालों को शीघ्र कनेक्शन उपलब्ध कराना शुरू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.